Home /News /delhi-ncr /

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री की शिकायत के बाद DELHI-लखनऊ में CBI की रेड, जानिए पूरा मामला

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री की शिकायत के बाद DELHI-लखनऊ में CBI की रेड, जानिए पूरा मामला

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने एक खास ट्वीट किया है. (File Photo)

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने एक खास ट्वीट किया है. (File Photo)

जल जीवन मिशन और जल शक्ति अभियान (Jal Shakti Abhiyan) के नाम पर ठगी करने वालों के खिलाफ सीबीआई (CBI) ने केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ( Gajendra Singh Shekhawat) की शिकायत के बाद बड़ी कार्यवाई की है.

नई दिल्‍ली. केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ( Gajendra Singh Shekhawat) के निर्देश पर की गयी शिकायत पर केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई (CBI)ने जल जीवन मिशन और जल शक्ति अभियान (Jal Shakti Abhiyan) के नाम पर ठगी करने वाले आरएस फाउंडेशन का भंडाफोड़ किया है. सीबीआई ने फाउंडेशन के संस्थापक सुरेश कुमार वर्मा और मैनेजर सुभाष सिंह को गिरफ्तार कर बड़ी संख्या में इससे जुड़े कागजात और कई अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं.

ये है पूरा मामला
मार्च 2020 में शेखावत को राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत कई राज्यों से जल जीवन मिशन और जल शक्ति अभियान से संबंधित कार्यों के ठेके दिलाने के नाम पर पैसे लेने की शिकायतें मिली थीं. इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने अपने अधिकारियों को बोलकर सीबीआई में इस बाबत शिकायत दर्ज कराई. जांच में सीबीआई ने पाया कि दिल्ली स्थित आरएस फाउंडेशन, जो वाटर टैंक, सोलर वाटर पंप, बोरिंग और वाटर कनेक्शन दिलाने वाले एनजीओ के रूप में रजिस्टर्ड है, लोगों से जल जीवन मिशन के तहत ठेके दिलवाने के नाम पर एमओयू/एग्रीमेंट करा रहा है. फाउंडेशन कांट्रैक्टर्स को उसके और जलशक्ति मंत्रालय के बीच पत्राचार के साथ समझौते के फर्जी कागजात दिखाता था, जिससे उन्हें विश्वास हो जाए कि वाकई फाउंडेशन और जलशक्ति मंत्रालय के बीच कोई समझौता हुआ है. जबकि मंत्रालय की तरफ से सीबीआई को बताया गया कि इस तरह का कोई समझौता हुआ ही नहीं है.

ये भी पढ़ें- भारत-चीन सीमा पर तनाव के चलते अयोध्या में राम मंदिर के भूमिपूजन का कार्यक्रम टला, वीर सपूतों को दी श्रद्धांजलि

सीबीआई ने दिल्‍ली और लखनऊ में की रेड
सीबीआई ने आरएस फाउंडेशन के नई दिल्ली व लखनऊ स्थित कार्यालय और सुरेश कुमार वर्मा के लखनऊ स्थित आवास पर सर्च के दौरान फर्जी तरीके से किए गए 115 एमओयू/एग्रीमेंट, खाली और भरे हुए बैंक चेक समेत अन्य कागजात बरामद किए. सीबीआई की मानें तो आरएस फाउंडेशन के सुरेश कुमार वर्मा ने ठेके दिलाने के नाम पर करोड़ों रुपए की ठगी कर भी ली है. राजस्थान और हरियाणा में उसने लोगों से सोलर वाटर प्लांट लगवाने के नाम पर करोड़ों रुपए लिए थे. फाउंडेशन ने विभिन्न राज्यों में करोड़ों रुपए की सिक्योरिटी मनी भी वसूल की है.

सभी राज्‍यों को लिखा पत्र
सीबीआई के बड़े खुलासे के बाद केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के निर्देश पर मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है,जिसमें उन्होंने राज्यों को आगाह किया है कि वो तथ्यों की आधिकारिक जांच करें. ऐसे सभी विषयों को तुरंत मंत्रालय के संज्ञान में लाएं ताकि जल जीवन मिशन या जल शक्ति अभियान के नाम पर लोगों को ठगी से बचाया जा सके.

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

दिल्ली-एनसीआर
दिल्ली-एनसीआर

Tags: CBI, CBI investigation, Delhi news, Gajendra Singh Shekhawat, Mission Paani, Raid, Water Resources Department

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर