Bird Flu: दिल्ली का गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट 10 दिनों के लिए बंद, लाइव बर्ड इंपोर्ट पर पूरी तरह बैन

बर्ड फ्लूू के खतरे के बीच दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला.

बर्ड फ्लूू के खतरे के बीच दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला.

दिल्ली सरकार ने जीवित पक्षियों के आयात (Import of live birds) पर प्रतिबंध (Ban) लगाया दिया है. इसके साथ ही गाजीपुर पोल्ट्री बाजार को 10 दिनों के बंद करने का भी ऐलान किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 11, 2021, 10:15 PM IST
  • Share this:
दिल्ली. देश में बढ़ते बर्ड फ्लू (Bird Flu) के खतरे के बीच दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली सरकार ने जीवित पक्षियों (Import of live birds) के आयात पर प्रतिबंध लगाया दिया है. इसके साथ ही गाजीपुर पोल्ट्री बाजार को 10 दिनों के बंद करने का भी ऐलान किया है. सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि हमने जालंधर की एक लैब में कुछ सैंपल भेजे हैं, रिपोर्ट कल तक आएगी. दिल्ली सरकार रिपोर्टों के आधार पर आवश्यक निर्णय लेगी. मुख्यमंत्री ने कहा, 'दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों से पक्षियों के मरने की खबरें आ रही हैं, उन पर उसी ज़िले की रैपिड रिस्पांस टीम उचित कार्रवाई कर रही है'.

इधर, दिल्ली में पिछले तीन-चार दिनों में करीब 50 पक्षियों की मौत हो गई है जिनमें ज्यादातर कौवे थे. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. विकास विभाग की पशुपालन इकाई के डॉ. राकेश सिंह ने कहा,‘‘ हमें द्वारका और मयूर विहार फेज तीन  से कौवों तथा पश्चिमी दिल्ली के हस्तसाल से जंगली पक्षियों की मौत की सूचना मिली है.’’ सिंह ने कहा, ‘‘ लेकिन अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि ये मौतें ‘बर्ड फ्लू’ संक्रमण से हुई हैं.’’ उन्होंने बताया कि इन क्षेत्रों में पिछले तीन चार दिनों में करीब 50 पक्षियों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि विभाग के अधिकारियों ने इन इलाकों से नमूने एकत्रित किये और उन्हें शुक्रवार को जांच के लिए पंजाब के जालंधर की एक प्रयोगशाला में भेजा गया है. इसके अलावा पूरे शहर से कुक्कुट पक्षियों के भी 100 से अधिक नमूने एकत्र किये गये हैं.



Youtube Video

ये भी पढ़ें: VIDEO: नेत्रहीन शख्स ने की अंग्रेजी में क्रिकेट कमेंट्री, आप भी सुनकर रह जाएंगे दंग

संक्रमण को फैलने से रोका जा सके

केंद्र ने बुधवार को कहा था कि हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और केरल में 12 जगहों से बर्ड फ्लू के मामले आ रहे हैं. वहीं पंचकूला के ‘पॉल्ट्री फॉर्म’ में बड़ी संख्या में मुर्गियों की असामान्य मौत के बाद हरियाणा में भी हाई अलर्ट है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को कहा था कि शहर में अभी तक ‘बर्ड फ्लू’ का कोई मामला नहीं है और अधिकारियों को पड़ोसी राज्यों से आने वाले ‘पॉल्ट्री’ पक्षियों पर नजर रखने को कहा गया है ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज