बड़ी कार्रवाईः 398 करोड़ के फर्जीवाड़े का खुलासा, CBI ने दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में की छापेमारी
Chandigarh-Punjab News in Hindi

बड़ी कार्रवाईः 398 करोड़ के फर्जीवाड़े का खुलासा, CBI ने दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में की छापेमारी
न्यूज़18 इलस्ट्रेशन

सीबीआई (CBI) ने जगत एग्रो कमोडिटी प्राइवेट कंपनी (Jagat Agro Commodity Private Company) के खिलाफ 398 करोड़ 35 लाख रुपये बैंक लोन फर्जीवाड़े में दिल्‍ली और हरियाणा समेत पंजाब में छापेमारी की है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. हरियाणा के सोनीपत स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ब्रांच (State Bank of India Branch) से करीब 328 करोड़ 35 लाख के लोन लेकर फर्जीवाड़े को अंजाम देने वाली कंपनी और उसके निदेशकों खिलाफ केन्द्रीय जांच एजेंसी सीबीआई (CBI) ने एक एफआईआर दर्ज की है. इस एफआईआर में मेसर्स जगत एग्रो कमोडिटी प्राइवेट कंपनी (Jagat Agro Commodity Private Company) के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. इसके साथ ही कंपनी के निदेशक संत लाल अग्रवाल और सुधा पावा के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है. सीबीआई द्वारा दर्ज एफआईआर (FIR) में इस बात का भी जिक्र है कि ये कंपनी और उसके निदेशकों द्वारा सिर्फ एसबीआई नहीं बल्कि पंजाब नेशनल बैंक के साथ भी 69.43 करोड़ रुपये का लोन लेकर फर्जीवाड़े को अंजाम दिया था. ये मामला कुल 398 करोड़ 35 लाख रूपये का हो गया है. हालांकि इस मामले में अब तफ्तीश शुरू हुई है तो ये रकम में और ज्यादा होने की भी संभावना है. इसके साथ ही कई और बैंक लोन के मामले का भी खुलासा हो सकता है.

सीबीआई की टीम को छापेमारी में मिले अहम दस्‍तावेज
सीबीआई की टीम को छापेमारी के दौरान कई बैंक एकाउंट और ज्वेलरी सहित कई प्रोपर्टी से संबंधित दस्तावेज भी मिले हैं,जिससे संबंधित जानकारियों को सीबीआई की टीम खंगालने में लगी हुई है. सीबीआई के सूत्रों के मुताबिक, आवश्यक पड़ने पर शुक्रवार को भी जांच पड़ताल और पूछताछ करने कारोबारी संत लाल अग्रवाल और सुधा पावा के आवास पर सीबीआई की टीम फिर से पहुंच सकती है. इस बैंक लोन फर्जीवाड़े के मामले में सीबीआई की टीम को बैंक के कर्मचारियों और अधिकारियों पर भी शक है, जिन पर ये आरोप है कि वो आरोपियों को फर्जीवाड़ा करने में मदद पहुंचाते थे. इसलिए सीबीआई की टीम ने एफआईआर में कई अज्ञात लोगों के नाम से भी मामला दर्ज किया है.

ये भी पढ़ें- भारत-चीन सीमा पर तनाव के चलते अयोध्या में राम मंदिर के भूमिपूजन का कार्यक्रम टला, वीर सपूतों को दी श्रद्धांजलि
दिल्‍ली, पंजाब और हरियाणा में सीबीआई की कार्रवाई


केन्द्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने गुरुवार देर शाम तक छापेमारी के मामले को अंजाम दिया. राजधानी दिल्ली सहित सोनीपत में स्थित कंपनी के दफ्तरों और आरोपी निदेशकों के आवास पर छापेमारी की गई. छापेमारी के दौरान सीबीआई की टीम को काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज और सबूत हाथ लगे हैं, लेकिन मामले की गंभीरता को देखते हुए सीबीआई फिलहाल उन सबूतों और दस्तावेजों के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं करा रही है. सीबीआई मुख्यालय में कार्यरत एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, ये मामला काफी बड़ा है अभी इस मामले में काफी विस्तार से तफ्तीश करनी है , इसलिए हम लोग फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं दे सकते हैं. इससे हमारी तफ्तीश के कार्यों पर असर पड़ सकता है और हम लोग काफी सतर्कता बरत रहें हैं, लेकिन जल्द ही इस मामले में काफी जानकारियों आपके साथ साझा करेंगे.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading