लाइव टीवी

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: क्या अरविंद केजरीवाल को कड़ी चुनौती दे पाएंगे बीजेपी के सुनील यादव
Delhi-Ncr News in Hindi

विक्रांत यादव | News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 6:31 PM IST
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: क्या अरविंद केजरीवाल को कड़ी चुनौती दे पाएंगे बीजेपी के सुनील यादव
आम आदमी पार्टी केजरीवाल के चेहरे और दिल्ली सरकार के 5 साल के कामकाज पर चुनाव लड़ने का दावा कर रही है. (फाइल फोटो)

आप (AAP) की तरफ से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ही इस बार भी मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं, बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) ने बिना चेहरे के ही चुनावी मैदान में उतरने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 6:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली का मौसम भले ही सर्द बना हो लेकिन यहां की चुनावी गर्मी अपने शबाब पर है. चुनावी दंगल की तीनों मुख्य पार्टियों आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party), बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) ने अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है और चुनाव प्रचार शुरू हो गया है. आम आदमी पार्टी की तरफ से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ही इस बार भी मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं बाकि दोनों पार्टियों ने बिना सीएम चेहरे के ही चुनावी मैदान में उतरने का फैसला किया है. बीजेपी का कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ही उनका सबसे बड़ा चेहरा हैं और उन्हीं के नाम पर दिल्ली से 20 साल का वनवास खत्म किया जाएगा.

वैसे एक चीज पर सभी की नजरें बनी हुई थी कि अरविंद केजरीवाल के सामने बीजेपी किसे टिकट देती है. कयास लगाए जा रहे थे कि बीजेपी कोई चौंकाने वाला नाम अरविंद केजरीवाल के सामने मैदान में उतारने की कोशिश कर रही है. लेकिन नामांकन खत्म होने से पहले बीजेपी ने दिल्ली प्रदेश युवा मोर्चा के अध्यक्ष सुनील यादव को अरविंद केजरीवाल के सामने टिकट देकर इन सभी कयासों पर विराम लगा दिया.

बीजेपी ने नई दिल्ली सीट पर युवा जुझारू नेता पर लगाया दांव 
सुनील यादव युवा हैं और नई दिल्ली इलाके में ही रहते हैं. पेशे से वकील भी हैं. यानी बीजेपी ने मुख्यमंत्री के खिलाफ किसी बड़े नामचीन चेहरे की जगह अपने युवा जुझारू नेता पर दांव लगाना बेहतर समझा. लेकिन क्या वो अरविंद केजरीवाल को नई दिल्ली इलाके में चुनौती दे पाएंगे. पिछली बार भी बीजेपी ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ युवा पेशे से वकील नुपूर शर्मा को टिकट दिया था लेकिन वो बुरी तरह से हार गई थीं. जब हमने सुनील यादव से पूछा कि कहा जा रहा था कि बीजेपी किसी स्टार को अरविंद केजरीवाल के खिलाफ उतारने पर विचार कर रही थी. तो सुनील यादव ने कहा कि जिस पार्टी का अध्यक्ष जेपी नड्डा हो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री के रूप में अमित शाह हों तो उस पार्टी के युवा मोर्चा अध्यक्ष से बड़ा सुपर स्टार कौन हो सकता है.

सुनील यादव ने दावा किया कि केजरीवाल पूरी तरह से बाहरी व्यक्ति हैं वो सिविल लाइन में रहते हैं. नई दिल्ली के किसी व्यक्ति को उनसे काम हो तो मिलने के लिए इतनी दूर जाना होगा. सुनील यादव ये भी दावा करना नहीं भूलते कि देश में राजनारायण ने इंदिरा गांधी को हराया, स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को हराया और इस बार वो अरविंद केजरीवाल को हराएंगे.


'बीजेपी बिना दूल्हे की बरात सरीखी है: आप'
ये तो सुनील यादव के दावे हुए. हकीकत पर नजर डालें तो अरविंद केजरीवाल के मुकाबले वो कमजोर प्रत्याशी नजर आते हैं. अरविंद केजरीवाल अपनी पार्टी का सबसे बड़ा चेहरा बने हुए हैं. पूरी पार्टी उनके चेहरे और दिल्ली सरकार के 5 साल के कामकाज पर चुनाव लड़ने का दावा कर रही है. आम आदमी पार्टी के मुताबिक, बीजेपी बिना दूल्हे की बरात सरीखी है जिसके पास अरविंद केजरीवाल का मुकाबला करने के लिए कोई नेता नहीं है.पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह के मुताबिक, बीजेपी ने पूरी कोशिश की कि अरविंद केजरीवाल के मुकाबले पार्टी का कोई बड़ा नेता मैदान में उतरा जाए, लेकिन हार के डर से कोई तैयार नहीं हुआ. बीजेपी के सभी नेता जानते हैं उनकी हार तय है, इसलिए केजरीवाल के खिलाफ कोई भी चुनाव लड़ने का साहस नहीं जुटा पाया.

संजय सिंह ने कहा, 'चुनाव जीतने के लिए साहस का होना जरूरी है. अरविंद केजरीवाल जब पहली बार चुनाव लड़े तो सबसे मुश्किल सीट चुनी और शीला दीक्षित के खिलाफ चुनाव लड़े. उसका फायदा मिला और शीला दीक्षित को हार का सामना करना पड़ा. पिछली बार भी बीजेपी का कोई बड़ा नेता अरविंद केजरीवाल के खिलाफ लड़ने का साहस नहीं कर पाया था और इस बार भी ऐसा ही हुआ.'


बहरहाल अब नतीजा बताएगा कि अरविंद केजरीवाल के खिलाफ बड़ा चेहरा मैदान में ना उतारने का बीजेपी को फायदा मिलता है या खामियाजा भुगतना पड़ता है.

ये भी पढ़ें :-

Delhi Elections 2020: BJP की स्‍टार प्रचारकों की लिस्‍ट में PM मोदी, शाह शामिल

दिल्ली चुनाव: कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की LIST, यहां देखें उनके नाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 5:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर