होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

UP Election 2022-वोटर कार्ड नहीं मिला, तो भी आप कर सकते हैं मतदान, जानें कैसे?

UP Election 2022-वोटर कार्ड नहीं मिला, तो भी आप कर सकते हैं मतदान, जानें कैसे?

UP Election 2022: पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश की 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान होना है पहले चरण में होना है मतदान.

UP Election 2022: पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश की 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान होना है पहले चरण में होना है मतदान.

Uttar Pradesh Assembly Elections: जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि अगर आप मतदाता हैं और किन्हीं वजहों से वोटर कार्ड नहीं बना है तो घबराएं नहीं, निर्वाचन आयोग ने 12 विकल्प दिए हैं. इन दस्तावेजों को दिखाकर आप आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान कर सकेंगे. ऐसा भी नहीं है कि कोई भी पहचान पत्र मतदान के लिए मान्य होगा, चुनाव आयोग द्वारा दिए गए विकल्‍प ही मान्‍य होंगे.

अधिक पढ़ें ...

गाजियाबाद. अगर आपने मतदाता सूची (voter list) में नाम जुड़वा लिया है, लेकिन अभी तक आपका वोटर कार्ड (Voter card) नहीं आया है, तो आप पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के 11 उन जिलों में रहते हैं, जहां पर पहले चरण में चुनाव होने हैं, चिंता करने की बात नहीं है, आप 10 फरवरी में होने वाले मतदान में शामिल हो सकते हैं. बस आपका नाम मतदाता सूची में शामिल होना चाहिए. चुनाव आयोग ने ऐसी व्‍यवस्था कर रखी है, जिससे ऐसे लोग मतदान (poll) करने से वंचित न रह जाएं.

पहले चरण  में गाजियाबाद, गौतमबद्ध नगर और हापुड़ समेत पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश की 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान होना है. जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि अगर आप मतदाता हैं और किन्हीं वजहों से वोटर कार्ड नहीं बना है तो घबराएं नहीं, निर्वाचन आयोग ने 12 विकल्प दिए हैं. इन दस्तावेजों को दिखाकर आप आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान कर सकेंगे. ऐसा भी नहीं है कि कोई भी पहचान पत्र मतदान के लिए मान्य होगा, चुनाव आयोग द्वारा दिए गए विकल्‍प ही मान्‍य होंगे.

चुनाव आयोग द्वारा बताए गए डाक्यूमेंट्स

आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस,बैंक पासबुक, पासपोर्ट,पेंशन कार्ड,केंद्र/राज्य सरकार/पीएसयू/पब्लिक लिमिटेड कंपनी द्वारा जारी किया गया सर्विस आईडी कार्ड, जिसमें आपकी तस्वीर छपी हो, मनरेगा जाब, हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड,एनपीआर के तहत RGI द्वारा जारी किया गया स्मार्ट कार्ड, तस्वीर वाला पेंशन डाक्यूमेंट,एमपी/एमएलए/एमएलसी आदि द्वारा जारी किया गया आधिकारिक पहचान पत्र से आप मतदान में हिस्‍सा ले सकते हैं.

बुजुर्गों, दिव्‍यांगों और कोरोना संक्रामित घर बैठे करें मतदान

इस बार दिव्यांगजनों, कोरोना संक्रमितों और 80 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्ग मतदाताओं को घर से पोस्टल बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान की सुविधा दी गई है. रविवार को बड़ी संख्या में मतदाताओं ने अपनी पसंद की सरकार चुनने के लिए घर बैठे ही पोस्टल बैलेट पेपर से मतदान किया.

Tags: Uttar pradesh assembly election, Uttar Pradesh Elections

अगली ख़बर