लाइव टीवी

दिल्ली चुनाव में AAP के हाथों से दो पूर्व सीएम की सीट भी नहीं बचा पाई BJP
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 3:02 PM IST
दिल्ली चुनाव में AAP के हाथों से दो पूर्व सीएम की सीट भी नहीं बचा पाई BJP
फाइल फोटो.

अगर यह कहा जाए कि ये दोनों ही नेता दिल्ली (Delhi) में बीजेपी (BJP) की पहचान थे तो यह कहना गलत नहीं होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 3:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव वैसे तो कई मायनों में खास हैं. लेकिन बात दिल्ली चुनावों की हो तो बीजेपी के दो वरिष्ठ नेता, पूर्व सीएम और सबसे बड़ी बात दिल्ली के पहले सीएम मदनलाल खुराना के बिना अधूरी है. साथ में साहिब सिंह वर्मा का जिक्र भी जरूरी हो जाता है. अगर यह कहा जाए कि ये दोनों ही नेता दिल्ली में बीजेपी की पहचान थे तो यह कहना गलत नहीं होगा. मदनलाल खुराना के तो कद को देखते हुए वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाड़ी ने केन्द्र में मौका दिया और मंत्री बनाया था. वहीं साहिब सिंह वर्मा शालीमार बाग के विधानसभा बनने के साथ ही पहले विधायक के रूप में चुने गए थे लेकिन बीजेपी इस बार भी अपने दो वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम की सीट नहीं बचा सकी.

मोती बाग (मदनलाल खुराना)

नई दिल्‍ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में आने वाली मोतीनगर विधानसभा सीट पर 1972 में पहली बार चुनाव कराया गया था. तब कांग्रेस नेता केसी मलिक यहां से विधायक चुने गए थे. उन्‍होंने भारतीय जनसंघ के नेता तिलकराज वर्मा को हराया था. लेकिन इसके बाद बीजेपी ने इस सीट पर कब्जा जमा लिया और लगातार 7 बार जीत हासिल की. इन सभी चुनावों में कांग्रेस दूसरे नंबर की पार्टी रही. बीजेपी के नेता मदन लाल खुराना इस सीट पर सर्वाधिक 4 बार चुनाव जीते, जबकि बीजेपी के ही सुभाष सचदेवा लगातार 3 बार विधायक रहे. वर्तमान में यह सीट आम आदमी पार्टी के पास और उसके नेता शिव चरण गोयल यहां से विधायक हैं. मेट्रो की सुविधा वाला यह इलाका पंजाबी बाग से सटा हुआ है.

शालीमार बाग (साहिब सिंह वर्मा)

शालीमार बाग विधानसभा सीट दिल्ली के पुराने इलाकों में से एक मानी जाती है. 1993 में इस इलाके को विधानसभा क्षेत्र घोषित किया गया था. इस दौरान बीजेपी के साहिब सिंह यहां से पहले विधायक चुने गए थे. यह क्षेत्र बीजेपी का गढ़ माना जाता है. शालीमार बाग सीट से बीजेपी ने लगातार चार बार जीत दर्ज की. बीजेपी के रविंद्र नाथ बंसल यहां से लगातार तीन पर विधायक चुने गए. वर्तमान में इस सीट से आम आदमी पार्टी की बंदना कुमारी विधायक हैं. वह 2013 और 2015 में लगातार दूसरी बार विधायक चुनी गईं. बता दें, यह विधानसभा सीट 2008 के बाद चांदनी चौक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आती है.

ये भी पढ़ें :- 

मुस्लिम आबादी वाली 10 में से एक पर BJP आगे, सीलमपुर से खुला AAP का खाताकर्मचारी नहीं AAP के अमानत ने शाहीनबाग के रास्ते ऐसे हासिल की जीत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 3:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर