Home /News /delhi-ncr /

चंडीगढ़ में साइकिल शेयरिंग सिस्टम का उठाएं लाभ, नोएडा में भी जल्द मिलेगी ई-बाइक सर्विस

चंडीगढ़ में साइकिल शेयरिंग सिस्टम का उठाएं लाभ, नोएडा में भी जल्द मिलेगी ई-बाइक सर्विस

चंडीगढ़ में पब्लिक साइकिल शेयरिंग सिस्टम की शुरुआत.

चंडीगढ़ में पब्लिक साइकिल शेयरिंग सिस्टम की शुरुआत.

बढ़ते प्रदूषण को कम करने, पर्यावरण को स्वच्छ रखने और शहर में सुगम आवाजाही के मकसद से चंडीगढ़ में साइकिल शेयरिंग सिस्टम की हुई शुरुआत. दिल्ली से सटे नोएडा में भी जल्द ही लोगों को ई-बाइक की सुविधा देने की तैयारी चल रही है.

    चंडीगढ़/नोएडा. प्रदूषण कम करने और पर्यावरण की स्वच्छता बरकरार रखने के मकसद से इन दिनों देश के कई शहरों में साइकिल की सवारी को बढ़ावा दिया जा रहा है. राजधानी दिल्ली में भी बीते दिनों चिराग दिल्ली इलाके में साइकिल यात्रियों के लिए पाथ-वे का उद्घाटन किया गया. कुछ इसी तर्ज पर अब चंडीगढ़ में भी यूटी प्रशासन ने साइकिल की सवारी को बढ़ावा देने की योजना बनाई है. इसके तहत शहर में कई स्थानों पर साइकिल स्टैंड बनाए गए हैं, जहां से आम नागरिक इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इधर, दिल्ली से सटे नोएडा में भी प्रशासन ऐसी ही योजना को अमल में लाने की कवायद में जुटा है, जिसके लिए शहर में कई स्थानों पर ई-बाइक स्टेशन बनाए गए हैं.

    चंडीगढ़ में साइकिल की सवारी को बढ़ावा देने के लिए यूटी प्रशासन ने शहर में 155 डॉकिंग स्टेशन बनाए हैं, जहां से लोग साइकिल लेकर एक स्थान से दूसरे स्थान पर आ-जा सकते हैं. यूटी प्रशासन के मुताबिक पहले चरण में 155 डॉकिंग स्टेशनों पर 1250 साइकिलें उपलब्ध कराई गई हैं, जिनका लाभ स्थानीय नागरिक उठा सकेंगे. आपको बता दें कि चंडीगढ़ में प्रदूषण कम करने और पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर साइकिल को बढ़ावा देने की योजना पहले से चल रही है. इसके पहले भी प्रशासन ने मामूली शुल्क पर शहर में एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए साइकिल सर्विस की शुरुआत की थी.

    Chandigarh Latest News, Bicycle sharing system in UT, Haryana News, Environment friendly vehicle

    चंडीगढ के लोग कम खर्च में साइकिल से एक स्थान से दूसरे स्थान पर आ-जा सकेंगे.

    नोएडा में ई-बाइक कब से
    देश के अन्य महानगरों की तरह नोएडा में भी जल्द ही लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए ऑटो, टैक्सी या बसों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, नोएडा प्रशासन जल्द ही शहर में सुगम आवागमन के लिए ई-बाइक सुविधा लॉन्च करने जा रहा है. इसके तहत लोग महज 2 रुपए प्रति मिनट जितना खर्च कर बैटरी से चलने वाली साइकिल की सवारी कर सकेंगे. नोएडा अथॉरिटी ने विभिन्न सेक्टरों में 62 स्थानों पर ई-बाइक स्टैंड्स का निर्माण करा लिया है, अब जल्द ही यहां पर बैटरी से चलने वाली साइकिलें लाई जाने वाली हैं.

    अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, नोएडा ट्रैफिक सेल के डीजीएम एसपी सिंह ने बताया कि दिल्ली और गुरुग्राम में पहले से ई-बाइक्स का संचालन किया जा रहा है. जो कंपनियां इसका संचालन कर रही है, नोएडा अथॉरिटी उनसे संपर्क में है. इस योजना के तहत एक मोबाइल एप भी डेवलप किया जाएगा, जिसके जरिये लोग ई-बाइक स्टेशन ढूंढ सकेंगे और इसकी बुकिंग कर सकेंगे. नोएडा अथॉरिटी के मुताबिक शहर में ई-बाइक की सुविधा होने से लोगों को अपने घरों के आसपास या मेट्रो स्टेशन तक जाने के लिए ऑटो या टैक्सी नहीं लेना पड़ेगा. वे मामूली शुल्क देकर ईको-फ्रेंडली बाइक्स की सवारी कर सकेंगे.

    Tags: Eco Friendly, Electric Bicycles

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर