अरविंद केजरीवाल का ऐलान- अब दिल्ली में ऑड-इवन की जरूरत नहीं
Delhi-Ncr News in Hindi

अरविंद केजरीवाल का ऐलान- अब दिल्ली में ऑड-इवन की जरूरत नहीं
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( फाइल फोटो)

सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा- कुछ लोगों का कहना था कि दिल्ली की हवा में 5 प्रतिशत ही पराली के जलने से प्रदूषण हो रहा है, तो अब क्या पांच प्रतिशत कम होने से हवा की क्वालिटी इतनी सुधरी?

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2019, 1:29 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली (Delhi) में बढ़ते प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार की ओर से लागू की गई ऑड-इवन (Odd-Even) स्कीम पूरी तरह खत्म हो गई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सोमवार को साफ कर दिया है कि दिल्ली में अब प्रदूषण का स्तर कम हो गया है,  ऐसे में अब ऑड-इवन योजना को बढ़ाने की जरूरत नहीं है. इससे पहले शुक्रवार को योजना के आखिरी दिन यह चर्चा थी कि सरकार इसे बढ़ा सकती है, लेकिन बाद में केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि ऑड इवन को बढ़ाया जाए या नहीं इस संबंध में फैसला सोमवार को लिया जाएगा.

इस संबंध में मुख्यमंत्री केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली का मौसम साफ हो गया है. अब ऑड-इवन की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि कुछ लोग कह रहे थे कि दिल्ली की हवा में पांच प्रतिशत ही फसलों का प्रदूषण है, तो क्या सिर्फ 5 फीसदी प्रदूषण कम होने से एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 500 कम होकर अब 200 के नीचे आ गया? केजरवील ने कहा कि प्रदूषण को राजनीति से नहीं, अच्छी नीयत से सबको मिलकर साफ करने की जरूरत है.





बता दें कि ऑड-इवन स्कीम शुक्रवार को समाप्त हो गई थी. इसके बाद केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली में ऑड-इवन स्कीम बढ़ानी है या नहीं, इसपर अंतिम फैसला सोमवार को लिया जाएगा. केजरीवाल ने कहा था कि हवा की क्वालिटी की जांच की जाएगी, जिसके बाद कोई फैसला किया जाएगा. ऑड-इवन को 4 नवंबर से 15 नवंबर तक के लिए लागू किया गया था.

पड़ोसी के राज्यों के कारण प्रदूषण
इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर प्रदूषण पर अपनी बात को दोहराते हुए कहा था कि दिल्ली में खुद के कारण कोई प्रदूषण नहीं हो रहा है. पड़ोस के राज्‍यों में जलने वाली पराली के चलते लगातार राजधानी में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है.
First published: November 18, 2019, 12:58 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading