Home /News /delhi-ncr /

big news of mcd gyanesh bharti will be the commissioner of delhi integrated municipal corporation nodssp

MCD को लेकर आई बड़ी खबर, दिल्ली एकीकृत नगर निगम के आयुक्त होंगे ज्ञानेश भारती

Delhi MCD:  दिल्ली एकीकृत नगर निगम के 
आयुक्त होंगे ज्ञानेश भारती.

Delhi MCD: दिल्ली एकीकृत नगर निगम के आयुक्त होंगे ज्ञानेश भारती.

Delhi Integrated MCD : दिल्ली MCD को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. दिल्ली एकीकृत नगर निगम के आयुक्त ज्ञानेश भारती होंगे. अश्विनी कुमार को विशेष अधिकारी बनाया गया है. ज्ञानेश भारती अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेशों (एजीएमयूटी) कैडर के 1998 बैच के आईएएस अधिकारी हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली MCD को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. दिल्ली एकीकृत नगर निगम के आयुक्त ज्ञानेश भारती होंगे. अश्विनी कुमार को विशेष अधिकारी बनाया गया है. ज्ञानेश भारती अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेशों (एजीएमयूटी) कैडर के 1998 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. भारती पहले निगम में उपायुक्त के तौर पर भी काम कर चुके हैं.

वहीं एजीएमयूटी कैडर के ही 1992 बैच के आईएएस अश्वनी कुमार का नाम भी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त बनने की लिस्ट में शामिल था. हालांकि उन्हें विशेष अधिकारी बनाकर बड़ी जिम्मेदारी दी गई है.

बता दें कि दिल्ली के तीन नगर निगम (उत्तरी, पूर्वी और दक्षिणी) है. 22 मई तक तीनों नगर निगमों को भंग कर दिया जाएगा. इसके बाद एकीकृत दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) अस्तित्व में आ जाएगा. एकीकृत निगम में चुनाव होने तक केंद्र सरकार की ओर से नियुक्त विशेष अधिकारी पर बड़ी जिम्मेदारी होगी.

आगामी रविवार को भंग कर दिए जाएंगे तीनों नगर निगम
अधिकारियों ने कहा कि 22 मई तक तीनों नगर निगमों को भंग कर दिया जाएगा, जिससे एकीकृत दिल्ली नगर निगम (MCD) के लिए मार्ग प्रशस्त हो जाएगा. उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) का कार्यकाल 19 मई को समाप्त होगा, जबकि पूर्वी दिल्ली नगर निगम (EDMC) का कार्यकाल 22 मई को पूरा होगा.

केंद्र ने बुधवार को एक अधिसूचना जारी की, जिसमें कहा गया कि दिल्ली के तीनों नगर निगमों का 22 मई को औपचारिक रूप से विलय किया जाएगा. एसडीएमसी की स्थायी समिति के अध्यक्ष बीके ओबेरॉय ने कहा कि दक्षिण नगर निगम के निर्वाचित प्रतिनिधियों का कार्यकाल बुधवार को समाप्त हो गया. उन्होंने कहा कि नगर निगमों के एकीकरण से पहले कर्मचारियों की सूची बनाने की कवायद चल रही है.

तीनों नगर निगमों को एक करने की मंजूरी राष्‍ट्रपत‍ि ने अप्रैल में दे दी थी
गौरतलब है कि दिल्ली के तीनों नगर निगमों के एकीकरण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. अब 22 मई को तीनों नगर निगम संवैधानिक रूप से एक हो जाएंगे. इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर दी है. दरअसल, द‍िल्‍ली की तीनों नगर न‍िगमों को एक करने के कानून को राष्‍ट्रपत‍ि (President) रामनाथ कोव‍िंद ने अप्रैल महीने में मंजूरी दी थी. इससे पहले संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्‍यसभा से ‘दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022′ पर मुहर लगी थी.

Tags: Delhi MCD, Delhi MCD Elections, Delhi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर