गुरुग्राम: 11 वर्षीय बच्चे की बर्ड फ्लू से मौत के बाद इलाके में दशहत, रिश्तेदार-परिचित आइसोलेट

गुरुग्राम में 11 साल के बच्चे की बर्ड फ्लू से मौत के बाद हड़कंप मच गया है. स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है. (File image)

Gurugram Bird Flu Case: करोना के मामलों में जहां कुछ राहत मिली तो वहीं अब बर्ड फ्लू से एक 11 वर्षीय बच्चे की मौत के मामले से क्षेत्र में दहशत का माहौल है. हालांकि सरकार और प्रशासन का कहना है कि इस बीमारी से घबराने की नहीं, सावधानी की जरूरत है.

  • Share this:
गुरुग्राम. गुरुग्राम के चक्करपुर में रहने वाले एक 11 वर्षीय बच्चे की बर्ड फ्लू के बाद मौत के मामले से गुरुग्राम के विभिन्न इलाकों में दहशत फैल गई है. वहीं इस घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इसी के साथ मृत बच्चे के परिजनों के साथ उसके रिश्तेदारों और परिचितों तथा आसपास के क्षेत्र में रहने वाले की जांच कर उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है.

दिल्ली के एम्स अस्पताल में बीते 11 जुलाई को एक बच्चे की मौत हो गई थी डॉक्टरों की मानें तो यह बच्चा ब्लड कैंसर से पीड़ित था, जिसका इलाज एम्स अस्पताल में चल रहा था. उपचार के दौरान इस बच्चे की रिपोर्ट बर्ड फ्लू पॉजिटिव आई थी, वहीं इस घटना के बाद शहर में दशहत का माहौल है, हालांकि अभी तक शहर में किसी और में एवियन फ्लू के लक्ष्ण नहीं मिले हैं. पूरी सावधानी और एहतियात बरती जा रही है. सिविल सर्जन डॉ. विरेंद्र यादव का कहना है कि चक्करपुर और सरस्वती विहार क्षेत्र के सभी लोगों की जांच में तेजी कर दी गई है. इस क्षेत्र में तकरीबन 15 हजार लोग रहते है, जहां एक-एक बुजुर्ग-वयस्क और बच्चे की जांच की जा रही है.

जहां एक तरफ स्वास्थ्य विभाग इन क्षेत्रों में एहतियात बरतने की बात कर रहा है तो वहीं जिस इलाके से चकरपुर के इस बच्चे की मौत हुई है. उस इलाके में अभी भी तमाम चिकन शाप खुली हुई है. जहां धड़ल्ले से चिकन बिक रहा है और प्रशासन के दावे और हकीकत में काफी अंतर नजर आ रहा है. स्थानीय निवासियों की मानें तो यहां अभी तक किसी तरीके का कोई सर्वे नहीं हुआ है. सरकार ने सावधान करते हुए कहा कि जिस भी व्यक्ति को बुखार, खांसी, नाक बहने, सिर में दर्द, गले में सूजन, मांसपेशियों में दर्द आदि होने पर तत्काल चिकित्सक से जांच कराएं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.