दिल्ली के बाबर रोड का नाम बदलने की मांग, बीजेपी नेता ने '5 अगस्त मार्ग' का लगाया साइनबोर्ड
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली के बाबर रोड का नाम बदलने की मांग, बीजेपी नेता ने '5 अगस्त मार्ग' का लगाया साइनबोर्ड
बाबर रोड का साइनबोर्ड हटाते बीजेपी नेता विजय गोयल

बीजेपी नेता विजय गोयल (Vijay Goel) ने अपने पत्र में लिखा है कि पीएम मोदी (PM Modi) 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) का शिलान्यास करने जा रहे हैं. ऐसे में अब बाबर रोड (Babar Road) का नाम बदलकर 5 अगस्त मार्ग रखा जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 5:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बीजेपी नेता विजय गोयल (Vijay Goel) ने गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) को पत्र लिखकर बाबर रोड (Babar Road) का नाम बदलने का आग्रह किया है. उन्होंने बाबर रोड का नाम 5 अगस्त मार्ग करने की मांग की है. नई दिल्ली के बंगाली मार्केट इलाके में बाबर रोड स्थित है. RWA और ट्रेडर्स एसोसिएशन ने मिलकर ये तय किया है कि राम मंदिर भूमि पूजन को देखते हुए आज और कल यहां लाइटिंग और दिए जलाए जाएंगे.

विजय गोयल ने अपने पत्र में लिखा है कि पीएम मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास करने जा रहे हैं. बाबरी विवाद के समय चर्चा होती थी कि बाबर आक्रांता था, तब से ही मांग चल रही थी कि बाबर रोड का नाम बदला जाना चाहिए. ऐसे में अब बाबर रोड का नाम बदलकर 5 अगस्त मार्ग रखा जाए.

'5 अगस्त मार्ग' का साइनबोर्ड लगाया
विजय गोयल ने आज बाबर रोड के साइन बोर्ड पर '5 अगस्त मार्ग' का साइनबोर्ड लगा दिया. नया साइनबोर्ड लगाने से पहले गोयल ने अपने आवास पर प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर कहा है कि बाबर रोड का नाम बदला जाना चाहिए. पीएम मोदी कल अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) का शिलान्यास करने जा रहे हैं. बाबरी विवाद के समय चर्चा होती थी कि बाबर आक्रांता था, तब से ही मांग चल रही थी कि इसका नाम बदला जाना चाहिए. गोयल ने कहा कि यहां की RWA और ट्रेडर्स एसोसिएशन से चर्चा के बाद ये मांग रखी है कि बाबर रोड का नाम '5अगस्त मार्ग' रखा जाए.
पिछले साल बोर्ड पर पोता गया था कालिख


बता दें कि पिछले साल सितंबर में सेंट्रल दिल्ली के मंडी हाउस इलाके के पास स्थित बाबर रोड के साइनबोर्ड पर कालिख पोत दी थी. बंगाली मार्केट में बाबर रोड के साइनबोर्ड पर हिंदू सेना से जुड़े लोगों पर कालिख पोतने का आरोप लगा था. दरअसल दक्षिणपंथी संगठन मुगल शासक बाबर के नाम पर बने इस रोड के नाम को बदलने की लंबे समय से मांग कर रहे हैं.

औरंगजेब रोड का बदला नाम
गौरतलब है कि साल 2015 में दिल्ली के औरंगजेब रोड का नाम बदलकर पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर कर दिया गया. इसके बाद से बाबर रोड के नाम को भी बदलने की मांग उठती रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज