Assembly Banner 2021

Delhi News: केजरीवाल सरकार ने संभाला खर्चा, ऐसे हर परिवार को मिला रहा है लाखों का फायदा

गुदिल्ली सरकार की सब्सिडी  स्कीम से लोगों को मिल रहा फायदा, (File) (File Photo)

गुदिल्ली सरकार की सब्सिडी स्कीम से लोगों को मिल रहा फायदा, (File) (File Photo)

दिल्ली सरकार (Delhi Governent) के प्लानिंग विभाग परिवारों को दी जा रही सब्सिडी को लेकर सर्वे किया. इसमें ये बात सामने आई कि सब्सिडी से हर महीने परिवार को करीब 2464 रुपये का फायदा मिल रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 6:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind kejriwal) के नेतृत्व में दिल्ली के लोगों का घरेलू कार्यों पर कम खर्च हो रहा है. केजरीवाल सरकार की ओर से औसतन मासिक 2464 रुपये की सब्सिडी प्रत्येक परिवार को दी जा रही है. इस तरह से केजरीवाल सरकार 5 साल में हर परिवार को 1.50 लाख रुपये की मदद दे रही है. दिल्ली में केजरीवाल सरकार की तरफ से प्रत्येक परिवार को 2464 रुपये मासिक सब्सिडी (Monthly Subsidy) दी जा रही है. इस तरह से एक साल के भीतर सरकार की तरफ से हर परिवार को 30 हजार रुपये की सब्सिडी मिल रही है.

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में 5 साल में एक परिवार को करीब 1.50 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. यह किसी भी राज्य सरकार की तरफ से दी जा रही अभी तक की सबसे ज्यादा सब्सिडी है.

प्लानिंग विभाग के सर्वे से हुआ खुलासा



दिल्ली सरकार के प्लानिंग विभाग की ओर से परिवारों को दी जा रही सब्सिडी को लेकर सर्वे किया गया है. 11 जिलों के 3450 परिवारों पर सर्वे किया गया. एक जिले में करीब 300 लोगों के ऊपर सर्वे किया गया है. मार्च 2020 में सर्वे कर डाटा जुटाया गया जिसमें सामने आया कि केजरीवाल सरकार की ओर से दी जा रही सब्सिडी से हर माह प्रत्येक परिवार को करीब 2464 रुपये का फायदा हो रहा है.
ये भी पढ़ें: DTC बसों में सुरक्षित होगा महिलाओं का सफर, ISBT में बनेगा कंट्रोल रूम, मिलेगा रियल टाइम डाटा

बिजली बिल और अस्पताल के खर्च में हो रही बड़ी बचत

केजरीवाल सरकार की ओर से दिल्ली में 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जा रही है. इसके अलावा 200 यूनिट से अधिक खपत होने पर मामूली बिल देना पड़ता है. ऐसे में बिजली बिल जीरो आने से लोगों को हर माह 715 रुपये की बजत हो रही है. इसी तरह केजरीवाल सरकार की ओर से अस्पतालों में उपचार मुफ्त करया जा रहा है. इससे एक परिवार के मासिक 693 रुपये बच रहे हैं. सरकारी स्कूलों में बेहतरीन शिक्षा के साथ-साथ 554 रुपये बच रहे हैं. पानी फ्री होने की वजह से 255 रुपये का मासिक लाभ मिल रहा है. डीटीसी बसों में महिलाओं के लिए यात्रा निशुल्क होने से 247 रुपये प्रति माह की बचत हो रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज