• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • राहुल गांधी की इमेज खराब करने के लिए बीजेपी ने लगाए हैं 50 हजार पेड वर्कर: हरीश रावत

राहुल गांधी की इमेज खराब करने के लिए बीजेपी ने लगाए हैं 50 हजार पेड वर्कर: हरीश रावत

रावत ने कहा, आलोचना के समय कांग्रेस शाकाहारी हो जाती है

रावत ने कहा, आलोचना के समय कांग्रेस शाकाहारी हो जाती है

न्यूज18 हिंदी से बातचीत में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान को बीजेपी के जबड़े से निकाला है. झारखंड और महाराष्ट्र में बीजेपी को बाहर कर दिया है. इसलिए उन्हें राजनीति में पास माना जाना चाहिए

  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा है कि राहुल गांधी राजनीति में फेल नहीं बल्कि पास हैं. उन्होंने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान को बीजेपी के जबड़े से निकाला है. गुजरात में बहुत अच्छा किया है. झारखंड और महाराष्ट्र में बीजेपी को बाहर कर दिया है. फिर कैसे कहा जा सकता है कि राहुल गांधी फेल हैं. दरअसल, बीजेपी ने उनकी इमेज खराब करने के लिए 50 हजार पेड वर्कर लगाए हैं. इन दिनों असम में कांग्रेस के प्रभारी का भी काम देख रहे रावत ने यह बात न्यूज18हिंदी के विशेष संवाददाता ओम प्रकाश से बातचीत में कही. प्रस्तुत है उनसे हुई लंबी बातचीत के खास अंश:

सवाल: आपकी नजर में राहुल गांधी राजनीति में कितने सफल हैं?

हरीश रावत: मेरी नजर में वो एक सफल राजनेता हैं. उन्होंने कई प्रदेशों में जीत हासिल करके बीजेपी को कमजोर कर दिया है. इसीलिए बीजेपी उनकी छवि को लगातार खराब करने का काम कर रही है. राहुल गांधी एक कदम भी बढ़ाते हैं तो उसे आलोचनात्मक दृष्टि से पेश किया जाता है. यह ठीक नहीं है. यह प्रयास बीजेपी ने 2015 से ही कर दिया था. बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने उन्हें भविष्य की चुनौती मान ली थी.

Harish Rawat, हरीश रावत, Former Chief minister of Uttarakhand, उत्तराखंड के पूर्व सीएम, BJP, बीजेपी, राहुल गांधी की छवि, Rahul Gandhi image, congress, कांग्रेस, free electricity and water, फ्री बिजली और पानी, Soft Hindutva, सॉफ्ट हिंदुत्व
उत्तराखंड में सरकार बनी तो फ्री बिजली-पानी देंगे: रावत


सवाल: तो फिर कांग्रेस नेता बीजेपी का मुकाबला क्यों नहीं कर पा रहे?

हरीश रावत: मैं मानता हूं कि यह कांग्रेस की कमी है. हम आलोचनाओं के प्रति आक्रामक नहीं हैं. जब ऐसा मुकाबला करना होता है तो हम शाकाहारी हो जाते हैं. हमें शालीनतापूर्ण आक्रामकता से बीजेपी को जवाब देना होगा. ऐसी आक्रामकता लाने का काम प्रियंका गांधी कर रही हैं. हम सब यूपी में उनका काम देख ही रहे हैं.

सवाल: बीजेपी के हिंदुत्व वाले कार्ड का कांग्रेस कैसे मुकाबला कर पाएगी?

हरीश रावत: मंदिर जाना हमारा व्यक्तिगत मामला है. हम उसे बीजेपी की तरह बेचते नहीं. हमें बीजेपी से मुकाबला करने के लिए धर्म के नाम पर होने वाले पोलराइजेशन को रोकना है. हमें बीजेपी की आस्था वाली राजनीति का तोड़ खोजना है. हम बीजेपी का मुकाबला अपने सॉफ्ट हिंदुत्व से करेंगे. लेकिन, दूसरे धर्मों की आलोचना नहीं करेंगे. होली के दिन ज्यादा रंग न डालिए थोड़ा तो डालना ही पड़ेगा. राहुल गांधी ने जो मंदिरों की यात्रा की उससे कांग्रेस को फायदा हुआ है.

सवाल: उत्तराखंड में बीजेपी सरकार के तीन साल पूरे हो रहे हैं. 2022 में चुनाव होंगे. आपकी क्या तैयारी है.

हरीश रावत: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव की तैयारियों में कांग्रेस के कार्यकर्ता जुट गए हैं. हमारी लालटेन यात्रा चल रही है. उत्तराखंड में सरकार आने पर हम जनता को 250 यूनिट प्रति माह बिजली और 25 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन पानी फ्री देंगे. मैंने कार्यकर्ताओं को कहा है कि इसी मैसेज को लेकर वह जनता के बीच जाएं. 2012 में हमें जितने वोट मिले थे 2017 में उससे 1.5 फीसदी अधिक मिले थे. जबकि उस वक्त मोदी की लहर थी. अब लहर खत्म हो चुकी है. हम इस बार उत्तराखंड में सरकार बनाएंगे.

Harish Rawat, हरीश रावत, Former Chief minister of Uttarakhand, उत्तराखंड के पूर्व सीएम, BJP, बीजेपी, राहुल गांधी की छवि, Rahul Gandhi image, congress, कांग्रेस, free electricity and water, फ्री बिजली और पानी, Soft Hindutva, सॉफ्ट हिंदुत्व
रावत ने कहा, बीजेपी नेतृत्व राहुल गांधी को बड़ी चुनौती मानता है


सवाल: उत्तराखंड में डबल इंजन की सरकार है, फिर वो भी तो अपने काम जनता को बताएगी?

हरीश रावत: डबल इंजन स्टार्ट ही नहीं हो रहा है. तीन साल में हमने देखा है कि डबल इंजन कैसे फेल हो गया है. उत्तराखंड बीजेपी के शासन में बेरोजगारी, करप्शन और नशे का अड्डा बन गया है. हम बीजेपी को उखाड़ फेंक कर इसे फिर से खुशहाल प्रदेश बनाएंगे. हमने अपने समय में 18 कैटेगरी में लोगों को पेंशन दिया है उसे फिर से शुरू करेंगे. सबके लिए स्वास्थ्य बीमा दिया था उसे फिर से देंगे.

ये भी पढ़ें: 

हरियाणा पॉलिटिक्स: निर्दलीय विधायकों में नाराजगी की ये है पूरी कहानी!

2632 दिन पुरानी आम आदमी पार्टी ने कैसे लगाई जीत की हैट्रिक?

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज