उपचुनाव 2021 : भाजपा ने लोकसभा और विधानसभा सीटों के लिए जारी की प्रत्याशियों की सूची

DMK ने AIADMK पर लगाया ई वॉलेट के जरिए रिश्वत देने का आरोप (सांकेतिक तस्वीर)

DMK ने AIADMK पर लगाया ई वॉलेट के जरिए रिश्वत देने का आरोप (सांकेतिक तस्वीर)

राजस्थान की सहाड़ा विधानसभा सीट के लिए रतन लाल जाट, सुजानगढ़ (अजा) के लिए खेमाराम मेघवाल और राजसमंद सीट से उपचुनाव में दीप्ति माहेश्वरी को भाजपा ने उतारा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 10:41 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति (Central election committee) ने 2021 में होने वाले उपचुनावों (By-elections) के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट (candidate's list) गुरुवार को जारी कर दी है. आंध्र प्रदेश और कर्नाटक की लोकसभा की एक-एक सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इसके अलावा झारखंड विधानसभा की 1 सीट और राजस्थान विधानसभा की 3 सीटों के साथ-साथ अन्य राज्यों की कुल 9 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने हैं.

आपको ध्यान दिला दें कि राजस्थान विधानसभा की 3 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. भाजपा की ओर से जारी लिस्ट के मुताबिक, राजस्थान की सहाड़ा विधानसभा सीट से से रतन लाल जाट को प्रत्याशी बनाया गया है. सुजानगढ़ (अजा) के लिए खेमाराम मेघवाल को उम्मीदवार बनाया गया है जबकि राजसमंद सीट से उपचुनाव में दीप्ति माहेश्वरी को उतारा गया है. पूर्व मंत्री किरण माहेश्वरी की बेटी हैं दीप्ति माहेश्वरी. बीजेपी ने माहेश्वरी परिवार पर भरोसा जताया है. दीप्ति माहेश्वरी चुनाव की तैयारी पहले से ही कर रही थीं. भाजपा ने किरण माहेश्वरी की विरासत सम्भालने के लिए दीप्ति को बनाया उपचुनाव का प्रत्याशी.

सुजानगढ़ (अजा) विधानसभा सीट के लिए खेमाराम मेघवाल पर बीजेपी ने भरोसा जताया है. आपको बताते चलें कि खेमाराम मेघवाल पहले भी विधायक रह चुके हैं. इस बार मास्टर भंवर लाल मेघवाल के बेटे मनोज मेघवाल से उनका मुकाबला होने के आसार दिख रहे हैं. हालांकि कांग्रेस ने अभी तक आधिकारिक रूप से किसी नाम की घोषणा नहीं की है, लेकिन सुजानगढ़ (अजा) विधानसबा सीट से मनोज मेघवाल को प्रत्याशी बनाया जाना लगभग तय है.

सहाड़ा विधानसभा सीट के लिए भाजपा ने रतन लाल जाट पर दांव खेला है. 1990 के चुनाव में पहली बार जीते थे रतन लाल जाट. वे भैरों सिंह शेखावत मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री के रूप में रहे हैं. 1993 के चुनाव में कांग्रेस के  रामपाल उपाध्याय से वह चुनाव में हार गए थे. इसके बाद 1998 में एक बार फिर सहाड़ा से चुनाव जीते. 2003 और 2008 के विधानसभा चुनाव में रतन लाल जाट ने हार का सामना करना पड़ा था.
मध्य प्रदेश और झारखंड विधानसभा सीट के लिए भी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा भाजपा ने कर दी है. मध्य प्रदेश के दमोह विधानसभा सीट पर राहुल सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि झारखंड के मधुपुर विधानसभा सीट के लिए गंगा नारायण सिंह पर दांव खेला गया है.

कर्नाटक विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव होने हैं. बसवकल्याण से बीजेपी ने शरानू सालागर को और मस्की (अजजा) सीट से तापगौड़ा पाटिल को उतारा है. मजोरम की सरचिप (अजजा) सीट से लालहरिटेंगा छंगटे पर भाजपा ने दांव खेला और ओडिशा की पिपली सीट से उपचुनाव में अशरित पट्टनायक को उतारा है.

लोकसभा उपचुनावों की बात करें तो आंध्र प्रदेश की तिरूपति (अजा) सीट से के. रत्ना प्रभा को बीजेपी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है, जबकि कर्नाटक के बेलगाम से मंगला सुरेश अंगादी को टिकट दिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज