Assembly Banner 2021

दिल्ली सरकार का बजट सत्र आज से, इन खास बातों पर होगा फोकस

अरविंद केजरीवाल सरकार का बजट सत्र कई मायनों में खास होगा. (File)

अरविंद केजरीवाल सरकार का बजट सत्र कई मायनों में खास होगा. (File)

नई दिल्ली का बजट सत्र आज से शुरू होगा. उपराज्यपाल अनिल बैजल अपने अभिभाषण से इसकी शुरुआत करेंगे. अरविंद केजरीवाल सरकार का बजट इस बार कई मायनों में खास होगा. इसमें कोरोना वायरस की झलक भी देखने को मिल सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार का बजट सत्र (Budget Session) सोमवार से शुरू होने जा रहा है. सत्र की शुरुआत दिल्ली के उपराज्यपालय अनिल बैजल के अभिभाषण होगी. अभिभाषण के बाद दिल्ली सरकार अपनी आर्थिक समीक्षा विधानसभा के पटल पर रखेगी. राज्य के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया मंगलवार को बजट पेश करेंगे. दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र 8 मार्च से 16 मार्च तक चलेगा.

बता दें, दिल्ली सरकार का इस बार का बजट पहले से हटकर होगा. क्योंकि, एक तरफ इसमें कोरोना की झलक दिखाई देगी, तो वहीं दूसरी तरफ वित्त वर्ष 2021-22 की आर्थिक उन्नती का रोड मैप दिखाई देगा. गौरतलब है कि दिल्ली में MCD के चुनाव भी होने हैं. इसलिए इसे लेकर भी बजट में कई घोषणाएं हो सकती हैं. अगामी एमसीडी चुनाव को लेकर भी बड़ी-बड़ी घोषणाए भी हो सकती है। इसके अलावा बजट में आजादी के सौ साल की झलक भी देखने को मिल सकती है. बजट में बताया जा सकता है कि आखिर सौ साल बाद 2047 में दिल्ली कैसी दिखाई देगी.

कोरोना, सैनिक स्कूल और योग पर होगा ध्यान



जानकारी के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल सरकार बजट में कोरोना संक्रमण के मुफ्ट टीकाकरण की व्यवस्था भी कर सकती है. इस बजट में दिल्ली में कई सैनिक स्कूल खोलने पर चर्चा होगी. सरकार ने इसका रोडमैप तैयार करने के आदेश दिए थे. बताय जाता है कि दिल्ली सरकार योग को सामान्य जन को उपलब्ध कराने की योजना भी तैयार कर रही है. बहुत बड़े स्तर पर योग का प्रचार किया जाएगा. दिल्ली सरकार हर मोहल्ले तक योगा का प्रचार-प्रसार करेगी. बजट में योग सेंटर खोलने के प्रस्ताव भी पेश किया जा सकता है.
इस तरह होगा आर्थिक सुधारों पर जोर

आजादी के सौ साल पूरे होने पर यानी 2047 तक दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर के प्रति व्यक्ति आय के बराबर करने का केजरीवाल सरकार मास्टर प्लान अभी से ही बना रही. इस प्लान में क्या होगा इसकी झलक देखने को मिलेगी. आर्थिक सुधारों पर जोर कैसे दिया जाएगा. सरकार के मुताबिक, व्यापार और उद्योगों में बड़े बदलाव किए जाएंगे. व्यवस्थाओं को सरल और जन उपयोगी बनाया जाएगा. इन सब की झलक मास्टर प्लान में दिखेगी. दिल्ली सरकार के सूत्रों के अनुसार पेश होने वाले बजट में इसकी पूरी योजना पेश की जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज