• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Batla House Encounter: दोषी आरिज खान ने फांसी की सजा को दिल्ली हाईकोर्ट में दी चुनौती

Batla House Encounter: दोषी आरिज खान ने फांसी की सजा को दिल्ली हाईकोर्ट में दी चुनौती

साकेत कोर्ट ने आरिज खान को फांसी की सजा सुनाई है.

साकेत कोर्ट ने आरिज खान को फांसी की सजा सुनाई है.

बटला एनकाउंटर केस में आरिज खान को साकेत कोर्ट ने 8 मार्च को दोषी करार दिया था. कोर्ट ने इस मामले को रेयरेस्ट ऑफ रेयर केस मानते हुए आरिज खान को फांसी की सजा सुनाई थी. फरार चल रहे आरिज को 2018 में नेपाल से गिरफ्तार किया गया था.

  • Share this:
नई दिल्ली. बटला एनकाउंटर केस (Batla encounter case) में दोषी इंडियन मुजाहिद्दीन (Indian Mujahideen) के आतंकी आरिज खान (Terrorist Ariz Khan) ने निचली अदालत से दी गई फांसी की सजा (death sentenced) को दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में चुनौती दी है. दिल्ली के साकेत कोर्ट (Saket Court) ने इसे रेयरेस्ट ऑफ रेयर (Rarest of rare) केस मानते हुए आरिज खान को फांसी की सजा सुनाई थी. आरिज खान को साकेत कोर्ट ने 8 मार्च को दोषी करार दिया था.

साकेत कोर्ट ने आतंकी आरिज खान पर 11 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है, जिसमें 10 लाख रुपये इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा के परिवार को दिए जाने का आदेश दिया गया है. इस मामले में इससे पहले एक आरोपी शहजाद अहमद को 2013 में सजा हुई थी. जबकि इसके 2 साथी आतिफ अमीन और मोहम्मद साजिद बटला एनकाउंटर के दौरान मारे गए थे. दिल्ली में साल 2008 में हुए बटला हाउस एनकाउंटर में आरिज भाग निकलने में कामयाब हो गया था. साल 2018 में उसे नेपाल से गिरफ्तार किया गया था.

आपको याद दिला दें कि बटला एनकाउंटर में इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा शहीद हो गए थे, जबकि पुलिसकर्मी बलवंत सिंह राजवीर को भी आतंकियों ने जान से मारने की कोशिश की थी. साल 2008 में दिल्ली-जयपुर-अहमदाबाद और यूपी की अदालतों में जो धमाके हुए थे, इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी आरिज खान का नाम उसके मुख्य साजिशकर्ताओं में शामिल है. इन सभी धमाकों में कुल 165 लोगों की जान गई थी, जबकि 535 लोग घायल हुए थे.
धमाकों के बाद तब आरिज पर 15 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था और इसके खिलाफ इंटरपोल के जरिए रेड कॉर्नर नोटिस जारी हुआ था. आजमगढ़ के रहने आरिज खान उर्फ जुनैद को स्पेशल सेल की टीम ने फरवरी 2018 में गिरफ्तार किया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज