बजट में सरकार ने किसानों के लिए की ये बड़ी घोषणाएं
Delhi-Ncr News in Hindi

बजट में सरकार ने किसानों के लिए की ये बड़ी घोषणाएं
कांग्रेस ने बीजेपी को खेती-किसानी के मसले पर घेरा हुआ है (file photo)

अब हर साल किसानों को डायरेक्ट इनकम के रूप में 6000 रुपये साल मिलेंगे. 2 हेक्टेयर से कम ज़मीन वालों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 1, 2019, 1:14 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
बजट का पिटारा खुलते ही किसानों के लिए सौगातों की बरसात शुरु हो गई है. पीयूष गोयल ने बजट बढ़ते हुए एक के बाद एक किसानों के हित में घोषणाएं करनी शुरु कर दी. सबसे पहले किसानों को डायरेक्ट इनकम का फायदा देते हुए कहा कि अब हर साल किसानों को डायरेक्ट इनकम के रूप में 6000 रुपये साल मिलेंगे.

किसानों को ये रकम साल में तीन बार हर तीन महीने पर मिलेगी. ये योजना एक दिसम्बर 2018 से शुरु मानी जाएगी. 2 हेक्टेयर से कम ज़मीन वालों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा. इससे 12 करोड़ से किसानों को होगा फायदा. जल्दी ही पहली क़िस्त किसानों के अकाउंट में आ जाएगी. इससे सरकारी खजाने पर 75 हज़ार करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

ये भी पढ़ें- ट्रेनों की सुरक्षा के लिए बजट में इस टेक्नोलॉजी की हो सकती है घोषणा 



वहीं किसी भी तरह की आपदा पर किसान को उसके ऊपर चल रहे कर्ज की ब्याज में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. वहीं किसान क्रेडिट कार्ड में लाभ देते हुए 2 प्रतिशत ब्याज छूट देने घोषणा की.



ये भी पढ़ें- आगरा में ड्राइवर से छीनी निजामुद्दीन आ रही राजधानी ट्रेन!

दूसरी ओर पशुपालन पर भी 2 प्रतिशत ब्याज की छूट मिलेगी. इससे पशुपालन को बढ़ावा भी मिलेगा. राष्ट्रीय स्तर पर कामधेनू योजना चलाई जाएगी.

ये भी पढ़ें- कड़ाके की सर्दी में यात्रियों से आधा घंटा पहले कंबल छीन लेगा रेलवे, जानें क्यों
First published: February 1, 2019, 12:11 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading