Home /News /delhi-ncr /

Hybrid Lok Adalat: ब‍िजली चोरी के मामलों के न‍िपटारे को लगेंगी हाइब्रिड व ऑनलाइन लोक अदालतें

Hybrid Lok Adalat: ब‍िजली चोरी के मामलों के न‍िपटारे को लगेंगी हाइब्रिड व ऑनलाइन लोक अदालतें

बीआरपीएल उपभोक्ताओं के लिए ऑनलाइन और बीवाईपीएल उपभोक्ताओं के लिए हाइब्रिड लोक अदालत  का आयोजन होगा. (File photo)

बीआरपीएल उपभोक्ताओं के लिए ऑनलाइन और बीवाईपीएल उपभोक्ताओं के लिए हाइब्रिड लोक अदालत का आयोजन होगा. (File photo)

Hybrid Lok Adalat: बिजली चोरी मामलों के निपटारे के लिए लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है. बीआरपीएल उपभोक्ताओं के लिए 11 दिसंबर को और बीवाईपीएल उपभोक्ताओं के लिए 11 व 12 दिसंबर को लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा. बीआरपीएल उपभोक्ताओं के लिए ऑनलाइन और बीवाईपीएल उपभोक्ताओं के लिए हाइब्रिड लोक अदालत का आयोजन होगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. बिजली चोरी मामलों के निपटारे के लिए लोक अदालत (Lok Adalat) का आयोजन किया जा रहा है. बीआरपीएल उपभोक्ताओं (BRPL Consumers) के लिए 11 दिसंबर को और बीवाईपीएल उपभोक्ताओं (BYPL Consumers) के लिए 11 व 12 दिसंबर को लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा. बीआरपीएल उपभोक्ताओं के लिए ऑनलाइन और बीवाईपीएल उपभोक्ताओं के लिए हाइब्रिड लोक अदालत (Hybrid Lok Adalat) का आयोजन होगा.

    बिजली की सीधी चोरी हो या मीटर से छेड़छाड़ कर जाने वाली चोरी-लोक अदालत में दोनों तरह के मामलों का निपटारा किया जाएगा. ऐसे मामले जो किसी अदालत/ फोरम में लंबित हैं, उनका भी निपटारा यहां होगा, और उन मामलों का भी, जिन्हें अब तक किसी अदालत में दाखिल नहीं किया गया है.

    दिल्ली राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण (DLSA) के सहयोग से इस लोक अदालत (Lok Adalat) का आयोजन किया जा रहा है. इस अदालत में उपभोक्ताओं के साथ-साथ माननीय जज भी वर्चुअल तरीके से जुड़ेंगे और मामलों की सुनवाई करेंगे. लोक अदालत सुबह 10 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक चलेगी. लोक अदालत बीएसईएस उपभोक्ताओं (BSES consumers) व याचिकाकर्ताओं को एक अवसर मुहैया कराएगी, ताकि बिजली चोरी से संबंधित उनके मामलों का तत्काल व परस्पर स्वीकार्य ढंग से निपटारा किया जा सके.

    ये भी पढ़ें: बिजली उपभोक्‍ता ध्‍यान दें… अब सीधे आपके बैंक अकाउंट में आएगी Electricity subsidy! संसद में पेश होगा नया बिल

    सेटल्ड रकम की ऑनलाइन व ऑफलाइन भुगतान करने की सुव‍िधा
    मामले के निपटारे के बाद उपभोक्ताओं के पास सेटल्ड रकम का ऑनलाइन व ऑफलाइन भुगतान करने का विकल्प होगा. बकाया रकम का भुगतान करने के बाद उपभोकता तुरंत नए कनेक्शन/ री-कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. वैसे, सेटल्ड रकम का भुगतान करने के लिए उपभोक्ताओं को पर्याप्त समय दिया जाएगा.

    जो उपभोक्ता लोक अदालत में बिजली चोरी से संबंधित अपने मामलों का निपटारा करवाना चाहते हैं, वे खुद या अपने वकील/ अधिकृत प्रतिनिधि के माध्यम से स्पेशल अदालत में शामिल हो सकते हैं. उन्हें उनका आईडी प्रूफ और बिजली चोरी वाले बिल की कॉपी भी साथ में रखनी होगी. वकीलों और अधिकृत प्रतिनिधियों को अपने क्लाइंट या उपभोक्ता की ओर से एक अथॉराइजेशन लेटर जमा कराना होगा.

    ये भी पढ़ें: Delhi Power Peak Demand: विंटर सीजन में द‍िल्‍ली में बढ़ेगी ब‍िजली की ड‍िमांड, दो साल का टूटेगा र‍िकॉर्ड 

    दक्षिण व पश्चिम दिल्ली के BRPL उपभोक्‍ताओं के ल‍िए लगेगी ऑनलाइन लोक अदालत
    दक्षिण व पश्चिम दिल्ली में रहने वाले बीआरपीएल उपभोक्ताओं के लिए पूरी तरह से ऑनलाइन लोक अदालत का आयोजन होगा. इस में भाग लेने के लिए उपभोक्ताओं को ऑनलाइन पूर्व रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है. बीआरपीएल उपभोक्ता अधिक जानकारी के लिए बीआरपीएल की हेल्पलाइन 19123 पर संपर्क कर सकते हैं.

    पूर्वी व मध्य दिल्ली के BYPL उपभोक्ताओं के लिए लगेगी हाइब्रिड लोक अदालत
    पूर्वी व मध्य दिल्ली में रहने वाले बीवाईपीएल उपभोक्ताओं के लिए हाइब्रिड लोक अदालत का आयोजन होगा. इसके तहत, उपभोक्ता 11 व 12 दिसंबर को अपने इलाके के बीवाईपीएल सर्कल ऑफिस में पहुंच कर, विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोक अदालत में हिस्सा ले सकते हैं, और अपने बिजली चोरी मामलों का तत्काल निपटारा करवा सकते हैं. लेकिन, इसके लिए, उपभोक्ताओं को अपने बीवाईपीएल डिविजन के कस्टमर केयर सेंटर पर पूर्व रजिस्‍ट्रेशन कराना जरूरी है. बीवाईपीएल उपभोक्ता अधिक जानकारी के बीवाईपीएल की हेल्पलाइन 19122 पर संपर्क कर सकते हैं.

    Tags: Consumer Court, Court, Delhi news, Lok Adalat, Power consumers

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर