Home /News /delhi-ncr /

जाति जनगणना: तेजस्वी यादव समेत 11 नेताओं के साथ दिल्ली पहुंचे CM नीतीश कुमार, सुबह PM के साथ बैठक

जाति जनगणना: तेजस्वी यादव समेत 11 नेताओं के साथ दिल्ली पहुंचे CM नीतीश कुमार, सुबह PM के साथ बैठक

बिहार में जातीय जनगणना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करने के लिए CM नीतीश कुमार दिल्ली पहुंच गए हैं. (फाइल फोटो)

बिहार में जातीय जनगणना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करने के लिए CM नीतीश कुमार दिल्ली पहुंच गए हैं. (फाइल फोटो)

Caste Census: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जाति आधारित जनगणना को लेकर बिहार के राजनीतिक दलों की के नेताओं की बैठक बुलाई है. इसमें नीतीश कुमार के साथ उनके विरोधी तेजस्वी यादव भी शामिल होंगे.

नई दिल्ली. बिहार (Bihar) में जाति जनगणना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से बातचीत करने के लिए CM नीतीश कुमार (Nitish Kumar) दिल्ली पहुंच गए हैं. इस बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. इस बैठक में राज्य के राजनीतिक दलों के एक-एक प्रतिनिधि शामिल होंगे. इसके अलावा बैठक में उनके साथ शामिल होने वालों में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी मौजूद रहेंगे.

दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को कहा, “हम (विभिन्न दलों के प्रतिनिधियों का एक प्रतिनिधिमंडल) जाति आधारित जनगणना की अपनी मांग के साथ कल सुबह 11 बजे पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे,” दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जाति आधारित जनगणना को लेकर बिहार के राजनीतिक दलों की के नेताओं की बैठक बुलाई है. इसमें नीतीश कुमार के साथ उनके विरोधी तेजस्वी यादव भी शामिल होंगे.

पिछले कई दिनों से उठ रही जातिगत जनगणना की मांग
जाति जनगणना की मांग पिछले महीने संसद में केंद्र के एक बयान से शुरू हुई थी. जिसमें केवल अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) की आबादी की गणना का प्रस्ताव किया गया था. बिहार जैसे राज्यों में, जहां मंडल युग से ओबीसी का राजनीति में वर्चस्व रहा है. यहां पिछड़े वर्गों को ध्यान में रखते हुए जातिगत जनगणना की जोरदार मांग हो रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बार-बार जातिगत जनगणना कराने की वकालत करते रहे हैं. इसी को लेकर वह प्रधानमंत्री के साथ बैठक में हिस्सा लेने दिल्ली पहुंच गए हैं.

ये नेता होंगे शामिल
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कुल 11 नेताओं का प्रतिनिधिमंडल सोमवार को प्रधानमंत्री के साथ जातीय जनगणना जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर बैठक करेगा. इन नेताओं में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी, आरजेडी नेता और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, जनक राम, वीआईपी पार्टी से मुकेश साहनी समेत अन्य नेता बैठक में शामिल होंगे.

नीतीश ने कहा था केन्द्र नहीं कराएगा तो हम कराएंगे
जातिगत जनगणना पर दो दिन पहले नीतीश कुमार ने कहा था कि अभी हम लोग प्रधानमंत्री मोदी से यह मांग करेंगे कि केंद्र सरकार जातिगत जनगणना कराए. केंद्र के द्वारा पूरे देश में जातीय जनगणना नहीं होती है. तब राज्य सरकार के द्वारा बिहार में जातीय जनगणना कराए जाने पर सोचा जाएगा.

Tags: Backward classes, Bihar politics, Caste Census, Caste census meeting, Narendra modi, New Delhi, Nitish kumar, Tejashwi Yadav, जातीय जनगणना

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर