यूपी के इस इलाके से CBSE-UP Board के छात्रों में रहती है टॉप करने की होड़
Delhi-Ncr News in Hindi

यूपी के इस इलाके से CBSE-UP Board के छात्रों में रहती है टॉप करने की होड़
Demo Pic

सीबीएसई बोर्ड पर शामली-मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) तो यूपी बोर्ड पर बागपत (Baghpat) का कब्ज़ा बना हुआ है. हैरत की बात तो यह है कि इस साल यूपी बोर्ड के दोनो ही टॉपर बागपत से हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. बेशक यूपी के पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Western UP) को किसी भी निगाह से देखा जाता हो. तो क्या हुआ जो उसके बारे में कोई अलग ही राय रखी जाती हो. लेकिन बीते कुछ साल से इसी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक होड़ सी लगी हुई हुई है. यह होड़ है सीबीएसई (CBSE) और यूपी बोर्ड (UP Board) के छात्रों के बीच टॉप करने की. आप चाहें तो इसे एक इत्तेफाक भी कह सकते हैं. 2018 से यह सिलसिला लगातार चल रहा है. सीबीएसई बोर्ड पर शामली-मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) तो यूपी बोर्ड पर बागपत (Baghpat) का कब्ज़ा बना हुआ है. हैरत की बात तो यह है कि इस साल यूपी बोर्ड के दोनो ही टॉपर बागपत से हैं.

2018 में सीबीएसई से 10वीं की टॉपर

2018 सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा में नेशनल टॉपर शामली की नंदिनी गर्ग रहीं थी. स्कोटिश इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा नंदिनी गर्ग ने 500 में से 499 अंक हासिल करके टॉपर बनीं थीं. है. टॉपर नंदिनी गर्ग स्कोटिश इंटरनेशन स्कूल के ही डायरेक्टर राजीव गर्ग की पुत्री हैं.



ये भी पढ़ें
UP Board Result 2020: इस कॉलेज के छात्रों ने फिर किया इंटर-हाईस्कूल में टॉप, पिछले साल भी यहीं से मिली थी 12वीं की टॉपर

इलेक्ट्रीशियन और परचून की दुकान चलाने वालों के घर से निकले Inter-High School के टॉपर

2019 में सीबीएसई से 12वीं की टॉपर

2019 सीबीएसई बोर्ड 12वीं के नतीजे घोषित होने पर देशभर में टॉप करने वालों में पहले नम्बर पर लड़कियां रहीं थी. दो लड़कियों को एक समान अंक मिले थे. गाज़ियाबाद की हंशिका और मुजफ्फरनगर की करिश्मा अरोड़ा  ने 499-499 नम्बर हासिल किए थे. मुजफ्फरनगर शामली और बागपत का ही पड़ोसी ज़िला है. खास बात ये है कि बोर्ड टॉप करने वाली करिश्मा कत्थक डांसर है. करिश्मा को सांस्कृतिक मंत्रालय से स्कालरशिप मिल रही है. करिश्मा एसडी पब्लिक स्कूल, मुजफ्फरनगर की छात्रा रही हैं. करिश्मा ने 10वीं की परीक्षा में 10सीजीपीए हासिल किए थे.

2019 में यूपी बोर्ड से 12वीं की टॉपर

श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कॉलेज, बड़ौत, बागपत से तनु ने बीते वर्ष इंटर में 97.80 प्रतिशत नम्बर के साथ टॉप किया था. तनु के 500 में से 489 नम्बर आए थे. तनु पेशे से किसान पिता की बेटी है. तनु को मैथ के सवाल हल करना बहुत अच्छा लगता है. तनु किसी भी तरह की टयूशन लेने के बजाए घर पर अपने छोटे भाई-बहिन को पढ़ाती है.

2020 में यूपी बोर्ड से 12वीं टॉपर

श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कॉलेज, बड़ौत, बागपत के छात्र अनुराग को इंटर में 97 फीसद नंबर मिले हैं. अनुराग ने यूपी टॉप किया है. हाईस्कूल में भी 92 फीसद नंबर पाकर बागपत टॉप किया था. इंटरमीडिएट के टॉपर अनुराग मलिक को 500 में से 485 अंक यानी 97 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए. अनुराग ने कहा है कि परीक्षा में बेहतर नंबर लाने के लिए साल भर लगातार एक टाइम टेबल के साथ पढ़ाई करना जरूरी है. कब क्या पढ़ना है, कौन सा कोर्स कब खत्म कर लेना है, इसी प्लानिंग के साथ तैयारी करनी चाहिए.

2020 में यूपी बोर्ड से 10 टॉपर

श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कॉलेज, बड़ौत, बागपत की छात्रा रिया जैन को हाईस्कूल की परीक्षा में 96.67 फीसद नंबर मिले हैं. रिया के पिता भारत भूषण गांव में ही एक छोटी सी परचून की दुकान चलाते हैं. रिया के घर वाले बताते हैं कि रिया बच्चों में दूसरे नंबर की है. बड़ी बहिन भी पढ़ती है. लेकिन टॉप करने का कारनामा घर में रिया ने करके दिखाया है. रिया ने बताया कि वे प्रतिदिन 14-15 घंटे की पढ़ाई करती थीं. वो मैथ्स के साथ आगे की पढ़ाई करना चाहती हैं. मैथ्स में उसकी रूचि है और वह इसे ही अपना करियर बनाएगी. रिया जैन को 600 में से 580 अंक मिले हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज