• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • सभी राज्‍य खुद कहेंगे कि हिन्‍दी हमारी राष्‍ट्रभाषा हो: मनोज तिवारी

सभी राज्‍य खुद कहेंगे कि हिन्‍दी हमारी राष्‍ट्रभाषा हो: मनोज तिवारी

हिन्‍दी उत्‍कृष्‍टता शिखर सम्‍मेलन में भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष मनोज तिवारी और आयोजक ममता मंडल

हिन्‍दी उत्‍कृष्‍टता शिखर सम्‍मेलन में भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष मनोज तिवारी और आयोजक ममता मंडल

ग्‍लोबल हिन्‍दी फाउंडेशन सिंगापुर के द्वारा न्‍यूज 18 हिन्‍दी के सहयोग से दिल्‍ली में आयोजित शिखर सम्‍मेलन में हिन्‍दी भाषा के बढ़ते वर्चस्‍व अौर उत्‍कृष्‍टता पर विचार रखे गए. इस दौरान भाजपा दिल्‍ली प्रदेश अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि हिन्‍दी की पहुंच लगातार बढ़ रही है.

  • Share this:
    नवोन्‍मेष के युग में हिन्‍दी की उत्‍कृष्‍टता पर दिल्‍ली में पहले शिखर सम्‍मेलन का आयोजन किया गया. ग्‍लोबल हिन्‍दी फाउंडेशन सिंगापुर के द्वारा न्‍यूज 18 हिन्‍दी के सहयोग से आयोजित इस शिखर सम्‍मेलन में भाजपा दिल्‍ली प्रदेश अध्‍यक्ष मनोज तिवारी पहुंचे. उन्‍होंने कहा कि हिन्‍दी की पहुंच लगातार बढ़ रही है. लोगों की मांग उठती है कि हिन्‍दी को राष्‍ट्रभाषा बनाया जाए लेकिन यह इतना सरल नहीं है. फिर भी सरकार और सामाजिक स्‍तर पर हो रहे इन प्रयासों से ऐसा वातावरण बन रहा है कि आने वाले समय में सभी राज्‍य खुद कहेंगे कि हिन्‍दी को राष्‍ट्रभाषा बनाया जाए.

    उन्‍होंने कहा कि भाषा एक संवेदनशील मुद्दा है. यह थोपी नहीं जा सकती. क्षेत्रीय भाषाओं की भी अपनी उड़ान है उसे रोका नहीं जा सकता. हालांकि ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि राज्‍य अपनी क्षेत्रीय भाषाओं को सहेजने के साथ ही हिन्‍दी को राष्‍ट्रीय पटल पर लाने की मांग करेंगे. दक्षिण अफ्रीकी देशों का हवाला देते हुए तिवारी ने कहा कि विदेशों में भी लोग अब अच्‍छी हिन्‍दी बोलने लगे हैं. धीरे-धीरे ये चीज बढ़ रही है.

    इस दौरान तकनीकी युग में हिन्‍दी के बढ़ते प्रभाव पर नेटवर्क 18 डिजिटल के लैंग्‍वेजेज एडिटर निधीश त्‍यागी ने बाजार में हिन्‍दी के बढ़ते वर्चस्‍व पर, माइक्रोसॉफ्ट के स्‍थानीय निदेशक बालेन्‍दु शर्मा ने कृत्रिम मेधा पर और मनोचिकित्‍सा के क्षेत्र में भाषा के महत्‍व पर डॉ. सत्‍येन शर्मा ने अपने विचार सम्‍मेलन में रखे. वहीं सुगाता घोष, पूर्व आईएएस विवेक अत्रे, आईबीएम के निदेशक संजय कुमार अादि मौजूद रहे.

    इस मौके पर शिखर सम्‍मेलन की आयो‍जक ममता मंडल ने कहा कि वे बिहार से ताल्‍लुक रखती हैं और सिंगापुर में रहती हैं लेकिन हिन्‍दी के प्रसार के लिए लगातार काम कर रही हैं. आज हिन्‍दी का वर्चस्‍व बढ़ रहा है. देश ही नहीं विदेशों में, टेक्‍नोलॉजी में हिन्‍दी की महत्‍ता बढ़ रही है. ममता ने कहा कि यह पहला शिखर सम्‍मेलन सफल रहा. अब अगला अंतरराष्‍ट्रीय शिखर सम्‍मेलन सिंगापुर में आयोजित होगा जिसमें विदेशों से वक्‍ता आकर हिन्‍दी पर अपने विचार रखेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज