शहीद BSF जवानों के परिवार को 'प्रोजेक्ट नमन' की सौगात, घर बनाने यह कंपनी देगी मुफ्त सीमेंट  

शहीद BSF जवानों के परिवार को 'प्रोजेक्ट नमन' की सौगात, घर बनाने मुफ्त सीमेंट . 

शहीद BSF जवानों के परिवार को 'प्रोजेक्ट नमन' की सौगात, घर बनाने मुफ्त सीमेंट . 

सीमा सुरक्षा बल के उन शहीद हुए जवानों के परिजनों लिए "प्रोजेक्ट नमन " बेहद मददगार साबित होने वाला है. जो एक जनवरी 1999 से लेकर एक जनवरी 2019 के दौरान अपनी ड्यूटी अर्थात अपने कर्तव्य को निभाते हुए शहीद हो गए.

  • Share this:

नई दिल्ली. सीमा सुरक्षा बल यानी BSF मुख्यालय में और जवानों के बीच मोजूदा DG और उनके द्वारा लिए गए एक फैसले की आपस में  काफी तारीफ हो रही है. दरअसल सीमा सुरक्षा बल के उन शहीद हुए जवानों के परिजनों लिए "प्रोजेक्ट नमन " बेहद मददगार साबित होने वाला है. जो एक जनवरी 1999 से लेकर एक जनवरी 2019 के दौरान अपनी ड्यूटी अर्थात अपने कर्तव्य को निभाते हुए शहीद हो गए. इस "प्रोजेक्ट नमन" के मार्फत शहीद हुए जवानों के परिजनों को नया घर बनाने के लिए " मुफ्त में सीमेंट " प्रदान किया जाएगा.  इस प्रोजेक्ट के लिए करार (Agreement ) भारत की सबसे बड़ी सीमेंट निर्माण कंपनी श्री सीमेंट के साथ हुआ है. कंपनी BSF के जवानों के लिए इस तरह के कार्य को करना चाहती थी, जिससे इसी बहाने देश के उन वीर जवानों को सच्ची श्रद्धांजलि दी जा सके. श्री सीमेंट द्वारा की गई पेशकश को 28 मई 2021 को ग्रीन सिग्नल प्रदान किया गया.

BSF के डायरेक्टर जनरल (DG ) राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana  ने स्वीकृति प्रदान की. SOP/MOU पर कंपनी और BSF के द्वारा हस्ताक्षर किया गया. इस योजना के प्रारंभ होने से सीमा सुरक्षा बल के जवानों में बेहद खुशी देखी जा रही है, क्योंकि इस प्रोजेक्ट से सीधे तौर पर शहीद हुए जवानों को फायदा होने वाला है.

इस प्रोजेक्ट के मसले को आगे बढ़ाने में कॉनफैडरेसन ऑफ एक्स पैरामिलिट्री फोर्स वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव रणबीर सिंह ने कहा- देश के जवानों के लिए हमलोग हमेशा खड़े हैं और कल भी खड़े रहेंगे. इस तरह के शानदार प्रोजेक्ट को अन्य अर्धसैनिक बलों में भी शुरुआत करनी चाहिए. हमें बेहद खुशी है कि जो योजना पिछले 2019 से लंबित पड़ा हुआ था , जिसे BSF के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने ग्रीन सिग्नल प्रदान कर दिया.

श्री सीमेंट द्वारा "प्रोजेक्ट नमन" नाम से एक राष्ट्रीय पहल जिसके जरिए भारतीय आर्म्ड फोर्सेस के शहीद परिवारों को मुफ्त सीमेंट प्रदान की जा रही है. इस योजना के अंतर्गत करीब चार हजार स्क्वायर फीट के फ्लॉट साइज तक के लिए है.
BSF के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने इसी साल एक और योजना को दिया था ग्रीन सिग्नल

BSF के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने इसी साल BSF के उन शहीद जवानों की याद में उनके परिजनों को एक मदद के लिए एक महत्वपूर्ण गाइड लाइन की शुरुआत करते हुए एक SOP जारी करते हुए ये निर्देश दिया था कि हमें अपने बुजुर्ग और पूर्व सैनिकों /जवानों की सेवा को भूलना नहीं चाहिए. लिहाजा उनके लिए  बीएसएफ के पुर्व जवानों की असामायिक मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार वास्ते आर्थिक मदद व अंतिम सम्मान सलामी गारद देने वास्ते गाइड लाइन जारी की गई थी. जिसकी बहुत ही तारीफ हुई थी. इस निर्देश को इसी साल 15 मार्च से लागू किया गया था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज