होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

केंद्र ने दिल्ली के दो दमकलकर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए किया सम्मानित, जानें इनकी खासियत

केंद्र ने दिल्ली के दो दमकलकर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए किया सम्मानित, जानें इनकी खासियत

अग्निशमन विभाग के मुताबिक वर्तमान में फायर स्टेशन हरि नगर में तैनात निर्मल सिंह (54) विभाग के सर्वश्रेष्ठ दमकलकर्मी और बचाव दल के सदस्यों में से एक हैं. (सांकेतिक फोटो)

अग्निशमन विभाग के मुताबिक वर्तमान में फायर स्टेशन हरि नगर में तैनात निर्मल सिंह (54) विभाग के सर्वश्रेष्ठ दमकलकर्मी और बचाव दल के सदस्यों में से एक हैं. (सांकेतिक फोटो)

Delhi News: अग्निशमन विभाग के मुताबिक, सोमवीर सिंह (49) ने राष्ट्रमंडल खेल 2010 के दौरान दिल्ली अग्निशमन सेवा कानून, 2007 और नियमन 2010 के तहत अग्नि सुरक्षा प्रबंधन योजना और नक्शा तैयार करने में अहम भूमिका निभाई थी. उनके पास तकनीकी क्षेत्र में असाधारण प्रबंध कौशल और प्रवीणता है. साथ ही, वह हमेशा संगठनात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अग्रणी भूमिका निभाने में आगे रहते हैं-चाहे वह नीति निर्माण, अग्निशमन या जन जागरूकता हो.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली अग्निशमन सेवा के दो अधिकारियों को उनकी सरहानीय सेवा के लिए केंद्र सरकार ने 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पदक से सम्मानित किया है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सहायक मंडल अधिकारी सोमवीर सिंह और अग्रणी दमकलकर्मी निर्मल सिंह को उनकी बहादुरी और असाधारण कार्यों के लिए सम्मानित किया गया है.

अग्निशमन विभाग के मुताबिक, सोमवीर सिंह (49) ने राष्ट्रमंडल खेल 2010 के दौरान दिल्ली अग्निशमन सेवा कानून, 2007 और नियमन 2010 के तहत अग्नि सुरक्षा प्रबंधन योजना और नक्शा तैयार करने में अहम भूमिका निभाई थी. उनके पास तकनीकी क्षेत्र में असाधारण प्रबंध कौशल और प्रवीणता है. साथ ही, वह हमेशा संगठनात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अग्रणी भूमिका निभाने में आगे रहते हैं-चाहे वह नीति निर्माण, अग्निशमन या जन जागरूकता हो.

स्थापना दिवस परेड आयोजित करने में योगदान दिया
दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा कि सोमवीर सिंह को दिल्ली उच्च न्यायालय और केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (कैट) की सहायता के लिए भी प्रतिनियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि सोमवीर एक योग्य ‘फायर ड्रिल’ प्रशिक्षक भी हैं और उन्होंने दिल्ली अग्निशमन सेवा की पहली स्थापना दिवस परेड आयोजित करने में योगदान दिया.

क्लास-वन प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया
अग्निशमन विभाग के मुताबिक वर्तमान में फायर स्टेशन हरि नगर में तैनात निर्मल सिंह (54) विभाग के सर्वश्रेष्ठ दमकलकर्मी और बचाव दल के सदस्यों में से एक हैं. उनके सेवा कार्यकाल के दौरान विशिष्ट कार्यों का उल्लेख करते हुए गर्ग ने कहा कि निर्मल ने हवाई अड्डा, उपहार सिनेमा अग्निकांड, ओखला फेज में मारुति शोरूम और मायापुरी 2020 की घटनाओं में बचाव कार्य में हिस्सा लिया. विभाग ने कहा कि सिंह ने 20 जनवरी 2016 को विष्णु गार्डन में आग लगने की सूचना पर बचाव कार्य के दौरान बहुत अच्छा काम किया, जहां नौ लोग एक कारखाने की छत पर फंस गए थे. तीन बचाव कार्यों के लिए सिंह को क्लास-वन प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया.

Tags: Delhi news, Delhi news update, Delhi police, Fire brigade

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर