केजरीवाल का ऐलान- अब व्यापारियों के लिए सरकार लॉन्च करेगी ऑनलाइन 'दिल्ली बाजार' वेबसाइट
Delhi-Ncr News in Hindi

केजरीवाल का ऐलान- अब व्यापारियों के लिए सरकार लॉन्च करेगी ऑनलाइन 'दिल्ली बाजार' वेबसाइट
दिल्ली के व्यापारियों के लिए दिल्ली सरकार लांच करेगी ऑनलाइन 'दिल्ली बाजार' वेबसाइट.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा है कि हम लोगों ने दिल्ली में 25 प्रतिशत प्रदूषण कम किया. पिछले साल हम लोगों ने डेंगू पर नियंत्रण पाया. इस साल हम लोगों ने कोरोना को नियंत्रित किया और अब हम सभी लोग मिल कर अर्थव्यवस्था (Economy) को भी ठीक करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2020, 9:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली के व्यापारियों के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) लांच करेगी ऑनलाइन 'दिल्ली बाजार' वेबसाइट. केजरीवाल ने कहा, 'पूरी दुनिया जान सकेगी कि दिल्ली में क्या माल बनता या बिकता है. दिल्ली के मार्केट अंतरराष्ट्रीय मानकों के होने चाहिए. हमने चांदनी चौक का ट्रायल आधार पर पुर्नविकास किया है. इसी तर्ज पर बाकी मार्केट और दिल्ली की सभी सड़कों को भी खूबरसूरत बनाएंगे. दिल्ली की अर्थ व्यवस्था को गति देने के लिए दिल्ली सरकार ने डीजल के दाम कम किए और रोजगार बाजार पोर्टल शुरू करने के साथ कई सारे कदम उठाए हैं. दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन की समस्या को खत्म करने के लिए हम केंद्र सरकार से लगातार बात कर रहे हैं और उम्मीद है कि केंद्र सरकार जल्द ही मेट्रो शुरू करने की अनुमति दे देगी.'

व्यापारियों के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू करेगी दिल्ली सरकार
अरविंद केजरीवाल ने ये बात दिल्ली की अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाने के उद्देश्य से दिल्ली के सभी व्यापारियों के साथ वर्चुअल संवाद के दौरान कही. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना महामारी की वजह से दिल्ली की अर्थव्यवस्था को पहुंचे नुकसान की भरपाई करने और कारोबार को गति देकर अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के सम्बंध में व्यापारियों से सुझाव मांगे. मुख्यमंत्री ने व्यापारियों से मिले अच्छे सुझावों को आने वाले दिनों में लागू करने का आश्वासन दिया है.

मुख्यमंत्री ने व्यापारियों से मिले अच्छे सुझावों को आने वाले दिनों में लागू करने का आश्वासन दिया है.
मुख्यमंत्री ने व्यापारियों से मिले अच्छे सुझावों को आने वाले दिनों में लागू करने का आश्वासन दिया है.

क्या कहना व्यापारियों का


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल ‘आप’ ट्रेड विंग के कन्वीनर बृजेश गोयल ने बताया कि आज की मीटिंग में दिल्ली के तमाम बड़े बाजार चांदनी चैक, सदर बाजार, चावड़ी बाजार, खारी बावली, कश्मीरी गेट, करोल बाग, कनॉट प्लेस, लाजपत नगर, खान मार्केट, साउथ एक्स, सरोजिनी नगर, लक्ष्मी नगर, गांधीनगर, राजौरी गार्डन आदि बाजारों के प्रतिनिधि शामिल हुए. इसके अलावा होटल, रेस्टोरेंट, बैंक्विट, ट्रांसपोर्ट व सैलून पार्लर आदि के साथ बड़ी संख्या में महिला कारोबारी भी उपस्थित रहीं. आज की मीटिंग में बड़ी संख्या में व्यापारियों ने अपने सुझाव दिए, जो व्यापारी समय के अभाव के कारण आज अपनी बात नहीं रख पाए, उनसे भी सुझाव मांगे गए हैं और अगले कुछ दिनों में दिल्ली के हर एक मार्केट और अलग-अलग सेक्टर के व्यापारियों से भी सुझाव आ जाएंगे.

दिल्ली मॉडल की चर्चा इस पूरे देश में
केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली मॉडल की चर्चा आज देश और विदेश में हो रही है. पिछले सप्ताह इंडस्ट्री के लोगों ने कई अच्छे सुझाव दिए हैं. आने वाले दिनों में कुछ बड़ी घोषणाएं की जाएंगी. मैं समझ सकता हूं कि बीते कुछ महीने में अर्थव्यवस्था का काफी बुरा हाल हो गया है. आप सभी लोगों को काफी कठिन दौर से गुजरना पड़ रहा है. बहुत सारे लोगों के काम धंधे चैपट हो गए हैं. बहुत सारे लोगों की नौकरियां चली गई हैं. दिल्ली के लोगों ने मिल कर पिछले पांच साल में बहुत बड़े-बड़े कारनामे किए हैं. मैं आप सभी लोगों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि हम सभी मिल कर अर्थव्यवस्था को भी ठीक कर लेंगे.'

अगले कुछ दिनों में और बड़ा ऐलान होगा
केजरीवाल ने कहा, 'हम लोगों ने दिल्ली में 25 प्रतिशत प्रदूषण कम किया. पिछले साल हम लोगों ने डेंगू पर नियंत्रण पाया. इस साल हम लोगों ने कोरोना को नियंत्रित किया और अब हम सभी लोग मिल कर अर्थव्यवस्था को भी ठीक करेंगे. हम सब लोग इसके लिए प्रयास कर रहे हैं. पिछले सप्ताह मैने इंडस्ट्री के लोगों से इसी तरह से वर्चुअल मीटिंग की थी. उन्होंने भी बहुत अच्छे-अच्छे सुझाव दिए थे. कुछ लोगों ने बाद में लिख कर भी कई सुझाव दिए थे. मैं उनके उपर पर काम कर रहा हूं और आने वाले दिनों में कुछ बड़ी घोषणाएं भी होने वाली हैं. हमारे वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया व्यापारियों से सलाह करने के बाद जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में जाते हैं और कई मांगें बैठक में रखी गई.'

CM Arvind Kejriwal, arvind kejriwal, econimy of delhi, traders, Central Government, Delhi Metro, Coronavirus, Lockdown, Corona Virus, Delhi News, 12 weekly markets, Covid-19, कोविड-19, कोरोना वायरस, दिल्ली न्यूज, व्यापारियों के लिए दिल्ली सरकार लांच करेगी ऑनलाइन 'दिल्ली बाजार', दिल्ली में क्या माल बनता या बिकता है, इंफ्रास्ट्रक्चर, अंर्तराष्ट्रीय मानक, डिजिटल संवाद, व्यापारियों ने अर्थव्यवस्था को गति देने के संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से की बातचीत, दिल्ली की अर्थव्यवस्था, डीजल के दाम, रोजगार पोर्टल, arvind Kejriwal big announcement on traders will launch online Delhi Bazaar website for boost economy nodrssलॉकडाउन का असर शहरी गरीबों पर सबसे ज्यादा पड़ा है.
लॉकडाउन का असर शहरी गरीबों पर सबसे ज्यादा पड़ा है.


व्यापारियों से लगातार सुझाव मिल रहे हैं
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बीते शुक्रवार को होटल खोलने के आदेश हो चुके हैं. दिल्ली में सभी होटल खुल चुके हैं. जो लोग अपना होटल खोलना चाहते हैं, वो खोल सकते हैं. साप्ताहिक बाजार भी खोल दिए गए हैं. इसके अलावा, व्यापार और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए और भी कई कदम उठाए गए हैं. भारत के इतिहास में पहली बार हुआ होगा, जब डीजल के रेट एकदम से 8 रुपये प्रति लीटर कम कर दिए गए. बीते 70 साल में इतनी ज्यादा कमी करने की किसी की हिम्मत नहीं हुई होगी. कुछ लोगों ने हमसे कहा था कि एक तरह आप कह रहे हैं कि सरकार को राजस्व नहीं आ रहा है और दूसरी तरफ इतना रेट कम कर दिए.

ये भी पढ़ें: बिहार चुनावः BJP ने दिया नारा- 'भाजपा है तैयार, आत्मनिर्भर बिहार', NDA की जीत का दावा

सीएम ने कहा कि हमें जनता का ख्याल रखना है. सरकार जनता के लिए चलती है और जनता अगर इतनी महंगाई बर्दाश्त नहीं कर सकती है तो सरकार का फर्ज बनता है कि वो जनता को सहूलियत दे. डीजल व पेट्रोल के रेट कम करने से सभी चीजों पर असर पड़ता है. इसलिए हमने डीजल का रेट कम किया. रेहड़ी पटरी, होटल, साप्ताहिक बाजार को खोलने की अनुमति दे दी है.
स्टार्टअप पॉलिसी पर भी सभी लोग अपने सुझाव दें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज