लाइव टीवी

EC के सख्ती के बाद भी अनुराग और प्रवेश वर्मा कर सकते हैं प्रचार, बस ये करना होगा

News18Hindi
Updated: January 29, 2020, 7:06 PM IST
EC के सख्ती के बाद भी अनुराग और प्रवेश वर्मा कर सकते हैं प्रचार, बस ये करना होगा
प्रवेश वर्मा और अनुराग ठाकुर ने चुनाव प्रचार के दौरान विवादित बयान दिए थे.

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi assembly election 2020) प्रचार में भड़काऊ बयान देने के मामले में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) और सांसद प्रवेश वर्मा (Parvesh Verma) पर चुनाव आयोग (Election Commission) का डंडा चला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2020, 7:06 PM IST
  • Share this:
आदित्य शर्मा
नई दिल्ली.
दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi assembly election 2020) प्रचार में भड़काऊ बयान देने के मामले में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) और सांसद प्रवेश वर्मा (Parvesh Verma) पर चुनाव आयोग (Election Commission) का डंडा चला है. चुनाव आयोग ने दोनों के नाम बीजेपी के स्टार कैंपेनर्स (BJP Star Campaigner) की सूची से तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक बाहर रखने को कहा है. लेकिन इसके बावजूद दोनों पार्टी के लिए प्रचार कर सकेंगे. लेकिन जब तक चुनाव आयोग इन पर कोई अंतिम निर्णय नहीं ले लेता इन्हें स्टार कैंपेनर को मिलने वाली सुविधाएं नहीं मिल सकेंगी.

चुनाव आयोग के पूर्व सलाहकार एसके मेंदीरत्ता के अनुसार, स्टार कैंपेनर जब चुनाव प्रचार के लिए आते हैं तो उनका खर्चा कैंडीडेट के हिस्से में नहीं आता है. लेकिन अब अगर अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा चुनाव प्रचार के लिए आएंगे तो उनका खर्चा कैंडीडेट के चुनावी खर्चे में जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा, स्टार कैंपेनर की यात्रा और दूसरी व्यवस्थाओं के खर्चे उम्मीदवार के खाते में नहीं जोड़े जाते हैं. केवल दूसरे सामान्य प्रचार करने वालों के खर्चों को उम्मीदवार के खर्च में जोड़ा जाता है.

 


उम्मीदवार के खर्च में जुड़ेगा इनका खर्च
चुनाव आयोग के पूर्व सलाहकार अब अगर प्रवेश वर्मा और अनुराग ठाकुर बीजेपी के लिए प्रचार करते हैं तो उनके खर्च को उम्मीदवार की 28 लाख रुपये की सीमा से कम रखना होगा. स्टार प्रचारकों का खर्च पार्टी द्वारा वहन किया जाता है. इसका अर्थ है कि चुनाव आयोग ने दिल्ली में भाजपा उम्मीदवारों के प्रचार लिए इन दोनों नेताओं पर नियम शर्तें लगाई हैं, लेकिन उन्हें रोका नहीं. 

कपिल मिश्रा पर भी लग चुका प्रतिबंध
प्रवेश वर्मा और अनुराग ठाकुर से पहले बीजेपी उम्मीदवार कपिल मिश्रा पर भी चुनाव आयोग ने 48 घंटे के लिए बैन लगा दिया था. उन्होंने एक ट्वीट करते हुए लिखा था कि वोटिंग वाले दिन भारत पाकिस्तान का मुकाबला होगा. चुनाव आयोग ने उनका ट्वीट हटवा भी दिया था.

ये भी पढ़ें...
जेपी नड्डा से मिले सुखबीर बादल, दिल्ली चुनाव में करेंगे भाजपा का समर्थन


कुनाल कामरा पर 4 एयरलाइंस का बैन, ट्विटर यूजर्स बोले- प्रज्ञा पर क्यों नहीं?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 5:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर