Home /News /delhi-ncr /

Chhath Puja: छठ पूजा को लेकर BJP-AAP में घमासान, आप विधायक बोले- भाजपा घाट बनाने में डाल रही बाधा

Chhath Puja: छठ पूजा को लेकर BJP-AAP में घमासान, आप विधायक बोले- भाजपा घाट बनाने में डाल रही बाधा

छठ को लेकर पूजन 8 नवंबर से शुरू होगा और दिवाली के छठे दिन 10 नवंबर को छठ पूजा का आयोजन किया जाएगा.

छठ को लेकर पूजन 8 नवंबर से शुरू होगा और दिवाली के छठे दिन 10 नवंबर को छठ पूजा का आयोजन किया जाएगा.

Delhi Chhath Puja 2021: दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने कोरोना महामारी को देखते हुए इस साल राजधानी में यमुना नदी के किनारे छठ पूजा की अनुमति नहीं दी है. हालांकि दिल्‍ली में अन्‍य जगह छठ पूजा की तैयारियां चल रही हैं. वहीं, छठ पर्व को लेकर भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच सियासत जारी है. इस बीच आप विधायक विनय मिश्रा और सोमनाथ भारती (AAP MLA Vinay Mishra and Somnath Bharti) ने भाजपा पर छठ घाट नहीं बनाने देने का आरोप लगाया है. इस मामले में दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) भी कूद गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्‍ली में छठ पूजा (Chhath Puja 2021) को लेकर राजनीतिक दलों में घमासान मचा हुआ है. दरअसल दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने कोरोना महामारी को देखते हुए इस साल यमुना नदी के किनारे छठ पूजा की अनुमति नहीं दी है. हालांकि अन्‍य जगह छठ पर्व मनाने की अनुमति है, लेकिन यही बात भाजपा (BJP)और आम आदमी पार्टी के बीच विवाद की वजह बन रही है. आप विधायक विनय मिश्रा और सोमनाथ भारती ने (AAP MLA Vinay Mishra and Somnath Bharti) भाजपा पर छठ घाट नहीं बनाने देने का आरोप लगाया है. वहीं, दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने भी उनके ट्वीट को रीट्वीट किया है. बता दें कि छठ को लेकर पूजन 8 नवंबर से शुरू होगा और दिवाली के छठे दिन 10 नवंबर को छठ पूजा का आयोजन किया जाएगा.

    आम आदमी पार्टी के विधायक विनय मिश्रा ने कहा कि पिछले 30 सालों से दुर्गा पार्क द्वारका में छठ पूजा हो रही है,लेकिन इस बार भाजपा मेयर ने घाट बनने से रोक दिया. मैं धरने पे बैठा हूं, पूजा होगी तो यहीं होगी. साथ ही कहा कि पूर्वांचल के लोगों के साथ भाजपा का अक्सर दोगलापन रवैया रहता है. छठ महापर्व तो देश का महापर्व है, इसे बिल्कुल बर्दास्त नहीं करेंगे.

    सोमनाथ भारती ने कही ये बात
    इससे पहले आप विधायक सोमनाथ भारती ने एक वीडियो शेयर करते हुए कहा था कि नेताओं ने पुलिस का दुरुपयोग कर जेसीबी मशीन को छठ घाट बनाने से रोक दिया तो मैंने खुद कार्यकर्ताओं और क्षेत्रवासियों के साथ मिलकर भगवान श्रीराम के गिलहरियों (रामसेतु प्रसंग) के तरह खुद फावड़े से घाट बनाने का काम फिर से जेसीबी मशीन आने तक जारी रखा. छठी मैया की जय!

    केजरीवाल की विरोधियों को नसीहत
    वहीं, सीएम केजरीवाल ने सोमनाथ भारती के वीडियो को रीट्वीट करते हुए लिखा,’छठ पूजा के आयोजन में इस तरह विघ्न डालना सही नहीं है. हम सबको मिलकर इसका आयोजन करना चाहिए और फिर मिलकर छठी मैया की पूजा करेंगे, तभी तरक्‍की होगी. इसके अलावा दिल्‍ली सरकार ने शुक्रवार को दिल्‍ली में छठ पूजा पर 10 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी है. जबकि इसके लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. छठ वाले दिन दिल्ली सरकार के सभी कार्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है.

    Chhath Puja 2021, Delhi Chhath Puja, AAP MLA Vinay Mishra, CM Arvind Kejriwal, BJP, Aam Aadmi Party, Chhath Ghat,छठ पूजा

    आप विधायक विनय मिश्रा ने कहा है कि भाजपा जानबूझकर काम में बाधा डाल रही है.

    भाजपा ने जताई थी आपत्ति
    दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के निर्णय पर आपत्ति जताते हुए कहा था कि वह नियमों को तोड़ते हुए पर्व मनाने के लिए नदी के आसपास के इलाकों में जाएगी. उत्तर पूर्वी दिल्ली से भाजपा के सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि यह कदम ‘पूर्वांचलियों की धार्मिक आस्थाओं से खेलने’ जैसा है. वहीं, पश्चिमी दिल्ली से सांसद सिंह ट्वीट किया,‘छठ पूर्वांचल के भाइयों और बहनों के लिए सबसे बड़ा त्योहार है और उस पर प्रतिबंध लगाना उनकी मान्यताओं के साथ खेलने जैसा है. केजरीवाल जी, मैं खुद यमुना में जाऊंगा और सुनिश्चित करूंगा कि छठ पूजा वहां हो. अगर आप मुझे रोक सकें तो रोक लीजिए.’

    भाजपा निकाल चुकी है ‘रथ यात्रा’, आप विधायक ने एलजी को लिखा पत्र
    यही नहीं, डीडीएमए ने 30 सितंबर को जारी एक आदेश में कोविड-19 के मद्देनजर नदी के किनारों सहित सार्वजनिक स्थानों पर छठ समारोह पर रोक लगा दी थी. भाजपा सांसद तिवारी ने आप सरकार पर दबाव बनाने के लिए ‘रथ यात्रा’ निकालकर छठ प्रतिबंध के खिलाफ भाजपा की दिल्ली इकाई के विरोध का नेतृत्व किया था. इस दौरान तिवारी समेत कई लोग घायल हुए थे. यही नहीं, 30 अक्‍टूबर को मनोज तिवारी ने दिल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर उनसे पूर्वांचलियों को यमुना के किनारे त्योहार मनाने से नहीं रोकने का आग्रह किया. इसके साथ उन्‍होंने दिल्‍ली सरकार पर छठ पूजा को लेकर राजनीति करने का भी आरोप लगाया. वहीं, आप विधायक संजीव झा ने उप राज्यपाल को लिखे पत्र में कहा कि छठ पूजा से नदी प्रदूषित नहीं होगी, क्योंकि छठ में आस्था रखने वाले अनुष्ठान के लिए घाटों की सफाई करते हैं. कृपया इसकी इजाजत दें.

    Explained: दिल्ली में छठ पूजा पर होगी राजनीति तो मिलेगा बिहार-यूपी के 30% पूर्वांचलियों का वोट?

    साउथ एमसीडी ने किया ये काम
    दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने शहर के छठ घाटों पर विभिन्न सुविधाएं सुलभ कराने के लिए 41.60 लाख रुपये आवंटित किए हैं. एसडीएमसी महापौर मुकेश सूर्यन ने बताया कि सभी 104 वार्डों में छठ पूजा के दौरान घाटों पर विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए नगर निकाय ने 41.60 लाख रुपये का बजट आवंटन किया है. इस दौरान घाटों के पास स्ट्रीट लाइट और सड़कों की सुविधा को बढ़ाने, अन्य सुविधाओं के अलावा उचित स्वच्छता और सफाई सुनिश्चित करने के लिए एसडीएमसी के प्रत्येक वार्ड में दो घाटों के लिए 40,000 रुपये आवंटित किए गए हैं.

    Tags: Aam aadmi party, Bihar Chhath Puja, BJP, Chhath Puja, Chhath Puja 2021, Chhath Puja in Delhi, Delhi CM Arvind Kejriwal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर