लाइव टीवी

विधायक दल के नेता चुने गए अरविंद केजरीवाल, शपथ ग्रहण में इतने राज्यों के CM होंगे शामिल!
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 1:13 PM IST
विधायक दल के नेता चुने गए अरविंद केजरीवाल, शपथ ग्रहण में इतने राज्यों के CM होंगे शामिल!
अरविंद केजरीवाल तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में रामलीला मैदान में शपथ ले सकते हैं

सूत्रों के मुताबिक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) का शपथ ग्रहण समारोह 14 से 16 फरवरी के बीच रामलीला मैदान (Ramleela Maidan) हो सकता है. पार्टी के कुछ लोग चाहते हैं कि वर्ष 2015 की तरह शपथ ग्रहण समारोह 14 फरवरी को ही होना चाहिए लेकिन वहीं कुछ लोग चाहते हैं कि ये रविवार के दिन होना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग इसमें पहुंच सकें

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 1:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को सर्वसम्मति से आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. बुधवार को केजरीवाल के आवास पर आप के नवनिर्वाचित विधायकों की बुलाई बैठक में इसपर मुहर लगाई गई. इस बैठक में मनीष सिसोदिया (Manish Siodia) ने अरविंद केजरीवाल को विधायक दल का नेता चुनने का प्रस्ताव रखा जिसे सर्वसम्मति से मंजूर कर लिया गया. आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह और पंकज गुप्ता मीटिंग के ऑबजर्वर (Observer) थे. सबने एक मत से अरविंद केजरीवाल को विधायक दल का नेता चुना. केजरीवाल को मुख्यमंत्री बनाने के प्रस्ताव का आप के सभी विधायकों ने एकमत से समर्थन किया.






वहीं रामनिवास गोयल ने कहा कि 16 तारीख को रामलीला मैदान में शपथ ग्रहण समारोह होगा. सूत्रों के मुताबिक अरविंद केजरीवाल का शपथ ग्रहण समारोह 14 से 16 फरवरी के बीच रामलीला मैदान हो सकता है. पार्टी के कुछ लोग चाहते हैं कि वर्ष 2015 की तरह शपथ ग्रहण समारोह 14 फरवरी को ही होना चाहिए लेकिन वहीं कुछ लोग चाहते हैं कि ये रविवार के दिन होना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग इसमें पहुंच सकें. हालांकि शपथ ग्रहण समारोह कब होगा इसकी तारीख को लेकर अभी कुछ पक्का नहीं है.



कई राज्यों के CM शपथ ग्रहण समारोह में हो सकते हैं शामिल

केजरीवाल के शपथ ग्रहण में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत कई अन्य गैर-बीजेपी शासित राज्यों के सीएम के भी पहुंचने की संभावना जताई जा रही है.

बता दें कि मंगलवार को आए दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी को जबरदस्त जीत हासिल हुई है. दिल्ली की 70 सीटों में से उसने 62 पर अपना कब्जा जमाया है. वहीं बीजेपी को महज आठ सीटों पर ही जीत नसीब हुई. पिछली बार की तरह इस बार भी कांग्रेस का खाता नहीं खुला. आप को कुल पड़े वोटों का 53.6 प्रतिशत शेयर मिला जबकि बीजेपी को 38.5 फीसदी मत पड़े. कांग्रेस के हिस्से में महज 4.26 प्रतिशत वोट शेयर रहा.

इस बंपर मिली जीत के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों का शुक्रिया अदा किया और उन्हें सार्वजनिक तौर पर 'आई लव यू' कहा. यह लगातार तीसरी बार होगा जब आम आदमी पार्टी दिल्ली में सरकार बनाएगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 1:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर