अपना शहर चुनें

States

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसलाः Corona संक्रमण को देखते हुए दिल्ली के स्कूलों में इस तारीख तक की गई गर्मी की छुट्टियां

देशभर के स्कूल 16 मार्च से बंद हैं.
देशभर के स्कूल 16 मार्च से बंद हैं.

दिल्ली सरकार (Delhi Government) के आदेश में कहा गया है कि सभी स्कूलों को 23 मार्च से अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है और लॉकडाउन 17 मई तक जारी रहेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में लॉकडाउन (Lockdown) के बीच दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने बड़ा फैसला किया है. केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के सभी सरकारी और सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में 11 मई से 30 जून तक गर्मी की छुट्टियां घोषित करने का आदेश जारी किया है. दिल्ली सरकार के आदेश में कहा गया है कि सभी स्कूलों को 23 मार्च से अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है और लॉकडाउन 17 मई तक जारी रहेगा.

बीते कुछ सालों की तरह इस साल भी स्कूलों में हमेशा की तरह ग्रीष्मावकाश 11 मई से 30 जून तक रहेगा. लेकिन, कोरोना संकट को देखते हुए बच्चों को किसी भी तरह की एक्टिविटी के लिए स्कूलों में न बुलाया जाए.

दिल्ली के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित
बीते कुछ दिनों से इस बात के आसार थे कि लॉकडाउन-3 के दौरान ही दिल्ली में गर्मी की छुट्टी का ऐलान कर दिया जाएगा. इसको लेकर छात्रों, पैरेंट्स और टीचर्स से लेकर स्कूलों में भी स्थिति साफ होती नजर नहीं आ रही थी. कोरोना वायरस को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखने के लिए ही सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है.




बता दें कि दिल्ली सरकार ने गर्मी की छुट्टियों की घोषण के साथ ही इस बात के भी आदेश जारी किए हैं कि इन छुट्टियों के दौरान छात्र-छात्राएं स्कूल न आएं. क्योंकि, अक्सर देखा जाता है कि छुट्टियों के दौरान भी सरकारी स्कूलों या निजी स्कूलों में भी छात्रों की कुछ न कुछ गतिविधियां स्कूलों में चलती रहती हैं. दिल्ली सरकार ने इस बात का विशेष खयाल रखा है कि इस बार छुट्टियों में छात्र स्कूल न आएं.

सोशल डिस्टेंसिग को ध्यान में रख कर लिया फैसला
देश में कोरोना वायरस को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की तरफ से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. मानव संसाधन मंत्रालय ने हाल ही में एक गाइडलाइंस भी जारी की थी. इस गाइडलाइंस के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान औऱ बाद में भी उसका पालन करना सभी स्कूलों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है. दिल्ली के सभी स्कूलों को समय से पहले बंद कर देना भी इसी कदम से जोड़ कर देखा जा रहा है. बीते मार्च महीने से ही दिल्ली-एनसीआर के सभी स्‍कूल बंद हैं.

ये भी पढ़ें: जमालपुर ट्रेनिंग सेंटर को लखनऊ शिफ्ट करने के फैसले पर क्यों मचा है सियासी घमासान?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज