Home /News /delhi-ncr /

chief minister k chandrashekhar rao said will take delhi school model to telangana nodssp

तेलंगाना के सीएम चंद्रशेखर राव ने कहा- 'दिल्ली के स्कूल मॉडल को लेकर जाएंगे तेलंगाना'

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार दिल्ली की तर्ज पर दक्षिणी राज्य में मॉडल स्कूल खोलेगी.

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार दिल्ली की तर्ज पर दक्षिणी राज्य में मॉडल स्कूल खोलेगी.

Delhi Schools: तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव और उनकी पार्टी के नेताओं का मोती बाग क्षेत्र स्थित सर्वोदय विद्यालय सीनियर सेकंडरी स्कूल में केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्वागत किया तथा उन्हें स्कूल का दौरा कराया. प्रतिनिधिमंडल ने अन्य सुविधाओं के साथ-साथ कक्षाओं, प्रयोगशालाओं और छात्रों के खेल क्षेत्र का भी जायजा लिया.

अधिक पढ़ें ...

नयी दिल्ली. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार दिल्ली की तर्ज पर दक्षिणी राज्य में मॉडल स्कूल खोलेगी और जल्द ही समन्वय के लिए अधिकारियों की एक टीम भेजेगी. राव ने दिल्ली के अपने समकक्ष अरविंद केजरीवाल के साथ राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली के एक सरकारी स्कूल का दौरा किया, जहां अधिकारियों ने आप सरकार के तहत शहर में शिक्षा प्रणाली में बदलाव के बारे में तेलंगाना के मुख्यमंत्री को जानकारी दी.

सीएम राव और उनकी पार्टी के नेताओं का मोती बाग क्षेत्र स्थित सर्वोदय विद्यालय सीनियर सेकंडरी स्कूल में केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्वागत किया तथा उन्हें स्कूल का दौरा कराया. प्रतिनिधिमंडल ने अन्य सुविधाओं के साथ-साथ कक्षाओं, प्रयोगशालाओं और छात्रों के खेल क्षेत्र का भी जायजा लिया.

नौकरी चाहने वालों के बजाय नौकरी देने वाले बनने की प्रक्रिया बहुत अच्छी है: केसीआर 

दिल्ली की सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली की प्रशंसा करते हुए राव ने कहा, ‘नौकरी चाहने वालों के बजाय नौकरी देने वाले बनने की प्रक्रिया बहुत अच्छी है. इतनी बड़ी आबादी वाले हमारे देश के लिए यह बहुत आवश्यक है.’’ उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘हम तेलंगाना में भी दिल्ली के स्कूल मॉडल को लागू करेंगे. हम जल्द ही अपने राज्य के अधिकारियों की एक टीम समन्वय के लिए भेजेंगे.’

केजरीवाल ने राव को दिल्ली में शिक्षा के क्षेत्र में ‘‘उल्लेखनीय सुधारों’’ के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता के कारण कई निजी स्कूलों के छात्र सरकारी स्कूलों में दाखिला ले रहे हैं.

दिल्ली में 1100 स्कूल, 18 लाख बच्चे पढ़ते हैं: केजरीवाल

केजरीवाल ने राव से कहा, ”हमारे पास लगभग 1,100 स्कूल हैं और उनमें लगभग 18 लाख विद्यार्थी पढ़ रहे हैं. पहले यह संख्या 16 लाख थी, लेकिन अब, शिक्षा क्षेत्र में उल्लेखनीय सुधार के कारण, निजी स्कूलों के कई विद्यार्थी हमारे सरकारी स्कूलों में दाखिला ले रहे हैं.” तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने केजरीवाल के साथ ही समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के साथ भी दिन में राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा की.

उन्होंने कहा, ‘‘व्यापारी जब मिलते हैं तो व्यापार के बारे में बात करते हैं। नेता जब मिलते हैं तो राजनीति की बात करते हैं. अखिलेश यादव और केजरीवाल के साथ राजनीति पर बात करना स्वाभाविक है.’

मोहल्ला क्लीनिक देखने भी गए केसीआर 

बाद में, तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय राजधानी के मोहम्मदपुर में एक मोहल्ला क्लिनिक का दौरा किया. पिछले महीने, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों का दौरा किया था और शिक्षा मानकों में सुधार के लिए दिल्ली सरकार के प्रयासों की प्रशंसा की थी.

Tags: Delhi news update, Delhi School

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर