अपना शहर चुनें

States

अयोध्या राम मंदिर निर्माण: BJP सांसद गौतम गंभीर ने दिया एक करोड़ रुपये का चंदा

गौतम गंभीर ने राम मंदिर के लिए एक करोड़ रुपये का सहयोग किया है. (File)
गौतम गंभीर ने राम मंदिर के लिए एक करोड़ रुपये का सहयोग किया है. (File)

Ram Mandir News: राम मंदिर निर्माण के लिए पूर्व क्रिकेटर और बीजेपी सांसद गौतम गंभीर (Gauta Gambhir) ने एक करोड़ रुपये की सहायता राशि दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 11:02 PM IST
  • Share this:
दिल्ली. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की तैयारी की जा रही है. मंदिर के डिजाइन को लेकर बैठकों कै दौर जारी है. मंदिर निर्माण के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Ram Janmabhoomi Tirth Kshetra Trust) चंदा इक्ट्ठा कर रहा है. राम मंदिर के लिए कई नामी चेहरे आगे आए और अपना सहयोग दिया. इसी कड़ी में एक और नाम पूर्व क्रिकेटर और बीजेपी सांसद गौतम गंभीर का भी जुड़ गया है. गौतम गंभीर ने राम मंदिर निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये की सहायता राशि दी है. आजतक की खबर के मुताबिक, गुरुवार को गौतम गंभीर ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के संतों से मुलाकात कर सहयोग राशि दी है.

बता दें कि राम मंदिर ट्रस्ट और विश्व हिन्दु परिषद की ओर से देशभर से चंदा इक्ट्ठा करने का अभियान चलाया जा रहा है. पांच लाख परिवारों तक पहुंचे का लक्ष्य तय किया गया है. गुरुवार को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राम मंदिर निर्माण के लिए 5 लाख रुपये का योगदान दिया. इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 5 लाख की सहयोगी राशि दे चुके हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ, बॉलीवुड स्टार अक्ष्य कुमार सहित कई नाम हस्तियों ने राम मंदिर के लिए अपना योगदान दिया है.

मंदिर डिजाइन पर फैसला जल्द



अयोध्या के सर्किट हाउस में गुरुवार को राम मंदिर निर्माण समिति की पहले दिन की बैठक संपन्न हुई. बैठक में राम मंदिर की नींव को लेकर चर्चा हुई. हालांकि, नींव की डिजाइन को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है लेकिन श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी महाराज ने कहा कि जल्द ही नींव की डिजाइन पर फैसला ले लिया जाएगा. हालांकि निर्माण समिति की बैठक शुक्रवार को भी होनी है. बैठक में टाटा और एलनटी के इंजीनियरों द्वारा राम मंदिर के नींव की डिजाइन का प्रेजेंटेशन मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र समेत ट्रस्ट के पदाधिकारियों सदस्यों के सामने दिया गया.
ये भी पढ़ें: Bilaspur News: शेल्टर होम की महिलाओं ने संचालक पर लगाया सेक्स रैकेट चलाने का आरोप, गिरफ्तार

मंदिर के नींव की डिजाइन को लेकर अभी सहमति नहीं बन पाई है. कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी महाराज ने कहा कि जल्द ही डिजाइन फाइनल कर लिया जाएगा. जब राम मंदिर निर्माण की शुरुआत हुई थी तो नींव को लेकर एक प्रयोग असफल हो गया था जिसमें नींव के अंदर की मिट्टी भुरभुरी पाई गई थी. आईआईटी रुड़की, आईआईटी चेन्नई के विशेषज्ञों ने रिपोर्ट देकर आशंका जताई थी कि नीव के अंदर की मिट्टी भुरभुरी है जिस पर लंबे समय तक राम मंदिर खड़ा रहना मुश्किल होगा. इसके बाद नींव की खुदाई का काम रोक दिया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज