Cyber Crime- क्रेडिट कार्ड बंद करने के लिए ऑनलाइन रिक्‍वेस्‍ट करते समय रहें सतर्क, हो सकती है ठगी

गाजियाबाद में ठगी का मामला सामने आया

गाजियाबाद में ठगी का मामला सामने आया

क्रेडिट कार्ड बंद कराने के लिए ऑनलाइन रिक्‍वेस्‍ट करते समय सावधान रहें. आपकी थोड़ी गलती से साइबर ठग आपको शिकार बना सकते हैं.

  • Share this:

गाजियाबाद. अगर आप अपना क्रेडिट कार्ड बंद कराना चाह रहे हैं और ऑनलाइन रिक्‍वेस्‍ट कर रहे हैं तो सतर्क रहें. आपकी जरा सी गलती से रिक्‍वेस्‍ट साइबर ठगों के पास जा सकती है और आपका अकाउंट चंद सेकेंड में खाली हो सकता है. इसलिए गूगल पर बैंक की साइट ढ़ूंढ कर उसमें रिक्‍वेस्‍ट डालने के बजाए बैंक की ऑफीसियल साइट पता कर उसमें रिक्‍वेस्‍ट करें. सावधानी से आप ठगी से बच सकते हैं. इस तरह मामला गाजियाबाद में आया है. पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है.

राजनगर एक्सटेंशन के गुलमोहर गार्डन निवासी सोनाली जालुका ने एक बैंक के क्रेडिट कार्ड को बंद कराने के लिए वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किया था. इसके बाद उनके मोबाइल फोन पर पायल मिश्रा नाम की युवती ने अपने को बैंक कर्मचारी बताया. युवती ने कार्ड बंद करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया करने को कहा और उनके मोबाइल फोन पर एक फार्म भेजा. युवती ने कहा कि आप अपनी जानकारी इस फार्म में भर दो. फार्म में जानकारी भरकर भेजने के बाद उनके खाते से दो किश्तों में 35 हजार रुपये निकल गए. मोबाइल फोन पर मैसेज आने के बाद उन्हें ठगी का पता लगा और उन्होंने बैंक में बात की तो वहां से पता चला कि पायल मिश्रा बैंक की कर्मचारी नहीं है.

इस संबंध में महिला ने पायल मिश्रा के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है. पुलिस ने जांच शुरू कर दी है. इस संबंध में साइबर एक्‍सपर्ट का कहना है कि अपनी व्‍यक्तिगत डिटेल किसी के साथ शेयर न करें. बैंक के  पास आपकी सारी डिटेल होती है. अगर कोई रिक्‍वेस्‍ट करनी है तो कोशिश करें कि व्‍यक्तिगत रूप में बैंक जाकर ही करें. इस तरह थोड़ी सावधानी से ठगी से बच सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज