लाइव टीवी

विधानसभा चुनाव नहीं हारने वाले अरविंदर सिंह लवली को बचा पाएंगे अपना रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 12:52 PM IST
विधानसभा चुनाव नहीं हारने वाले अरविंदर सिंह लवली को बचा पाएंगे अपना रिकॉर्ड
कांग्रेस प्रत्याशी अरविंदर सिंह लवली अभी तक कोई विधानसभा चुनाव नहीं हारे हैं.

दिल्ली की गांधीनगर विधानसभा सीट (Gandhinagar Assembly Seat) पर इस बार रोचक मुकाबला है. कांग्रेस के प्रत्याशी अरविंदर सिंह लवली (Arvinder Singh Lovely) के सामने अपना रिकॉर्ड बचाने की चुनौती है. वह अभी तक कोई विधानसभा चुनाव नहीं हारे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 12:52 PM IST
  • Share this:
रंजीता डडवाल

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में गांधीनगर विधानसभा सीट (Gandhinagar Assembly Seat) पर इस बार रोचक मुकाबला है. कांग्रेस के प्रत्याशी अरविंदर सिंह लवली (Arvinder Singh Lovely) के सामने अपना रिकॉर्ड बचाने की चुनौती है. वह अभी तक कोई विधानसभा चुनाव नहीं हारे हैं. अरविंदर को घेरने के लिए सत्ताधारी आम आदमी पार्टी ने स्थानीय प्रत्याशी दीपू चौधरी को टिकट दिया है तो भाजपा ने आप से बीजेपी में आए विधायक अनिल कुमार बाजपेई को मैदान में उतारा है. तीनों दलों ने स्थानीय प्रत्याशी उतारकर मुकाबले को रोचक कर दिया है.

पिछले चुनाव में खाता भी नहीं खोल पाई थी कांग्रेस
दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे को लेकर सभी एग्जिट पोल आप की सरकार बनने का दावा कर रहे हैं लेकिन नतीजे को लेकर बीजेपी के साथ-साथ कांग्रेस भी खासा उत्साहित है. पिछले विधानसभा चुनाव में खाता भी नहीं खोल पाई कांग्रेस का दावा है कि वह इस चुनाव में 5-10 सीटें जीत रही है. कांग्रेस मानती है ही दर्जनभर सीट पर कांग्रेस टक्कर में है और 5 सीट पर जीत हासिल करेगी. कांग्रेस के दावे में जीतने वाले सीटों में दो सीटें सबसे ऊपर मानी जा रही हैं, जिसमें पूर्वी दिल्ली के अंतर्गत आने वाली गांधीनगर सीट और दक्षिणी दिल्ली की हाई प्रोफाइल सीट कालकाजी है.

गांधीनगर सीट क्यों है कांग्रेस के लिए खास
गांधीनगर रेडीमेड गारमेंट का व्यापार केंद्र माना जाता है. चार दशक पहले पटरियों से सजी रहने वाली गांधीनगर मार्केट का स्वरूप अब बदल गया है. अब यहां बड़े-बड़े स्टोर खुल गए हैं. दिल्ली और आसपास ही नहीं, बल्कि देश के कोने-कोने से व्यापारी गांधीनगर की होलसेल बाजार में रेडीमेड गारमेंट्स लेने आते हैं.

इस क्षेत्र के मुख्य मुद्दे- गांधीनगर बाजार में पार्किंग एक बड़ा मुद्दा है.
- संकरी गलियों में कई बार आग लगने की घटना होती हैं.
- मुख्य सड़क पर कूड़े से जाम लगता है.
- गांधीनगर बाजार में अतिक्रमण के चलते जाम की समस्या है.
- खुले नाले और जलभराव की समस्या है.
- गांधीनगर बाजार में हुई सीलिंग एक बड़ा मुद्दा है

कांग्रेस के लिए साख का सवाल बनी कालकाजी सीट
कालकाजी सीट पर आम आदमी पार्टी ने वर्तमान विधायक का टिकट काटकर पार्टी की बड़ी नेता आतिशी को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं कांग्रेस ने आतिशी के सामने प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की बेटी शिवानी चोपड़ा को प्रत्याशी बनाया है. सुभाष चोपड़ा तीन बार कालकाजी सीट से चुनाव जीत चुके हैं. वहीं, भाजपा ने इस सीट पर धर्मबीर सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. इस क्षेत्र के अंतर्गत लोटस टेंपल और कालकाजी मंदिर जैसे दिल्ली के प्रमुख स्थल आते हैं. स्थानीय लोगों का आरोप है कि इन इलाकों में रहने वालों लोगों को होने वाली समस्याओं को दूर नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें - 

नतीजों से पहले बोले मनीष सिसोदिया- बेचैनी तो है लेकिन जीत को लेकर निश्चिंत

गार्गी कॉलेज: छात्राओं ने सुनाई उस रात की आपबीती- दीवार फांदकर आए आदमी, अश्लील हरकतें कीं और...


शाहीन बाग: SC ने बच्ची की मौत का लिया संज्ञान, दिल्‍ली सरकार से मांगा जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 12:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर