संभलकर चलें! चांदनी चौक में वाहनों की No Entry, ऐसा नहीं किया तो ये होगी कार्रवाई

चांदनी चौक रोड को आम वाहनों की आवाजाही के लिए पूरी तरीके से प्रतिबंधित कर दिया गया है.

Delhi Chandni Chowk Road: चांदनी चौक मुख्य रोड पर मोटर चालित वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया गया है. नियमों के लागू करने के पहले 2 दिन ट्रैफिक पुलिस की ओर से लोगों को जागरूक किया जाएगा. वहीं, शनिवार से इन नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ चालान काटने का अभियान शुरू किया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) के मुख्य चांदनी चौक (Chandni Chowk) रोड को आम वाहनों की आवाजाही के लिए पूरी तरीके से प्रतिबंधित कर दिया गया है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) की ओर से चांदनी चौक रोड री डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का काम पूरा होने के बाद (कुछ बाकी है) अब इसको वाहनों (Vehicles) की भीड़ भाड़ से बचाने के लिए और उसकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इस तरह का फैसला लिया गया है.

    चांदनी चौक रोड पर लाल किले से फतेहपुर मस्जिद तक केवल इमरजेंसी वहीक्ल की ही आवाजाही की अनुमति होगी. जानकारी के मुताबिक सप्ताह में सभी दिन सुबह 9 बजे से रात्रि 9 बजे तक इस सड़क पर किसी भी वाहन की आवाजाही नहीं हो सकेगी. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से इस पर पूरी तरीके से प्रतिबंध लगा दिया गया है.



    बताते चलें कि चांदनी चौक री डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत लागू किए गए नए ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान के पहले दिन बृहस्पतिवार को ट्रैफिक पुलिस उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई करने की वजह उनको समझा रही है. लेकिन यह भी साफ कर दिया गया है कि ट्रैफिक पुलिस यहां उल्लंघन करने वाले लोगों को शुक्रवार को भी समझ आएगी. लेकिन दोषी वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई करने का अभियान भी शुरू करेगी.

    फिलहाल इस रोड पर मोटर चालित वाहनों की आवाजाही पर ही प्रतिबंध लगाया गया है. नियमों के लागू करने के पहले 2 दिन ट्रैफिक पुलिस की ओर से लोगों को जागरूक किया जाएगा. वहीं, शनिवार से इन नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ चालान काटने का अभियान शुरू किया जाएगा.

    जानकारी के मुताबिक इस रोड पर सिर्फ इमरजेंसी वहीक्ल के रूप में शामिल आपातकालीन वाहनों को प्रतिबंध होने के बाद भी आवाजाही के लिए अनुमति होगी, उनमें फायर टेंडर, एंबुलेंस, शव वाहन, गर्भवती महिलाओं या ऐसे मरीज जिन्हें मोटर चालित वाहनों की आवश्यकता हो, वह प्रमुख रूप से शामिल हैं. इसके अतिरिक्त नॉर्थ दिल्ली नगर निगम और दिल्ली पुलिस के वाहन और रखरखाव यानी नॉर्थ निगम द्वारा संचालित वाहन दिल्ली पुलिस, बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड, लोक निर्माण विभाग, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग, दिल्ली जल बोर्ड, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड और बैंक मुद्रा वेन के अलावा सुरक्षा वेन पर यह आदेश लागू नहीं होंगे.

    यह भी पढ़ें: दिल्ली: चांदनी चौक की सुंदरता में लगे चार चांद, इस रोड पर सुबह 9 से रात 9 बजे तक वाहन रहेंगे बैन

    बताते चलें कि चांदनी चौक से सटे हुए कुछ अन्य मार्गों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. यह इसलिए किया गया है कि अभी चांदनी चौक रीडेवलपमेंट वर्क पूरी तरह से संपन्न नहीं हो पाया है.

    बताते चलें कि दिल्ली के उप-राज्यपाल की ओर से चांदनी चौक रोड पर आम वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने के लिए आदेश जारी किया गया है. उप-राज्यपाल के आदेशों के बाद दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर इस पर अमल करने के लिए सख्ती बरतना शुरू कर दिया है.

    चांदनी चौक के इन मार्गो पर नहीं चलेंगे वाहन
    -चांदनी चौक रोड पर लाल किले से फतेहपुर मस्जिद के बीच सुबह 9:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक वाहनों की आवाजाही पर पूर्णत प्रतिबंध रहेगा

    -रोड के नॉर्थ और दक्षिणी एरिया की ओर से आने वाली सड़कों पर भी वाहनों की आवाजाही पूरी तरीके से प्रतिबंधित रहेगी.

    -मुख्य चांदनी चौक रोड की तरफ आने वाले आने वाली सभी सड़क पर भी सुबह 9:00 बजे से रात्रि के 9:00 बजे तक वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा.

    प्रतिबंध के बावजूद इन रास्तों पर चल सकेंगे वाहन
    -एचसी सेन मार्ग पर किसी तरह की पाबंदी जुबली सिनेमा कट तक नहीं है.

    -राय केदारनाथ मार्ग-यह चांदनी चौक रोड की तरफ जाता है, राय केदारनाथ मार्ग टी पॉइंट तक कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है.

    -नए आदेशों में कच्चा बाग रोड पर भी कोई प्रतिबंध नहीं है.

    -शांति देसाई मार्ग-T-point तक कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है जोकि चांदनी चौक रोड की तरफ जाता है.

    वाहनों को इन सड़कों पर चलाने की अनुमति
    -नेताजी सुभाष मार्ग

    -जामा मस्जिद रोड पर चावड़ी बाजार रोड क्रॉसिंग तक

    -चावड़ी बाजार रोड पर हौज काजी चौराहे तक
    यहां पर कर सकते हैं वाहनों की पार्किंग

    चांदनी चौक जाने वाले लोग अपने वाहनों को लाल किला पार्किंग, जामा मस्जिद पार्किंग, टाउन हॉल पार्किंग, फतेहपुरी रोड पुरानी दिल्ली स्टेशन के सामने आदि जगहों पर कर सकते हैं. यह सभी पार्किंग  दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत आते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.