Home /News /delhi-ncr /

bridge between noida and faridabad on yamuna river will connect to fng ghaziabad kalindi kunj dlnh

इस पुल से आसान हो जाएगा फरीदाबाद से नोएडा-गाजियाबाद का सफर, जानें प्लान

साल 2014 से मंझावली पुल फाइलों में कैद था. कभी सरकारी लेट-लतीफी तो कभी कोरोना-लॉकडाउन के चलते पुल का काम अटक रहा था. Demo Pic

साल 2014 से मंझावली पुल फाइलों में कैद था. कभी सरकारी लेट-लतीफी तो कभी कोरोना-लॉकडाउन के चलते पुल का काम अटक रहा था. Demo Pic

शिलान्यास के बाद से मंझावली पुल को पूरा करने की तारीख 6 बार बदली जा चुकी हैं. लेकिन 7 साल में भी मंझावली का पुल पूरा नहीं बन पाया है. इस पुल के बन जाने के बाद से नोएडा (Noida) से फरीदाबाद (Faridabad) जाने का रास्ता आसान हो जाएगा. यह मामला हरियाणा (Haryana) विधानसभा में उठने के बाद इसके काम में तेजी आई है. इसी के बाद अब मार्च, 2022 में पुल को पूरी तरह से तैयार करने की घोषणा की गई है.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. फरीदाबाद (Faridabad) से नोएडा-गाजियाबाद (Ghaziabad) के बीच रोजाना सफर करने वाले लाखों लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. जल्द ही एक पुल के चलते दो राज्यों के तीन शहरों के बीच की दूरी कम हो जाएगी. पुल के बीच में आने वाली सभी अड़चनों को भी दूर कर लिया गया है. 20 से 25 दिन में काम शुरू हो सकता है. नोएडा (Noida) से फरीदाबाद जाने तक का रास्ता आसान हो जाएगा. जल्द ही दोनों शहरों को जोड़ने वाले पुल का काम यमुना नदी पर शुरू हो जाएगा. पुल के बनने से फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद एक्सप्रेसवे (FNG Expressway) भी नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से जुड़ जाएगा. साल 2014 से मंझावली पुल फाइलों में कैद था. कभी सरकारी लेट-लतीफी तो कभी कोरोना (Corona)-लॉकडाउन के चलते पुल का काम अटक रहा था.

    ऐसे-ऐसे रास्तों से गुजर रहे हैं फरीदाबाद के वाहन

    फरीदाबाद के लोगों को केजीपी एक्सप्रेस वे पर कनेक्टिविटी देने के लिए बल्लभगढ़-मोहना रोड पर गांव मौजपुर के पास कट बनाया गया है. बल्लभगढ़-मोहना रोड नेशनल हाइवे से शुरू होकर चंदावली, मच्छगर, दयालपुर, अटाली गांव को पारकर केजीपी तक पहुंचता है. केजीपी शुरू होने के बाद इस रोड पर ट्रैफिक काफी बढ़ गया है. उसके दवाब से जहां एक तरफ सड़क जगह-जगह टूट गई है. वहीं, गांवों के अंदर लंबा जाम भी लगने लगा है. इससे केजीपी तक आने-जाने वाले लोगों को काफी दिक्कतें होती हैं. ऐसे में केजीपी तक जाने के लिए नई सड़क बनाने की मांग काफी वक्त से हो रही थी.

    पुल बनने से दूर हो जाएगी यह परेशानी

    जानकारों की मानें तो अभी तक नोएडा और ग्रेटर नोएडा वालों को ग्रेटर फरीदाबाद जाने के लिए कालिंदी कुंज, दिल्ली के रास्ते जाना होता है. या फिर जेवर से पलवल होते हुए फरीदाबाद जाना पड़ता है. लेकिन यमुना नदी पर बन रहे मंझावली पुल के तैयार हो जाने से यह रास्ता बहुत छोटा हो जाएगा. नदी पर 650 मीटर लम्बा यह पुल बन रहा है. नई डेडलाइन के मुताबिक मार्च 2022 में पुल बनकर तैयार हो जाएगा.

    दिल्ली वालों को कैसे मिलेगा हर रोज 200 लीटर पानी, जानें प्लान

    यहां भी ऐसे पापड़ बेलने पड़ते हैं ग्रेटर नोएडा-गाजियाबाद आने में

    जानकारों की मानें तो फरीदाबाद से नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद आने के लिए दिल्ली के रास्ते कालिंदी कुंज होते हुए एंट्री होती थी. लेकिन केजीपी बन जाने के कुछ दिन बाद बल्लभगढ़-मोहना रोड के पास मौजपुर में केजीपी से जोड़ने के लिए एक कट दे दिया गया. इस रोड से केजीपी तक पहुंचने के लिए गांव चंदावली, मच्छगर, दयालपुर, अटाली को पार करना होता है. नतीजा यह हुआ कि कट मिलते ही गांवों के रोड पर भी जाम लगने लगा. गांव वालों को भी परेशानी होने लगी. केजीपी कट तक पहुंचने का रास्ता भी दुश्वार हो गया. दिल्ली होकर आओ तो रास्ता लम्बा और ऊपर से वहां भी जाम के हालात.

    केजीपी तक आने में अब ऐसे राहत देगी हरियाणा सरकार

    मास्टर प्लान 2031 के अनुसार एक रोड बाईपास रोड को केजीपी से जोड़ने का काम करेगी. यह रोड बाईपास रोड पर सेक्टर-65 के पास से बनाई जाएगी. यह रोड साहूपुरा गांव के पास आगरा नहर पर बने पुल से होते हुए सोताई, दयालपुर व अटाली गांव के बाहर से सीधा केजीपी तक जाएगी. यह 4 लेन सड़क होगी. मास्टर प्लान के हिसाब से यह सड़क सेक्टर-114-66, 117ए-67, सेक्टर 118- 116, 119-115, 120-114 और सेक्टर 121-113 की डिवाइडिंग रोड के रूप में बनाई जाएगी.

    इससे आगे यह अटाली गांव के पास से निकलकर मौजपुर गांव के पास केजीपी से कनेक्ट होगी. इस सड़क के बन जाने से बल्लभगढ़-मोहना रोड पर ट्रैफिक का दवाब पूरी तरह से कम हो जाएगा. इसके लिए सरकार ने 57 करोड़ रुपये का बजट जारी कर दिया है.

    Tags: Faridabad News, Ghaziabad News, Noida Expressway, Yamuna River

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर