होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

संभलकर! कचरा फैलाने वालों पर इस निगम की बड़ी कार्रवाई, खूब काटे मजिस्ट्रेट चालान!

संभलकर! कचरा फैलाने वालों पर इस निगम की बड़ी कार्रवाई, खूब काटे मजिस्ट्रेट चालान!

कूड़ा-कचरा फैलाने वाले लोगों के खिलाफ मजिस्ट्रेट चालान किए जा रहे हैं.

कूड़ा-कचरा फैलाने वाले लोगों के खिलाफ मजिस्ट्रेट चालान किए जा रहे हैं.

SDMC ने चारों जोन में 72 मार्केट में कचरा फेंकने के लिए कुल 117 चालान किये गए. पश्चिमी जोन में 25, मध्य जोन में 30, दक्षिणी जोन में 27 और नजफगढ़ जोन में 35 चालान किए गये. ऐसे चालान किये जाने पर कचरा फेंकने वालों को निर्धारित तिथि पर मजिस्ट्रेट के सामने पेश होना पड़ता है और वहां उसे तय किया गया जुर्माना नकद भरना होता है.

अधिक पढ़ें ...
    नई ‍‍दिल्ली. स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 में बेहतर रैंकिंग हासिल करने के लिए साउथ दिल्ली नगर निगम (South Delhi Municipal Corporation) ने अपने अभियान को और तेज कर दिया है. एसडीएमसी जहां सार्वजनिक जगह और मार्केट स्थल पर लगातार सैनिटेशन ड्राइव चला रही है. वहीं, अब मार्केट में कचरा फैलाने वालों पर शिकंजा भी कसना शुरू कर दिया है.





     

    एसडीएमसी (SDMC)  की ओर से अपने अंतर्गत आने वाले 4 जोनों की 72 मार्केट्स में 117 लोगों का मजिस्ट्रेट चालान किया है. संभावना जताई जा रही है कि आने वाले समय में इस तरह की कार्रवाई एसडीएमसी और तेज करेगी.


    जानकारी के मुताबिक पश्चिमी जोन की 23, मध्य जोन की 22, दक्षिणी जोन की 11 और नजफगढ़ जोन की 16 मार्केट में सफाई सैनिकों ने बिखरा हुआ कचरा उठाया.


    इसके अलावा एसडीएमसी ने चारों जोन में 72 मार्केट में कचरा फेंकने के लिए कुल 117 चालान किये गए. पश्चिमी जोन में 25, मध्य जोन में 30, दक्षिणी जोन में 27 और नजफगढ़ जोन में 35 चालान किए गये. ऐसे चालान किये जाने पर कचरा फेंकने वालों को निर्धारित तिथि पर मजिस्ट्रेट के सामने पेश होना पड़ता है और वहां उसे तय किया गया जुर्माना नकद भरना होता है.


     

    यह अभियान सेंट्रल मार्केट पंजाबी बाग, मेन मार्केट राजौरी गार्डन, DDA मार्केट जनकपुरीपी.वी.आर मार्केट विकासपुरी, राजनगर मार्केट सेक्टर 12, 10, 19, 6 द्वारकाकापसहेड़ामहिपालपुर, साध नगरग्रीन पार्क मेंन मार्केट, हौजखास मार्केटअरविंदो मार्केट ,मोतीबाग मार्केटमुनिरका, साकेतदरियागंज मार्केटएंड्रयूज गंज मार्केटसरिता विहारअमर कॉलोनी और डिफेंस कॉलोनी आदि में चलाया गया.


    आयुक्त ज्ञानेश भारती (Commissioner Gyanesh Bharti) ने जोनल स्तर पर स्वच्छता निरीक्षकों और सहायक स्वच्छता निरीक्षकों से प्रतिदिन चलाए जाने वाले अभियान में पूरी निष्ठा और मेहनत से काम करने को कहा है. उन्होंने कहा कि स्वच्छता के कार्य को वांछित गति देने के लिए प्रतिदिन गंभीर प्रयास किये जाने ‍चाहिए.


    उन्होंने डैम्स विभाग से कहा है कि प्रतिदिन विषय आधारित अभियान चलाए जाएं. जैसे कि कुछ दिनों से सार्वजनिक स्थलों, मुख्य बाज़ारों, व्यवसायिक क्षेत्रों, धार्मिक स्थलों में विशेष स्वच्छता अभियान (Swachhata Abhiyan) चलाया जा रहा है. इसी तरह हर रोज अभियान चलाए जाने चाहिए.


    भारती ने जनता से अपील की है कि वे इधर-उधर कचरा न फेंके और स्वच्छता अभियान को सार्थक और परिणामजनक बनाने में सहयोग दें ताकि निगम स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 रैंकिंग (Swachhata Survekshan2021 Ranking) में सुधार ला सके. इस अभियान से मार्केट इलाकों और उसके आसपास स्वच्छता में सुधार लाने में बड़ी मदद मिलेगी.


    उधर, SDMC डेम्स विभाग के अधीक्षक अभियंता और स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission) के नोडल ऑफिसर राजीव कुमार जैन ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 में बेहतर रैंकिंग लाने के लिए कमिश्नर ज्ञानेश भारती के दिशा निर्देशों पर लगातार स्वच्छता संबंधी अभियान सभी जोनों में चलाए जा रहे हैं. सार्वजनिक स्थलों पर साफ सफाई सुनिश्चित करने से लेकर प्राइवेट जगहों व मार्केट एरिया में यह अभियान लगातार चलाया जा रहा है.


    उन्होंने बताया कि एसडीएमसी (SDMC) जहां साफ-सफाई को दुरुस्त रखने के लिए अभियान चला रही है. वहीं, कूड़ा-कचरा फैलाने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई भी कर रही है. कूड़ा-कचरा फैलाने वाले लोगों के खिलाफ मजिस्ट्रेट चालान भी किए जा रहे हैं. कमिश्नर के आदेशों के बाद स्वच्छता अभियान को और तेज किया जाएगा.



    Tags: Delhi news, Garbage, Market, MCD, Sanitation worker, Swachh Survekshan, Swachhta Abhiyaan

    अगली ख़बर