प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान 30 नवंबर तक बढ़ाया गया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 21 अक्टूबर को इस अभियान की शुरुआत की थी.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 21 अक्टूबर को इस अभियान की शुरुआत की थी.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने बुधवार को कहा है कि केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण (Pollution) को कम करने के लिए ‘रेड लाइट आन, गाड़ी ऑफ’ अभियान को 30 नवंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 11:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने बुधवार को कहा है कि केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण (Pollution) को कम करने के लिए ‘रेड लाइट आन, गाड़ी ऑफ’ ('Red light On, Gaadi Off') अभियान को 30 नवंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने 21 अक्टूबर को इस अभियान की शुरुआत करते हुए कहा था कि यदि शहर में 10 लाख वाहन भी इस अभियान में शामिल हो जाते हैं तो एक वर्ष में पीएम-10 का स्तर 1.5 टन और पीएम-2.5 का 0.4 टन कम हो जाएगा.

दिल्ली सरकार ने शुरू की थी यह मुहिम
गोपाल राय ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘अभियान को 15 नवंबर तक जारी रखा जाना था. हालांकि, दिल्ली सरकार ने प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए इसे 30 नवम्बर तक बढ़ाने का फैसला किया है.’ उन्होंने कहा कि इसे अभियान का 'चरण 2' कहा जाएगा. राय ने इससे पहले कहा था कि रेड लाइट पर इंतजार करने के दौरान वाहनों का इंजन बंद कर देने से वाहनों से होने वाले प्रदूषण में 15 से 20 प्रतिशत की कमी हो सकती है.

Red light On, Gaadi Off, Delhi Air Pollution, CM Kejriwal, pollution, red light, vehicle off, Delhi, Air Pollution, Pollution, Air Pollution Delhi, Weather forecast, Weather Report, Delhi Pollution, Gopal Rai, Modi Govt, pollution from neighboring states, अरविंद केजरीवाल, वायु प्रदूषण, रेड लाइ़ट ऑन, गाड़ी ऑफ कैंपेन शुरू, 21 अक्टूबर, गांधीगिरी, गुलाब का फूल, प्रदूषण, सीएम केजरीवाल, रेड लाइट, गोपाल राय, पर्यावरण मंत्री, दिल्ली सरकार, लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान, दिल्ली प्रदूषण, गोपाल राय, मोदी सरकार, पड़ोसी राज्यों से प्रदूषणदिल्ली में 21 अक्टूबर से प्रदूषण को लेकर एक कैंपेन की शुरुआत होगी.
दिल्ली में 21 अक्टूबर से प्रदूषण को लेकर यह कैंपेन की शुरुआत हुई थी.

गोपाल राय ने कही यह बात


राय ने विपक्ष से भी अपील करते हुए कहा, 'विपक्ष ऐसे बयान देने से बचें, जो पटाखों पर प्रतिबंध के खिलाफ लोगों को भड़काते हों. प्रतिबंध लागू करने में हमें सभी के समर्थन की आवश्यकता है. यदि आप इसका समर्थन नहीं कर सकते हैं, तो कृपया कोई भड़काऊ बयान न दें. प्रदूषण लोगों के बीच अंतर नहीं करता. कोविड-19 महामारी के चलते स्थिति गंभीर है.’

पटाखों की बिक्री पर है रोक
बता दें कि दिल्ली सरकार ने गत पांच नवंबर को 30 नवंबर तक शहर में सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था. सोमवार को राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने भी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 9 नवंबर की आधी रात से 30 नवंबर की मध्यरात्रि तक सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री या उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया था.

AQI level in delhi, pollution in delhi, air pollution today, Delhi, pollution, gopal rai, delhi government, arvind kejriwal, dc in delhi, air quality, 12 September, Anand Bihar, spoiled, दिल्ली, प्रदूषण, गोपाल राय, एंटी स्मॉगम गन, कंस्ट्रक्शन साइट, वायु गुणवत्ता, 12 सितंबर, आंखों में जलन, आनंद बिहार, दिल्ली में हवा की गुणवत्ता, अक्टूबर, दिल्ली में सांस लेना दूभर, एयर क्वालिटी इंडेक्स, अरविंद केजरीवाल, दिल्ली, वायु प्रदूषण, 11 अक्टूबर, इंडिया गेटगोपाल राय ने कहा है कि प्रदूषण के खिलाफ युद्धस्तर पर काम शुरू किए जा रहे हैं. AQI level in delhi government arvind kejriwal has issued guidelines to stop pollution five things followed nodrss
गोपाल राय ने कहा है कि प्रदूषण के खिलाफ युद्धस्तर पर काम शुरू किए जा रहे हैं.


पराली को लेकर लिया गया ये फैसला
गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में खुले में पराली जलाने में कमी लाने के लिए ‘पूसा बायो-डीकंपोजर’ सॉल्यूशन की प्रभावशीलता का पता लगाने के लिए गठित 15 सदस्यीय समिति बृहस्पतिवार को अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपेगी. भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा के वैज्ञानिकों के अनुसार यह सॉल्यूशन 15 से 20 दिनों में पराली को खाद में बदल सकता है और इसलिए इससे पराली जलाने पर रोक लगेगी.



ये भी पढ़ें: Bihar Chunav Results 2020: जानें वोटों के अंतर से 10 बड़ी जीत और हार दर्ज करने वाले उम्मीदवारों के नाम, इस पार्टी को हुआ बड़ा नुकसान

यह पूछे जाने पर कि क्या दिल्ली सरकार सम-विषम योजना लाने की योजना बना रही है, राय ने कहा कि आप सरकार ने पहले से ही वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए 'रेड लाइट ऑन, गाडी ऑफ' अभियान शुरू किया है. यदि आयोग इस संबंध में कोई निर्देश जारी करता है, तो हम इसे लागू करेंगे. मंत्री ने लोगों से प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में अपना योगदान देने की भी अपील की. (भाषा)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज