लाइव टीवी

COVID-19: केजरीवाल ने की बड़ी घोषणा, 72 लाख को फ्री राशन, बुजुर्गों की पेंशन डबल
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 21, 2020, 4:38 PM IST
COVID-19: केजरीवाल ने की बड़ी घोषणा, 72 लाख को फ्री राशन, बुजुर्गों की पेंशन डबल
इसके साथ ही सीएम केजरीवाल ने जानकारी दी कि अप्रैल माह का राशन इस बार 30 मार्च को ही उपलब्‍ध करवा दिया जाएगा.(फाइल फोटो)

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान, 18 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा, साथ ही विधवाओं, बुजुर्गों और विकलांगों की पेंशन को दोगुना किया. लॉकडाउन पर बोले सीएम- फिलहाल नहीं लेकिन जरूरत पड़ी तो किया जाएगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2020, 4:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना के राजधानी में बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वासियों को आराम देने के लिए शनिवार को घोषणाओं की झड़ी लगा दी. केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी कि अब दिल्ली की जनता जो राशन की दुकानों से सामान लेती है उन्हें चार किलो की जगह 7.5 किलो राशन मिलेगा और उसका कुछ भी पैसा नहीं लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इससे करीब 72 लाख लोग यानि 18 लाख परिवारों को सीधा फायदा होगा. इसके साथ ही उन्होंने विधवाओं, बुजुर्गों और विकलांगों की पेंशन को दोगुना कर दिया.

पेंशन की दोगुनी
केजरीवाल ने इस दौरान कहा कि विधावा, बुजुर्ग और विकलांगों को इस बिमारी से बचाने के लिए उन्हें सुरक्षा और संसाधनों की जरूरत होगी. इसी को देखते हुए सरकार ने 2.5 लाख विधवाओं, 5 लाख बुजुर्गों और 1 लाख विकलांगों की पेंशन को दोगुना करने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जो लोग बेघर हैं और नाइट शेल्टर्स में रह रहे हैं उनके लिए सुबह और शाम का खाना इन्हीं शेल्टर्स में दिया जाएगा. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि इन शेल्टर्स में काई आकर खाना खा सकता है.

30 मार्च को मिलेगा राशन



इसके साथ ही सीएम केजरीवाल ने जानकारी दी कि अप्रैल माह का राशन इस बार 30 मार्च को ही उपलब्‍ध करवा दिया जाएगा. उन्होंने लोगों से अपील की कि वे राशन की दुकानों पर भीड़ न लगाएं और यदि लाइन भी लगती है तो करीब 1 मीटर का फासला रखें. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सभी को राशन मिलेगा. ऐसे में वे खुद की सुरक्षा का ध्यान रखें.

फिलहाल लॉकडाउन नहीं
अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन पर कहा कि अभी इस तरह का कोई निर्णय नहीं लिया गया है लेकिन यदि जरूरत पड़ती है तो लोगों की सुरक्षा को देखते हुए दिल्ली को लॉकडाउन भी कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि जनता कर्फ्यू के दौरान दिल्ली की 50 फीसदी बसें नहीं चलेंगी.

होटलों का जीएसटी माफ
अरविंद केजरीवाल ने बताया कि कुछ लोगों को आइसोलेशन में रहना पसंद नहीं आ रहा है. ऐसे में वे लोग होटलों में जाकर रुके हैं. ऐसे में अब लोगों की सुविधा को देखते हुए होटलों पर लगने वाला जीएसटी माफ किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः COVID-19: जनता कर्फ्यू के दौरान बालकनी से होगा NRC, CAA और NPR का विरोध

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 21, 2020, 4:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर