लाइव टीवी

COVID-19: केजरीवाल सरकार ने कोरोना से लड़ने के लिए बनाया 'महाप्‍लान', जल्‍द करेंगे ऐलान
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: April 7, 2020, 10:53 AM IST
COVID-19: केजरीवाल सरकार ने कोरोना से लड़ने के लिए बनाया 'महाप्‍लान', जल्‍द करेंगे ऐलान
अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो).

Fight Against Coronavirus: दिल्‍ली में COVID-19 के बढ़ते दायरे को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने नए सिरे से योजना तैयार की है. इसके तहत व्‍यापक पैमाने पर संदिग्‍धों की जांच की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 7, 2020, 10:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में सोमवार को डॉक्टर और 9 पैरामैडिकल कर्मियों में COVID-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसके बाद इस सरकारी अस्पताल में संक्रमण के मामलों की संख्या 18 हो गई है. देश की राजधानी दिल्‍ली में Coronavirus संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने कोरोना से लड़ने के लिए बड़ी रणनीति का ऐलान किया है. जानकारी के मुताबिक, केजरीवाल जल्द ही अपनी '5 सूत्रीय महाप्लान' की घोषणा कर सकते हैं. जिसके जरिए कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए उठाए जाने वाले कदम की जानकारी होगी.

बताया जा रहा है कि दिल्ली में अगले कुछ दिनों में बड़े पैमाने पर लोगों के कोरोना टेस्ट किए जाएंगे. इसके तहत एक लाख से ज्यादा टेस्ट होंगे. यही नहीं, जिन इलाकों में कोरोना के मरीज ज्यादा मिले हैं (उन्हें हॉट स्पॉट भी कहा जा रहा है) उन इलाकों में लगातार लोगों की जांच होती रहेगी. साथ ही बड़े पैमाने पर क्वारंटाइन सेंटर भी बनाए जा रहे हैं.

सूत्रों के मुताबिक, CM अरविंद केजरीवाल मंगलवार को कोरोना के खिलाफ '5 सूत्रीय महाप्लान' की जानकारी देंगे. गौरतलब है कि दिल्ली मे कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए ये महाप्लान बनाया गया है.



कैंसर अस्‍पताल भी संक्रमण के जद में



दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में सोमवार को डॉक्टर और नौ पैरामैडिकल कर्मियों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसके बाद इस सरकारी अस्पताल में संक्रमण के मामलों की संख्या 18 हो गई है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अस्पताल के 24 स्वास्थ्य कर्मचारियों को घर में पृथक रहने के लिए कहा गया है.

निजामुद्दीन में 2100 घरों की पहचान
राजधानी के निजामुद्दीन इलाके में तब्‍लीगी मरकज के कार्यक्रम ने सरकार की परेशानी बढ़ा दी है. इसमें शामिल हुए कई लोग कोरोना पॉजिटिव निकल चुके हैं. ऐसे में स्‍थानीय प्रशासन ने बड़ी पहल की है. निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन मरकज के बाद कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों और संदिग्‍धों के मिलने के बाद अब प्रशासन ने 2100 घरों को चिन्हित किया है. इन सभी घरों का सर्वे किया जा रहा है. इनमें रहने वाले लोगों की जांच की जाएगी और सभी को होम क्वारेंटाइन कर दिया गया है. यदि किसी में लक्षण मिलते हैं तो उसे अस्पताल में भर्ती करवाया जाएगा. फिलहाल सिर्फ 95 घरों का सर्वे करना बाकी है.

Covid-19: होम क्वारंटाइन हुए लोगों पर दिल्ली पुलिस ऐसे रख रही नज़र, दर्ज की 176 FIR

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 7, 2020, 10:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading