Noida: हिन्‍दू से मुस्लिम बना उमर गौतम, फिर जहांगीर के साथ मिलकर मूक-बधिर बच्‍चों और महिलाओं का कराया धर्मांतरण

ये दोनों मौलाना प्रलोभन से धर्मांतरण कराते थे.

यूपी एटीएस (UP ATS) ने उमर गौतम और जहांगीर नाम के दो मौलानाओं को गिरफ्तार किया है. इन दोनों पर एक हजार से ज्यादा गरीब हिंदुओं का धर्मांतरण (Conversion) कराने का आरोप है. यही नहीं, इन दोनों के नोएडा के एक मूक बधिर स्‍कूल के भी कुछ बच्‍चों को धर्म परिवर्तन करवाया है.

  • Share this:
    नोएडा. उत्तर प्रदेश एटीएस (UP ATS) ने धर्मांतरण (Conversion) कराने वाले एक गैंग का खुलासा किया है. इस मामले में एटीएस ने उमर गौतम और जहांगीर नामक दो मौलानाओं को गिरफ्तार किया है. वहीं, एटीएस को पूछताछ में आरोपियों से दिल्‍ली से सटे नोएडा के सेक्टर 117 स्तिथ एक मूक-बधिर बच्चों के स्कूल से बच्चों और महिलाओं का धर्म परिवर्तन कराने की जानकारी मिली है. इसके बाद नोएडा पुलिस भी स्कूल में पहुंची और वहां मौजूद स्टाफ से पूछताछ की.

    बहरहाल, नोएडा के सेक्टर 117 में स्तिथ एक मूक बधिर स्कूल को धर्मांतरण कराने वाले गैंग ने अपना निशाना बनाया. बताया जा रहा है कि यूपी एटीएस द्वारा पकड़े गए धर्मांतरण करने वाले गैंग ने यहां पढ़ने वाले कई मूक बधिर बच्चों का नौकरी और पैसे का लालच लेकर धर्म परिवर्तन करवाया गया है. एटीएस के खुलासे के बाद नोएडा पुलिस मौके पर पहुंची और स्कूल में मौजूद दस्तावेजों की छानबीन की. यही नहीं, वहां उपस्थित स्कूल स्टाफ से भी पूछताछ की है. इस स्कूल में कंप्यूटर से संबंधित वोकेशनल कोर्सेस कराए जाते हैं. बताया जा रहा है कि यहां मूक बधिर छात्रों को पैसे, नौकरी और शादी जैसी विभिन्न प्रलोभन देकर इस्लाम धर्म कुबूल करवाया जाता था, जिसके बारे में उनके परिजनों को जानकारी नहीं होती थी.

    यही नहीं, इसी स्कूल में पढ़ने वाले एक मूक बधिर छात्र आदित्य गुप्ता निवासी कानपुर के माता-पिता से भी एटीएस ने पूछताछ की है. उन्होंने बताया कि उनके द्वारा कानपूर नगर के कल्याणपुर थाने में अपने बच्चे की गुमशुदगी की रिपोर्ट लिखवाई थी. उन लोगों ने पूछताछ में बताया कि उनके बेटे का धर्म परिवर्तन करवा कर साउथ के किसी राज्य में ले जाया गया. जबकि उनके मूक बधिर बेटे ने मोबाइल पर वीडियो कॉल के माध्यम से यह बात बताई. इसके अलावा नोएडा के स्‍कूल में ही पढ़ने वाले एक अन्य मूक बधिर छात्र मन्नू यादव का भी धर्म परिवर्तन करवाया गया था जिसके पिता ने सोशल मीडिया के जरिए बताया था. एटीएस पूरे मामले की जांच कर रही है. वहीं, इस डीफ सोसाइटी के बारे में जानकारी मिलते ही नोएडा पुलिस अपने स्तर पर छानबीन में जुट गई है.

    ये भी पढ़ें- यूपी एटीएस ने दो मौलानाओं को किया गिरफ्तार, एक हजार से ज्यादा हिंदुओं का धर्मांतरण कराने का आरोप

    बता दें कि उमर गौतम भी हिंदू से मुस्लिम बना है, जोकि  मूल रूप से यूपी के फतेहपुर जिले के थरियांव थाना क्षेत्र के पंथुआ गांव का रहने वाला है. यही नहीं, वह जाति से राजपूत है.

    एडिशनल डीसीपी ये बोले
    नोएडा के एडिशनल डीसीपी रणविजय सिंह ने बताया कि एटीएस की कार्रवाई के बाद आज हमें इस डीफ सोसाइटी के बारे में जानकारी मिली जिसके बाद नोएडा पुलिस की टीम वहां पहुंची और मौजूद स्टाफ से पूछताछ की. अभी तक नोएडा पुलिस को किसी भी व्यक्ति ने इस तरह की शिकायत नहीं की है. एटीएस की कार्रवाई के दौरान यह बातें सामने आई है कि इस सोसाइटी में भी कई लोगों का धर्म परिवर्तन कराया गया है. हमने कई परिवारों से बात की है, लेकिन अब तक किसी ने भी नोएडा पुलिस को किसी तरह की शिकायत दर्ज नहीं करवाई है. हम मामले की जांच कर रहे हैं और अगर हमारे स्तर पर किसी तरह की कार्रवाई की जरूरत पड़ेगी तो हम कार्रवाई जरूर करेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.