लाइव टीवी

गुरुग्राम: बिजली चोरी करने वाले हो जाएं सावधान, मीटर से छेड़छाड़ करने पर कंट्रोल रूम में बज उठेगा अलार्म
Delhi-Ncr News in Hindi

Neeraj Ambawata | News18 Haryana
Updated: January 29, 2020, 4:56 PM IST
गुरुग्राम: बिजली चोरी करने वाले हो जाएं सावधान, मीटर से छेड़छाड़ करने पर कंट्रोल रूम में बज उठेगा अलार्म
गुरुग्राम में लागाए जा रहे स्मार्ट मीटर से बिजली चोरी पर लगेगी लगाम

गुरुग्राम (Gurugram) में बिजली चोरी (steal electricity) करने और बिजली मीटर से छेड़छाड़ (meter tampering) करने वाले लोगों पर बिजली विभाग (Electricity Department) के कंट्रोल रूम (control room) की नजर रहेगी.

  • Share this:
गुरुग्राम. हरियाणा के गुरुग्राम (Gurugram) में बिजली चोरी (steal electricity) करने और बिजली मीटर से छेड़छाड़ (meter tampering) करने वाले सावधान हो जाएं क्योंकि बिजली चोरी और मीटर से छेड़छाड़ करना उन्हें महंगा पड़ सकता है. ऐसे लोगों पर नजर रखने के लिए अब कंट्रोल रूम (control room) में बैठी टीम उन पर लगातार नजर बनाकर रखेगी. वहीं विभाग के द्वारा लगाए गए मीटर से छेड़छाड़ करने पर बिजली विभाग (Electricity Department) के कंट्रोल रूम में अलार्म बज जाएगा.

कंट्रोल रूम में अलार्म बजते ही बिजली चोरों पर कसा जाएगा शिकंजा 

दरअसल गुरुग्राम में पुराने मीटर की जगह बदले जा रहे स्मार्ट मीटर में यह खूबी है की जैसे ही कोई कंज्यूमर इन मीटर से बिजली चोरी करने का प्रयास करेगा या बिजली मीटर से छेड़छाड़ कर मीटर को स्लो करने का प्रयास करेगा, तो कंट्रोल रूम में अलार्म बज उठेगा और कंट्रोल रूम में निगरानी कर रही टीम तुरंत ही मौके पर पहुंचकर कंज्यूमर के खिलाफ मामला दर्ज करा देगी.

गुरुग्राम में लग रहे स्मार्ट मीटर में होगी यह खूबी 

बिजली बोर्ड के अधिकारियों का मानना है की इससे बिजली बोर्ड का फायदा होगा, क्योंकि गुरुग्राम में बिजली चोरी व मीटर टेम्परिंग से होने वाले लाइन लॉस पर लगाम लगेगी. गुरुग्राम में पुराने मीटर के स्थान पर बदले जाने वाले नए स्मार्ट मीटर बिजली बोर्ड के लिए तो फायदेमंद साबित होंगे ही साथ ही बिजली चोरी करने वाले कंज्यूमर्स पर भी नकेल कसेंगे, जिससे लाइन लॉस का खामियाजा भुगतने वाले सभी कंज्यूमर्स को राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें- गुरुग्राम पुलिस हुई हाईटेक, अब वेबसाइट पर मिलेगी थाने और चौकी की लोकेशन

यह भी पढ़ें- चंडीगढ़ में VIP कल्चर पर रोक, गाड़ियों पर नहीं लगा सकेंगे सेना, पुलिस और प्रेस जैसे स्टीकर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 4:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर