दिल्ली को 24 घंटे बिजली देने के बाद अब केजरीवाल सरकार इस योजना पर कर रही है काम

दिल्ली को पॉवरलोडिंग की समस्या से निजात दिलाने के लिए एक और पॉवर सब स्टेशन शुरू किया गया है. (फाइल फोटो)

दिल्ली को पॉवरलोडिंग की समस्या से निजात दिलाने के लिए एक और पॉवर सब स्टेशन शुरू किया गया है. (फाइल फोटो)

दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने कहा है कि जैसे दिल्लीवालों को 24 घंटे बिजली (Electricity Supply) मिल रही है वैसे ही आने वाले दिनों में 24 घंटे पानी (Water) भी मिलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 11:14 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) 24 घंटे बिजली  (Electricity Supply) देने के बाद अब 24 घंटे पानी (Water) देने की योजना पर भी काम कर रही है. बुधवार को दिल्ली के स्वास्थ्य और बिजली मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि जैसे दिल्ली वालों को 24 घंटे बिजली मिल रही है वैसे ही आने वाले दिनों में 24 घंटे पानी भी मिलेगा. जैन ने यह बात एक पॉवर ग्रीड सब स्टेशन के उदघाटन पर कही. बता दें कि दिल्ली को पॉवरलोडिंग की समस्या से निजात दिलाने के लिए एक और पॉवर सब स्टेशन शुरू किया गया है. दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने पॉवर ओवरलोडिंग से निजात दिलाने के लिए बुधवार को एक और आधुनिक 66/11 केवी ग्रिड का उदघाटन किया.

अब दिल्लीवालों को 24 घंटे पानी मिलेगी!

इस मौके पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि केजरीवाल सरकार के लगातार प्रयासों के बाद इस ग्रिड की शुरूआत हो सकी है. दिल्लीवासियों को आज एक नया 66/11 केवी स्मार्ट पॉवर ग्रिड समर्पित किया गया है, जो पर्यावरण को बिना कोई क्षति पहुंचाए ओवर लोडिंग की समस्या हल करके विश्वसनीय विद्युत आपूर्ति प्रदान करेगा. जैन ने कहा कि केजरीवाल सरकार के सत्ता में आने से पहले दिल्ली में कई घंटे पावर कट होते थे. लोगों को घर में इनवर्टर लगाना पड़ता था. अब दिल्ली में 24 घंटे बिजली रहती है. दिल्ली के लोग घर में इनवर्टर लगाना भूल गए हैं.

Arvind kejriwl, Delhi Jal Board, satyendra jain, satyender jain, Delhi Electricity, Delhi AAP Government, Aam Aadmi Party delhi government is planning to provide 24 hours water, 24 hours electricity, दिल्ली न्यूज, बिजली विभाग, नरेला पॉवर ग्रीड सब स्टेशन, सत्येंद्र जैन, अरविंद केजरीवाल, दिल्ली सरकार, दिल्ली में पानी में मिलेगा 24 घंटे, पानी का सप्लाई, 24 घंटे बिजली की सुविधा, दिल्ली सरकार सत्येंद्र जैन ने नरेला में एक और पावर सब ग्रीड का उदघाटन किया.
सत्येंद्र जैन ने नरेला में एक और पावर सब ग्रीड का उदघाटन किया.

पर्यावरण सुरक्षा पर विशेष जोर

गौरतलब है कि केजरीवाल सरकार की तरफ से लगातार किए जा रहे पर्यावरण सुरक्षा को देखते हुए इस ग्रिड में लिथियम बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जिसके रख रखाव में कोई खर्च नहीं आएगा. यह स्मार्ट ग्रिड शून्य मानव हस्तक्षेप के साथ एक केंद्रीकृत आटोमैटिक सिस्टम का उपयोग करता है. इस ग्रिड से शुरू हो जाने से नरेला औद्योगिक क्षेत्र और आसपास के करीब आठ किलोमीटर के दायरे में आने वाले लोगों को फायदा पहुंचेगा.

Youtube Video



दिल्ली में एक और पॉवर ग्रिड सब स्टेशन की शुरुआत

जैन ने नरेला ग्रिड सब स्टेशन पर टाटा पॉवर डीडीएल के उद्घाटन समोराह को संबोधित करते हुए कहा कि यह ग्रिड करीब 35 साल तक चलेगा और इसके रखरखाव में कोई खर्च नहीं आएगा. उन्होंने बताया कि कैसे शून्य प्रतिशत टैक्स कलेक्शन के बावजूद भी दिल्ली सरकार ने पूरे कोरोना काल में 70 प्रतिशत लोगों को मुफ्त में बिजली दिया है और 400 यूनिट तक बिजली आधे दाम में दिया.

Arvind kejriwl, Delhi Jal Board, satyendra jain, satyender jain, Delhi Electricity, Delhi AAP Government, Aam Aadmi Party delhi government is planning to provide 24 hours water, 24 hours electricity, दिल्ली न्यूज, बिजली विभाग, नरेला पॉवर ग्रीड सब स्टेशन, सत्येंद्र जैन, अरविंद केजरीवाल, दिल्ली सरकार, दिल्ली में पानी में मिलेगा 24 घंटे, पानी का सप्लाई, 24 घंटे बिजली की सुविधा, दिल्ली सरकार जैन ने कहा कि दिल्ली के अंदर बिजली, पानी, स्वस्थ्य और शिक्षा के लिए जो भी काम हुए हैं, उनकी तारीफ पूरी दुनिया में हो रही है.
जैन ने कहा कि दिल्ली के अंदर बिजली, पानी, स्वस्थ्य और शिक्षा के लिए जो भी काम हुए हैं, उनकी तारीफ पूरी दुनिया में हो रही है.

ये भी पढ़ें: POCSO के तहत दर्ज एफआईआर अब क्यों नहीं होंगे रद्द! जानें हाई कोर्ट का अहम फैसला

ऊर्जा मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के अंदर बिजली, पानी, स्वस्थ्य और शिक्षा के लिए जो भी काम हुए हैं, उनकी तारीफ पूरी दुनिया में हो रही है. आने वाले समय में 24 घंटे पानी देना दिल्ली सरकार के महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है. जैन ने यमुना प्रदूषण पर कहा कि आने वाले समय में यमुना की सफाई सरकार का मुख्य काम होगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज