Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली में बढ़ रहा कोरोना, फिर भी चिंता की कोई बात नहीं, जानें कब लागू होगा Amber Alert?

दिल्‍ली में बढ़ रहा कोरोना, फिर भी चिंता की कोई बात नहीं, जानें कब लागू होगा Amber Alert?

Amber Alert:दिल्‍ली में कोविड के 3500 केस सामने आने पर अंबर अलर्ट लागू होगा. (फोटो-PTI)

Amber Alert:दिल्‍ली में कोविड के 3500 केस सामने आने पर अंबर अलर्ट लागू होगा. (फोटो-PTI)

Coronavirus Cases in Delhi: दिल्ली में पिछले कुछ दिन से कोरोना के साथ ओमिक्रॉन के मामलों में तेजी दिख रही है. वहीं, राजधानी में कोरोना संक्रमण दर उछलकर 3.64 पहुंच गई है. इस बीच दिल्‍ली में पिछले 11 दिनों में 1000 से अधिक हॉट स्पॉट सील किए गए हैं. इसके बाद भी घबराने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि ज्यादातर मरीजों को अस्पताल की जरूरत नहीं पड़ रही है. इस वक्‍त दिल्ली के अस्पतालों में अभी कोरोना के 246 मरीज भर्ती हैं. वहीं, दिल्‍ली में अंबर अलर्ट के लिए अब 3500 मामलों को पैमाना बनाया गया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. दिल्ली में पिछले कुछ दिन से कोरोना के मामलों (Coronavirus Cases in Delhi) में तेजी दिख रही है. हालांकि राहत की बात ये है कि अधिकांश मामलों में अस्पताल की जरूरत नहीं पड़ रही. पिछले 24 घंटों में राजधानी में कोरोना के 2716 मामले सामने आए हैं और संक्रमण दर भी उछलकर 3.64 पहुंच गई है. यही नहीं, दिल्‍ली में पिछले सिर्फ 11 दिनों में 1000 से अधिक हॉट स्पॉट सील किए गए हैं.

दिल्ली में दो दिन पहले 30 प्रतिशत की स्पीड से बढ़ रहे कोरोना केस अब 51 फीसदी की वृद्धि तक आ पहुंचे हैं. एक ही दिन में मामलों में 51 फीसदी का इजाफा हो रहा है यानी केसों के दोगुने होने का सिलसिला बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है. बता दें कि एक दिन पहले यानी शुक्रवार को 2.44 फीसदी संक्रमण दर के साथ 1796 मामले आए थे. वहीं, शनिवार को 3.64 फीसदी संक्रमण दर के साथ 2716 हो गए हैं.यानी एक दिन में ही कोरोना के मामलों में 51 फीसदी तक का इजाफा हुआ है. शनिवार को कोविड से एक मौत भी दर्ज की गई है, जोकि इस साल पहली मौत है. राहत इस बात की है कि ज्यादातर मरीजों को अस्पताल की जरूरत नहीं पड़ रही है. वहीं, दिल्ली के अस्पतालों में अभी कोरोना के 246 मरीज भर्ती हैं. जबकि अपने घर पर ही आइसोलेशन में 3248 मरीज इलाज करवा रहे हैं.

दिल्‍ली में कोरोना टेस्ट की रफ्तार बढ़ी
राजधानी दिल्ली में एक बार फिर कोरोना टेस्ट की रफ्तार बढ़ाई जा रही है. 24 घंटों में राजधानी में 74622 टेस्ट हुए हैं, जिसमें से 64 हजार से ज्यादा टेस्ट आरटी – पीसीआर हुए हैं और करीब दस हजार रैपिड एंटीजन टेस्ट हुए हैं.

जानें दिल्‍ली में कब लागू होगा अंबर अलर्ट
दिल्ली में फिलहाल येलो अलर्ट जारी है, जिसके तहत बाजारों की दुकानों को ऑड-ईवन के आधार पर खोलने की अनुमति है. वहीं, मेट्रो और सार्वजनिक परिवहन में संख्या सीमित करने के साथ कुछ और पाबंदिया भी लगाई गई हैं. वैसे दो दिनों तक एक फीसदी या उससे अधिक संक्रमण दर रहने पर अंबर अलर्ट, तो दो दिनों तक संक्रमण दर दो फीसदी से अधिक रहने पर ऑरेंज अलर्ट लग जाता.

इस बीच डीडीएमए ने फैसला लिया है कि अगला अलर्ट संख्या के आधार पर लिया जाएगा. साफ है कि दिल्ली में 3500 नए मामले एक दिन में आने पर अंबर अलर्ट लगेगा, जिसके तहत पाबंदिया और ज्यादा बढ़ जायेंगी. बता दें कि लेवल-1 (येलो), लेवल-2 (अंबर), लेवल-3 (आरेंज) और लेवल-4 (रेड) होगा. जबकि अलर्ट के सभी चार स्तर में आवश्यक वस्तुओं की दुकानें और प्रतिष्ठान खुल सकेंगे. वहीं,आवश्यक सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहेंगी.

Tags: Coronavirus cases in delhi, Delhi Government, Delhi news, Satyendra jain

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर