अपना शहर चुनें

States

Bird Flu in Delhi: दिल्‍ली में भी बर्ड फ्लू की दस्‍तक, 5 कौवे और 3 बत्‍तखों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

इस बीच, संजय लेक में पक्षियों को खत्‍म करने का ऑपरेशन चलाया गया है, ताकि इसके फैलाव को रोका जा सके. (सांकेतिक फोटो)
इस बीच, संजय लेक में पक्षियों को खत्‍म करने का ऑपरेशन चलाया गया है, ताकि इसके फैलाव को रोका जा सके. (सांकेतिक फोटो)

अब संजय झील (Sanjay Lake) में पत्तखों को पकड़ने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि पीपीई कीट पहने हुए कर्मचारी बत्तखों को पकड़ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 11, 2021, 11:37 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली (Delhi) में भी बर्ड फ्लू ने दस्‍तक दे दी है. कुछ दिनों पहले 8 बत्‍तखों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था. अब उसकी रिपोर्ट आ गई है. इसके अनुसार, 3 बत्‍तख और 5 कौओं में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि हुई है. दरअसल, संजय झील (Sanjay Lake) में मरे पाए गए 8 बत्‍तखों का सैंपल 9 जनवरी को जांच के लिए भेजा गया था. इनमें से 3 बत्तखों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इस बीच, संजय लेक में पक्षियों को खत्‍म करने का ऑपरेशन चलाया गया है, ताकि इसके फैलाव को रोका जा सके.

अब संजय झील में पत्तखों को पकड़ने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि पीपीई कीट पहने हुए कर्मचारी बत्तखों को पकड़ रहे हैं. वहीं, दूसरी जगह क्रेन से गड्ढा खोदा जा रहा है. दूसरी टीम बत्तखों को खत्म करने की तैयारी कर रही है.

हेल्पलाइन नंबर-23890318 भी जारी किया गया है
दरअसल, दिल्ली में बीते कई दिनों से पक्षियों की मौत हो रही है. बीते 4 दिन के अंदर 97 कौवे और 27 बत्तख की मौत हो चुकी है. वहीं, कल खबर सामने आई थी कि बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली के गाजीपुर मुर्गा मंडी को 10 दिन के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने जिंदा पक्षियों के आयात पर भी रोक लगा दी है. दिल्ली सरकार राजधानी में बर्ड फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए सभी उपाय कर रही है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने दिल्ली के सभी जिलों के डीएम को दिशा-निर्देश जारी किए हैं. बर्ड फ्लू के लिए एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर-23890318 भी जारी किया गया है.




80 से 100 रुपये किलो पर आ गए चिकन के रेट
ये मंडी बंद होते ही चिकन महंगा हो गया है. अब मंडी के बजाय सीधे पोल्ट्री फार्म से चिकन की सप्लाई हो रही है. पोल्ट्री फार्म मालिकों ने अपने रेट भी सोशल मीडिया पर जारी कर दिए हैं. इतना ही नहीं गाजीपुर मंडी के रेट बताते हुए भी आज सुबह एक रेट लिस्ट जारी की गई है. जानकारी के मुताबिक,  हरियाणा के एक पोल्ट्री फार्म मालिक ने सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल किया है. मैसेज में तीन तरह की कैटेगिरी के चिकन की सप्लाई की बात कही गई है. तीनों का रेट भी बताया गया है. दो तरह का चिकन 80 रुपये किलो तो एक कैटेगिरी का 100 रुपये किलो बताया गया है. साथ ही ट्रांसपोर्ट चार्ज अलग से लिए जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज