Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली के CM अरविंद केजरीवाल का दावा- यूपी में अखिलेश यादव बना सकते हैं सरकार, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

दिल्‍ली के CM अरविंद केजरीवाल का दावा- यूपी में अखिलेश यादव बना सकते हैं सरकार, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

अरिवंद केजरीवाल ने यूपी में अखिलेश यादव की सरकार बनने का दावा किया है.

अरिवंद केजरीवाल ने यूपी में अखिलेश यादव की सरकार बनने का दावा किया है.

News 18 India Chaupal: न्यूज़ 18 इंडिया के चौपाल कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ माहौल है और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) राज्य में सरकार बना सकते हैं. इसके अलावा उन्‍होंने अपनी सरकार की योजनाओं को गिनाने के साथ विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा. वहीं, केजरीवाल ने ममता बनर्जी को लेकर कहा कि वह हमारी बड़ी बहन हैं. वे हमें थप्पड़ भी मारें तो इज्जत करता रहूंगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने न्यूज़ 18 इंडिया के चौपाल कार्यक्रम में बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ माहौल है और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) राज्य में सरकार बना सकते हैं. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है.गठबंधन के पहलू पर जो कुछ भी होगा, उसमें लोगों की मर्जी होगी.

    यूपी सकरार बनाने के सवाल पर दिल्‍ली के सीएम ने कहा कि जनता मालिक है और जिसे भी मौका देगी वह उत्तर प्रदेश में सरकार चलाएगा, लेकिन मुझे लगता है कि उत्तर प्रदेश में माहौल मौजूदा (भाजपा) सरकार के बिल्कुल खिलाफ है. उनके प्रतिद्वंद्वी अखिलेश (यादव सत्ता में) आ सकते हैं. केजरीवाल ने ममता बनर्जी को लेकर कहा कि वह हमारी बड़ी बहन हैं. वे हमें थप्पड़ भी मारें तो इज्जत करता रहूंगा.

    इसके अलावा पंजाब में आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के बारे में पूछे जाने पर केजरीवाल ने कहा कि पार्टी वहां चुनाव से पहले इसकी घोषणा करेगी.पंजाब में भी यूपी के साथ अगले साल की शुरूआत में विधानसभा चुनाव हैं.

    पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) के महापौर श्याम सुंदर अग्रवाल ने अधिकारियों को नियमों का पालन सुनिश्चित करने और उन इमारतों का निरीक्षण करने के निर्देश जारी किए, जहां दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति के तहत शराब की दुकानें खोली जानी हैं. भाजपा काफी दिनों से आम आदमी पार्टी नीत सरकार की नई आबकारी नीति का विरोध कर रही है.अग्रवाल ने दावा किया कि नई नीति के तहत पूर्वी दिल्ली में शराब की करीब 200 दुकानें खोलने की योजना है.
    पंजाब में विधानसभा चुनाव के पहले शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के नेता और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) के प्रमुख मनजिंदर सिंह सिरसा बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए. सिरसा ने केंद्रीय मंत्रियों धर्मेंद्र प्रधान और गजेंद्र सिंह शेखावत की मौजूदगी में भाजपा का दामन थामा. सिरसा राष्ट्रीय राजधानी में शिरोमणि अकाली दल का एक प्रमुख चेहरा रहे हैं और तीनों विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन का मजबूती से समर्थन कर रहे थे. पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री और शिअद नेता सुखबीर सिंह बादल के पूर्व ओएसडी परमिंदर सिंह बराड़ भी बुधवार को भाजपा में शामिल हो गए हैं.
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया है कि अस्थायी विकलांगता दिव्यांगजन अधिकार कानून 2016 के तहत आरक्षण का लाभ उठाने के लिए एक अयोग्यता नहीं है. अदालत ने एक उम्मीदवार के दाखिले को रद्द करने के फैसले को खारिज कर दिया जो दृष्टिहीनता से पीड़ित है, लेकिन उसमें सुधार की संभावना है. न्यायमूर्ति प्रतीक जालान ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर में दाखिले का अनुरोध करने वाले एक उम्मीदवार की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि दिव्यांगजन अधिकार (पीडब्ल्यूडी) कानून दिव्यांगों (पीडब्ल्यूडी) के लाभ के लिए सामाजिक कानून है और इसमें प्रथमदृष्टया अस्थायी और स्थायी दिव्यांगता में भेद नहीं है.
    गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने बताया कि बुधवार को जिले के अलग अलग थाना क्षेत्रों में हुए विभिन्न सड़क हादसों में पांच लोगों की मौत हो गयी. पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.
    संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान मरे किसानों के परिजन को मुआवजा देने को लेकर संसद में केंद्र सरकार के जवाब की बुधवार को आलोचना की और मृत किसानों के परिजन को वित्तीय सहायता देने की अपनी मांग दोहराई. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कथित तौर पर कहा कि प्रदर्शन के दौरान किसानों की मौत के बारे में सरकार को सूचना नहीं है और इसलिए वित्तीय सहयोग का सवाल पैदा नहीं होता है.
    दिल्ली के एक पदासीन न्यायिक अधिकारी के व्यक्तिगत रूप से पेश होने पर चिंता व्यक्त करते हुए उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को कहा कि यह बहुत ही खेदजनक स्थिति है. यह न्यायिक अधिकारी एक आदेश में सुधार के लिए न्यायालय आये थे. इस आदेश के तहत न्यायिक न्यायाधीशों के एक वर्ग को अतिरिक्त जिला न्यायाधीश के पद पर नियुक्ति से संबंधित विभागीय परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई थी. न्यायमूर्ति एल. नागेश्वर राव और न्यायमूर्ति बी. आर. गवई की पीठ ने दिल्ली के न्यायिक अधिकारी को न्यायालय में देखने पर उनसे पूछा, ‘आप यहां क्या कर रहे हैं? अदालत किस समय शुरू होती है.’
    महिंद्रा लॉजिस्टिक्स लि. (एमएलएल) और एशिया-प्रशांत क्षेत्र की लॉजिस्टिक्स विशेषज्ञ कंपनी लोगोस ने बुधवार को दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 14 लाख वर्ग फुट के गोदामों की स्थापना के लिए दीर्घकालिक पट्टा समझौता करने की घोषणा की. इस तरह की एक सुविधा पहले से काम कर रही है. लॉजिस्टिक्स कंपनी एमएलएल ने एक बयान में कहा कि समझौते के तहत लोगोस तीन ग्रेड-ए गोदाम स्थापित करेगी जो दिल्ली-एनसीआर में लोगोस लुहारी लॉजिस्टिक्स एस्टेट में स्थित होंगे और कुल 14 लाख वर्ग फुट में फैले होंगे.
    भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल पर वैट कम करने संबंधी अरविंद केजरीवाल नीत सरकार के फैसले को ‘देरी से लिया गया निर्णय’ बताया और डीजल का मूल्य कम करने के लिए कुछ नहीं करने की आलोचना की है. विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दिल में किसानों के हित की कोई जगह नहीं है क्योंकि उन्होंने डीजल पर वैट में एक पैसे कमी नहीं की है. कांग्रेस की दिल्ली इकाई के प्रमुख अनिल कुमार ने दावा किया कि पेट्रोल पर वैट में कमी उनकी पार्टी द्वारा लगातार बनाए जा रहे दबाव का नतीजा है.
    दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस के 39 नए मरीज मिले तथा किसी भी संक्रमित के दम तोड़ने की पुष्टि नहीं हुई. राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण दर 0.07 प्रतिशत है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में कुल मामले 14,40,973 पहुंच गए हैं जबकि 14.15 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण से मुक्त हो गए हैं.दिल्ली में कोविड के कारण 25,098 लोगों की जान जा चुकी है.
    उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ष 2021 के पेपर लीक होने के मामले में लखनऊ से गिरफ्तार किये गये बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक को बुधवार को उत्तर प्रदेश एसटीएफ (नोएडा यूनिट) ने अदालत में पेश किया जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. इस मामले में एसटीएफ ने अलीगढ़ से भी एक व्यक्ति को आज गिरफ्तार किया है, जबकि कल दिल्ली स्थित एक प्रिंटिंग प्रेस के मालिक को गिरफ्तार किया था. इस मामले में थाना सूरजपुर में एसटीएफ द्वारा विभिन्न प्रिंटिंग प्रेस के मालिकों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत भी मुकदमा दर्ज करवाया गया है.
    बाहरी दिल्ली के मुंडका में एक शादी समारोह के दौरान कथित रूप से वेटर पर बंदूक तानने और हवा में गोली चलाने के आरोप में एक 27 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने बुधवार को बताया कि आरोपी मनीष नजफगढ़ इलाके के दिचाउ कलां गांव का रहने वाला है और प्रॉपर्टी डीलर का काम करता है. घटना सोमवार देर रात को एक रिसॉर्ट में शादी समारोह के दौरान हुई थी.

    Tags: Akhilesh yadav, Arvind kejriwal, Delhi CM Arvind Kejriwal, Delhi Government, Delhi news, Delhi news live, Delhi police, UP elections, UP Elections 2022

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर