अरविंद केजरीवाल की गैर BJP दलों से अपील, कहा- राज्यसभा में कृषि बिल के खिलाफ करें वोट

केजरीवाल ने कहा था कि उनकी पार्टी संसद में इन विधेयकों के खिलाफ मतदान करेगी. (फाइल फोटो)
केजरीवाल ने कहा था कि उनकी पार्टी संसद में इन विधेयकों के खिलाफ मतदान करेगी. (फाइल फोटो)

अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने ट्वीट किया, ‘‘आज पूरे देश के किसानों की नजर राज्यसभा पर है. राज्यसभा में भाजपा अल्पमत में है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2020, 1:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने रविवार को गैर भाजपा (BJP) पार्टियों से अपील की है कि वे राज्यसभा में कृषि विधेयकों (Agricultural bills) के विरोध में अपना वोट दें,  क्योंकि यह देश के किसानों की इच्छा है. इससे पहले केजरीवाल ने कहा था कि उनकी पार्टी इन तीन विधेयकों के विरोध में वोट डालेगी. उन्होंने इन विधयेकों को ‘‘किसान विरोधी’’ करार दिया.

केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘आज पूरे देश के किसानों की नजर राज्यसभा पर है. राज्यसभा में भाजपा अल्पमत में है. मेरी सभी ग़ैर भाजपा पार्टियों से अपील है कि सब मिलकर इन तीनों विधेयकों को पारित न होने दें, यही देश का किसान चाहता है.' उन्होंने बृहस्पतिवार को मांग की थी कि केंद्र सरकार को इन तीनों विधेयकों को वापस लेना चाहिए.


उनकी पार्टी संसद में इन विधेयकों के खिलाफ मतदान करेगी
केजरीवाल ने कहा था कि उनकी पार्टी संसद में इन विधेयकों के खिलाफ मतदान करेगी.  राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के तीन सांसद हैं जबकि लोकसभा में एक सांसद हैं.  कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक 2020 तथा कृषक (सक्तीशकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020, आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक को अध्यादेश की जगह लेने के लिए सोमवार को पेश किया गया था.



बिल के पास होने के बाद किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी
बता दें कि अभी राज्यसभा में कृषि बिल पर बहस चल रही है. शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कहा कि देश में 70 फीसदी लोग खेती से जुड़े हैं. पूरे लॉकडाउन में किसान ही काम रहे थे. सरकार क्या भरोसा दे सकती है कि बिल के पास होने के बाद किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी और आगे देश में कोई भी किसान आत्महत्या नहीं करेगा. संजय राउत ने इसके साथ ही कहा कि पीएम मोदी ने कहा था कि बिल को लेकर अफवाह फैलाई जा रही है. ऐसे में मैं पूछना चाहता हूं कि क्या अफवाह पर ही एक मंत्री ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज