दिल्ली में घर बैठे लीजिए गैर-आपातकालीन सेवा के लिए डॉक्टरों से परामर्श, जानिए कैसे

दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के दौरान दिल्लीवालों को एक विशेष मेडिकल सेवा की शुरुआत की है.
दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के दौरान दिल्लीवालों को एक विशेष मेडिकल सेवा की शुरुआत की है.

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने एक CallDoc app लॉन्च की है, जिससे दिल्ली के लोग घर बैठे ही डॉक्टरों से अपनी बीमारी के बारे में बता कर इलाज करा सकते हैं. यह सेवा फ्री में और 24x7 उपलब्ध रहेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2020, 7:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान दिल्लीवालों के लिए एक विशेष मेडिकल सेवा की शुरुआत की है. दिल्ली सरकार ने CallDoc app लॉन्च की है, जिससे दिल्लीवाले घर बैठे ही डॉक्टरों को अपनी बीमारी के बारे में बता कर इलाज करा सकते हैं. दिल्ली सरकार ने यह सेवा मुफ्त में मुहैया कराई है. यह सेवा दिल्ली में 24x7 उपलब्ध रहेगी. इस सेवा के लिए दिल्ली सरकार ने कॉलडॉक ऐप के साथ भागीदारी की है, ताकि दिल्ली में 24x7 मुफ्त ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श सेवा उपलब्ध हो सके. इस सेवा के जरिए मरीजों को उनकी गैर-आपातकालीन चिकित्सा जरूरतों के लिए मोबाइल ऐप के माध्यम से डॉक्टरों से जोड़ा जाएगा. इसके जरिए मरीज आसानी से जनरल फिजिशियन के साथ-साथ स्पेशलिस्ट डॉक्टरों से भी घर बैठे-बैठे कभी भी किसी भी समय परामर्श कर सकते हैं.

बता दें कि 'CallDoc' ऐप को Google Play Store और ioS स्टोर से या http://onelink.to/unkk7m पर क्लिक कर के भी डाउनलोड किया जा सकता है. कॉलडॉक ऐप पर दिल्ली सरकार द्वारा 100 से अधिक डॉक्टरों को रखा गया है जो किसी भी रोगी को मुफ्त और परेशानी मुक्त परामर्श प्रदान करेंगे. इनमें दिल्ली मेडिकल काउंसिल से जुड़े डॉक्टर शामिल हैं, साथ ही दिल्ली सरकार के यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज (UCMS) और मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (MAMC) के डॉक्टर भी शामिल हैं.

CallDoc app, health department, Delhi, Lockdown, Arvind kejriwal, coronavirus, delhi police, covid 19, corona alert, satyendra jain, सत्येंद्र जैन, अरविंद केजरीवाल, दिल्ली न्यूज, दिल्ली लॉकडाउन, दंगा पीड़ित, दिल्ली दंगा, शरणार्थी शिविर, कोरोनवायरस, दिल्ली पुलिस
CallDoc app के जरिए डॉक्टर दिल्ली के लोगों को बीमारी का इलाज बताएंगे




इस सेवा की शुरुआत के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा, 'दिल्ली के लोगों के लिए 24x7 ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श लाने के लिए कॉलडॉक ऐप के साथ सहयोग करने के लिए धन्यवाद. यह सेवा ओपीडी जाने वालों को घर बैठे सहूलियत देगा साथ ही उन्हें बाहर निकलने से भी रोकेगा. विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों को इस सेवा से बहुत लाभ मिलेगा. हमें दिल्ली के 100 से अधिक डॉक्टरों पर गर्व है कि वो इस ऐप के माध्यम से अपनी सेवाएं मुफ्त में दे रहे हैं.'
बता दें कि कॉलडॉक ऑनकाल मेडिकेयर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाया गया एक क्लाउड आधारित प्लेटफॉर्म है. कॉलडॉक ऑनकॉल दिल्ली में यह सेवा नागरिकों को उनकी सुविधा के लिए किसी भी समय और बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान कर सकता है. इस ऐप के जरिए लोग वीडियो, ऑडियो और चैट कर डॉक्टर से कनेक्ट हो सकते हैं. इस ऐप का उपयोग कर के लोग फोन पर परामर्श प्राप्त कर सकते हैं. यह ऐप समय की भी बचत करता है. इसके माध्यम से रोगी डॉक्टर की समीक्षा के लिए अपनी परीक्षण रिपोर्ट अपलोड भी कर सकता है. बाद में डॉक्टर परामर्श के बाद नुस्खे अपलोड कर सकते हैं.

यह ऐप इस तरह काम करता है 
1. रोगी एप्लिकेशन डाउनलोड करता है.
2. चिकित्सक का नाम, विशेषता आदि के आधार पर चयन करता है.
3. परामर्श का उद्देश्य बताता है.
4. सीधे कैमरा या गैलरी के माध्यम से रिपोर्ट अपलोड करें.
5. कॉल के साथ आगे बढ़ें जो वीडियो, ऑडियो और टेक्स्ट है.
6. अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी माध्यम का विकल्प चुन सकते हैं.
7. कॉल सफलतापूर्वक बंद होने के बाद मरीज को प्रिस्क्रिप्शन मिलता है.

ये भी पढ़ें: 

लॉकडाउन को लेकर केजरीवाल सख्त, कहा- नहीं किया पालन तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज