अपना शहर चुनें

States

BirdFlu: दिल्ली में दो नगर निगम ने लगाया चिकन की खरीद-बिक्री और पैकेजिंग पर प्रतिबंध, होटल भी नहीं परोस सकेंगे चिकन

दिल्ली में उत्तरी और दक्षिणी नगर निगम ने चिकन की खरीद- बिक्री पर रोक लगा दी है.
दिल्ली में उत्तरी और दक्षिणी नगर निगम ने चिकन की खरीद- बिक्री पर रोक लगा दी है.

दिल्ली (Delhi) में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि होने के बाद नगर निगम (Municipal Corporation) ने चिकन (Chiken) की खरीद-बिक्री और पैकेजिंग पर रोक लगा दी है. होटलों (Hotels) को चिकन और अंड़े से कोई भी चीजें ना बनाने के आदेश जारी किये गये हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2021, 10:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि होने के बाद दिल्ली नगर निगम (Municipal Corporation of Delhi) ने अहतियात के तौर पर यह कदम उठाया है. दिल्ली नगर निगम (MCD) ने कच्चे अंडे और कच्चे चिकन मीट की बिक्री पर रोक लगा दी है.

एडवायजरी के अनुसार उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के अधीन आने वाली सभी मीट की दुकानों, मीट की प्रोसेसिंग इकाइयों, किसी भी अन्य स्थान पर जीवित मुर्गा और मुर्गियां इत्यादि रखने और उनकी खरीद-बिक्री करने पर बैन लगा दिया गया है. एडवायजरी में कहा गया है कि यह आदेश जनहित को ध्यान में रखते हुए जारी किया गया है. इसका पालन करना जरूरी है. पालन नहीं करने पर कार्रवाई की भी बात कही गई है.





भोपाल प्रयोगशाला में भेजे गए सभी आठ नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद यह कदम उठाया गया है. विकास विभाग के तहत पशुपालन विभाग के डॉ. राकेश सिंह ने बताया कि मयूर विहार फेस-3 के पार्क से चार, संजय झील से तीन और द्वारका से भेजे एक नमूने में 'एवियन इन्फ्लूएंजा' संक्रमण की पुष्टि हुई है. उन्होंने बताया कि नमूनों की रिपोर्ट सोमवार सुबह आई है.

इस मामले में दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि दिल्ली सरकार ने एहतियाती कदम के तौर पर दिल्ली के बाहर से आने वाले प्रसंस्कृत तथा पैकेज्ड चिकन की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का भी फैसला किया है. इन प्रतिबंधों के कारण चिकन मीट के होलसेल मार्केट में सन्नाटा पसर गया है. दिल्ली समेत देश के करीब आठ राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद वहीं के चिकन- मटन कारोबारियों का धंधा खत्म हो गया है. चिकन और अंडे के दाम भी बहुत कम हो गए हैं, क्योंकि बर्ड फ्लू के डर के कारण कोई आदमी चिकन और अंड़ा नहीं खरीद रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज