Vaccine Crisis in Delhi: मनीष सिसोदिया का हमला- केंद्र सरकार रोक रही है Covaxin की सप्लाई, बंद हुए 100 सेंटर

मनीष सिसोदिया के मुताबिक दिल्‍ली को 1.34 करोड़ डोज की जरूरत है.

मनीष सिसोदिया के मुताबिक दिल्‍ली को 1.34 करोड़ डोज की जरूरत है.

Vaccine Crisis in Delhi: देश की राजधानी दिल्‍ली में कोरोना टीकाकरण अभियान के बीच वैक्‍सीजन डोज़ की कमी को लेकर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला है. साथ ही कहा कि कोवैक्सीन का स्टॉक खत्म होने के कारण 100 से ज्‍यादा सेंटर हमें बंद करने पड़े हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. राजधानी में कोरोना टीकाकरण अभियान के बीच वैक्‍सीन डोज़ की कमी को लेकर आज दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला है. सिसोदिया ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार के निर्देश पर ही दिल्ली को मिलने वाली कोवैक्सीन (Covaxin) की डोज की सप्लाई रोक दी गई. उन्‍होंने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली सरकार ने एक करोड़ 34 लाख वैक्सीन की डिमांड की थी. 67 लाख कोविशील्ड और 67 लाख कोवैक्सीन मांगी गई थी, लेकिन भारत बायोटेक की तरफ से कल हमें चिट्ठी लिखकर बताया गया कि वे हमें वैक्सीन नहीं दे सकते. उनकी तरफ से कहा गया है कि संबंधित सरकारी अधिकारी के कहने से हम आगे सप्लाई नहीं कर पाएंगे, जाहिर है कि केंद्र सरकार यह निर्धारित कर रही है.

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि केंद्र सरकार को बताना चाहिए कि अगर वैक्सीन विदेशों में नहीं भेजी गई होती, तो दिल्ली और मुंबई के लोगों को दो-दो बार वैक्सीन लगाई जा चुकी होती. हमारे पास जितना भी रिजर्व आया था, सब खत्म हो चुका है, कोवैक्सीन के सेंटर बंद करने पड़े हैं. 17 स्कूलों में 100 से ज्यादा को वैक्सीन के सेंटर बंद करने पड़े हैं. बस हमारे पास कोविशिल्ड के जो सेंटर थे वे चल रहे हैं.

दिल्ली में दो कैटेगरी में हो रहा है वैक्सीनेशन 

बता दें कि दिल्ली में अभी दो श्रेणी में वैक्सीनेशन हो रहा है. पहली श्रेणी में हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगायी जा रही है. इस श्रेणी के लिए दिल्ली को अभी तक 43,20,490 वैक्सीन मिली है. दिल्ली में 11 मई की सुबह तक इसमें से 39.22 लाख वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं और 3.98 लाख शेष वैक्सीन उपलब्ध हैं. इसके अलावा 18 से 44 वर्ष तक के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए दिल्ली को अभी तक कुल 5.50 लाख डोज मिली हैं जिसमें कोवैक्सीन की डेढ़ लाख और कोविशील्ड की चार लाख डोज शामिल हैं. इनमें से सोमवार की शाम तक 3.30 लाख वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं और 2.19 लाख डोज मौजूद थीं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज