• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • दिल्‍ली के इस नए मेट्रो स्‍टेशन पर दिखेगा फ्लोरा और फौना का संसार

दिल्‍ली के इस नए मेट्रो स्‍टेशन पर दिखेगा फ्लोरा और फौना का संसार

दिल्‍ली के ढांसा बस स्‍टेंड मेट्रो स्‍टेशन पर ग्रामीण संस्‍कृति के साथ ही वहां की वाइल्‍डलाइफ की झलक दिखेगी.

दिल्‍ली के ढांसा बस स्‍टेंड मेट्रो स्‍टेशन पर ग्रामीण संस्‍कृति के साथ ही वहां की वाइल्‍डलाइफ की झलक दिखेगी.

डीएमआरसी के नए मेट्रो स्‍टेशन नजफगढ़-ढांसा बस स्‍टेंड मेट्रो स्‍टेशन पर फ्लोरा एंड फौना के साथ ही दिल्‍ली के इस इलाके की सांस्‍कृतिक विरासत देखने को मिलेगी.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. राजधानी में दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन मेट्रो सेवाओं को बेहतर बनाने के साथ ही मेट्रो स्‍टेशनों पर भी यात्रियों को एक नया अनुभव देने के लिए नए-नए काम कर रहा है. डीएमआरसी अब ग्रे लाइन (Grey Line) कॉरिडोर में द्वारका और ढांसा बस स्‍टेंड (Dhansa Bus Stand) पर बन रहे ढांसा मेट्रो स्‍टेशन (Dhansa Metro Station) को आकर्षक बनाने के साथ ही यहां यात्रियों को दिल्‍ली की समृद्ध विरासत के दर्शन कराएगा.

    इस मेट्रो स्‍टेशन को फ्लोरा एंड फौना (Flora and Fauna) के आर्टवर्क से सजाया जा रहा है. जिसके लिए आसपास ही मौजूद पशु और पक्षियों के अलावा यहां की वाइल्‍डलाइफ के बेहतरीन चित्र इस स्‍टेशन पर मौजूद रहेंगे. इसके साथ ही मेट्रो स्‍टेशन पर इलाके से खींची गई  प्रवासी और स्‍थानीय पक्षियों की तस्‍वीरें और आर्टवर्क को लगाया जाएगा.

    ढांसा मेट्रो स्‍टेशन पर वहां की वाइल्‍डलाइफ और यहां आने वाले प्रवासी पक्षियों की तस्‍वीरें लगाई गई हैं.
    ढांसा मेट्रो स्‍टेशन पर वहां की वाइल्‍डलाइफ और यहां आने वाले प्रवासी पक्षियों की तस्‍वीरें लगाई गई हैं.


    डीएमआसी (DMRC) की ओर से बताया गया कि नजफगढ़-ढांसा दक्षिणी पश्चिमी दिल्‍ली का सबसे समृद्ध सांस्‍कृतिक जड़ों वाला क्षेत्र है. यह ऐतिहासिक रूप से भी धनी है ओर यहां का ईकोसिस्‍टम, यहां आने वाले प्रवासी पक्षी और यहां की वाइल्‍ड लाइफ लोगों को यहां आने के लिए उत्‍साहित करती है. ऐसे में अब मेट्रो स्‍टेशन पर यहां की इसी खूबसूरती को चित्रों और तस्‍वीरों के माध्‍यम से दिखाया जाएगा.

    यहां मौजूद झील और उसके आसपास तोते, चील, बतखें, गौरैया के अलावा कई प्रवासी पक्षी मिलते हैं. यहां पक्षियों को देखने के शौकीन लोग ठंड के मौसम में बड़ी संख्‍या में पहुंचते हैं. ऐसे में इनकी तस्‍वीरें स्‍टेशन पर प्रिंटेड ग्‍लास पैनल्‍स में लगाई गई हैं. इसके अलावा यहां कृषि और पशुपालन आय के प्रमुख स्‍त्रोत हैं. ऐसे में यहां ग्रामीण और शहरी परिेवेश दोनों की झलक भी मिलेगी.

    इस इलाके में लोक संस्‍कृति और प्राचीन लोक विरासतें अभी भी मौजूद हैं ऐसे में यहां लगने वाले मेले, यहां पूजा के लिए एक साथ इकठ्ठे होते लोगों को लेकर तैयार किया गया आर्टवर्क भी लगाया जा रहा है जो लोगों को एक दूसरे से जोड़ता है और यहां की यूनिक छवि दिखाता है. इस स्‍टेशन पर आर्टवर्क और सजावट पूरी हो चुकी है.

    नजफगढ़-ढांसा मेट्रो स्‍टेशन पर जल्‍दी ही मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा.
    नजफगढ़-ढांसा मेट्रो स्‍टेशन पर जल्‍दी ही मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा.


    जल्‍दी ही शुरू होगा इस कॉरिडोर पर मेट्रो ट्रेन का संचालन

    डीएमआरसी का कहना है कि करीब एक किलोमीटर लंबा यह नजफगढ़-ढांसा बस स्‍टेंड कॉरिडोर बनकर तैयार हो चुका है और कमिश्‍नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी की ओर से कुछ जरूरी स्‍वीकृतियां मिलने के बाद इसे चालू कर दिया जाएगा. इसके शुरू होने के बाद दिल्‍ली मेट्रो नेटवर्क 390 किलोमीटर लंबा और 286 मेट्रो स्‍टेशन वाला नेटवर्क हो जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज