CAA Protest: अब विरोध में उतरे ट्रांसजेंडर, मंडी हाउस से जंतर-मंतर तक निकाली रैली
Delhi-Ncr News in Hindi

CAA Protest: अब विरोध में उतरे ट्रांसजेंडर, मंडी हाउस से जंतर-मंतर तक निकाली रैली
शुक्रवार को निकाली गई विरोध रैली में बड़ी संख्या में ट्रांसजेंडर मौजूद रहे. रैली के बाद उन्होंने जंतर-मंतर पर धरना भी दिया. (फाइल फोटो)

रैली के बाद उन्होंने जंतर-मंतर (Jantar mantar) पर धरना भी दिया. उनके साथ कई महिला संगठन और छात्र (Student) भी शामिल थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 3, 2020, 1:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) का विरोध एक बार फिर से तेज हो गया है. शुक्रवार सुबह मंडी हाउस (Mandi House) से लेकर जंतर-मंतर (Jantar mantar) तक विरोध में रैली निकाली गई. एक्ट और रजिस्टर के विरोध में नारे भी लगाए गए. खास बात यह है कि विरोध की इस लड़ाई में अब ट्रांसजेंडर (Transgender) भी शामिल हो गए हैं. शुक्रवार को निकाली गई विरोध रैली में बड़ी संख्या में ट्रांसजेंडर मौजूद रहे. रैली के बाद उन्होंने जंतर-मंतर पर धरना भी दिया. इस दौरान कई महिला संगठन और छात्र भी शामिल थे.

छात्रों ने निकाला विरोध करने का नया तरीका
जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी और अन्य संस्थानों से आए छात्रों एवं चित्रकारों ने विश्वविद्यालय परिसर के बाहर मुख्य सड़क पर पेंटिंग्स बनाकर विरोध दर्ज करने का नया तरीका निकाला है. छात्रों ने 'Live and let live (जियो और जीने दो), #No CAA (नो सीएए), #No NRC (नो एनआरसी), (My country, my Constitution) मेरा देश, मेरा संविधान जैसे नारों को सड़क पर लिखकर चित्रित किया. दूसरी तरफ जामिया टीचर्स एसोसिएशन (जेटीए) ने भारत के संविधान को बचाने और विरोध को जारी रखने का निर्णय लिया.

जेटीए के सचिव प्रोफेसर माजिद जमील ने छात्रों से परिसर में वापस आने और जामिया परिसर में सामान्य स्थिति बहाल करने की अपील की. साथ ही प्रशासन से आग्रह किया कि जल्द से जल्द परीक्षा का आयोजन किया जाए.



29 दिन की मासूम भी पहुंची प्रदर्शन में
नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ देश की राजधानी दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में लगातार धरना-प्रदर्शन हो रहा है. इस प्रदर्शन को 17-18 दिन से ज्यादा हो चुके हैं. बिना किसी हिंसा के यह लगातार चल रहा है. हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी रोज यहां पर जुटते हैं और नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ अपनी बात रखते हैं. 31 दिसंबर, 2019 की रात भी इन प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर ही बिताई. इस दौरान हजारों की भीड़ में एक मां भी अपनी 29 दिन की बेटी को गोद में लेकर प्रोटेस्ट कर रही थीं.

ये भी पढ़ें- गृह मंत्रालय में अलग से देखे जाएंगे राम मंदिर निर्माण से जुड़े मामले, बनी अयोध्या डेस्क

Exclusive: आसमान में जाम हो गए थे बंगाल की खाड़ी में गिरे AN-32 एयरक्राफ्ट के कंट्रोल सिस्टम!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading